Hartalika Teej Essay In Hindi: हरतालिका तीज पर ऐसे लिखें सबसे सरल व शानदार निबंध, मिलेंगे पूरे मार्क्स

Hartalika Teej Essay In Hindi (हरतालिका तीज पर निबंध हिंदी में): कल यानी 6 सितंबर को हरतालिका (Haritalika Teej Essay) तीज है। इस दिन उत्तर प्रदेश व बिहार में अलग धूम देखने को (Haritalika Teej Essay In Hindi) मिलती है। वहीं अक्सर इस बीच स्कूलों में होने वाले एगजाम या टेस्ट में हरितालिका तीज पर निबंध लिखने के लिए आ जाता है। ऐसे में यहां हम आपके लिए हरतालिका तीज पर शानदार निबंध लेकर आए हैं। इस तरह निबंध लिखककर आप शत प्रतिशत मार्क्स प्राप्त कर सकते हैं।

Hartalika Teej Essay In Hindi

Hartalika Teej Essay In Hindi: हरतालिका तीज पर सबसे सरल व शानदार निबंध

Hartalika Teej Essay In Hindi (हरतालिका तीज पर निबंध हिंदी में): सावन माह के शुरुआत के साथ ही भारत में तीज त्योहार शुरू हो जाते हैं। सावन व भाद्रपद माह के बीच तीन प्रमुख तीज आती हैं। जिसमें पहली हरियाली तीज दूसरी कजरी तीज और तीसरी हरतालिका तीज (Hartalika Teej Essay) शामिल है। हरतालिका तीज मुख्य रूप से उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल और बिहार में मनाई (Hartalika Teej Essay In Hindi) जाती है। यह भाद्रपद माह के तृतीया तिथि को हस्त्र नक्षत्र के दिन मनाया जाता है। इस बार हरतालिका तीज कल यानी 6 सितंबर 2024 को है। यह व्रत काफी कठिन माना (Hartalika Teej Par Nibandh) जाता है। कहा जाता है कि इस दिन महिलाएं अपने पति की लंबी आयु के लिए व्रत रखती हैं। इस बीच स्कूलों में होने वाले टेस्ट व एग्जाम में कई बार हरतालिका तीज पर निबंध लिखने के लिए आ जाता है। ऐसे में यहां हम आपके लिए हरतालिका तीज पर सबसे आसान व शानदार निबंध लेकर आए हैं। इस तरह निबंध लिखकर आप शत प्रतिशत मार्क्स प्राप्त कर सकते हैं।

Hartalika Teej Essay: ऐसे लिखें हरतालिका तीज पर निबंध

यदि आप भी हरतालिका तीज पर निबंध लिखने जा रहे हैं, तो सबसे पहले गांठ बांध लें कि इसमें भाषा व मात्रा को लेकर किसी प्रकार की कोई भी श्रुटि ना हो। यदि आपके निबंध में मात्रा या भाषा की कोई गलती पाई जाती है तो मार्क्स काट लिए जाएंगे। साथ ही ध्यान रहे हरतालिका तीज पर निबंध लिखते समय इस दिन के महत्व व इतिहास का जिक्र करना ना भूलें। यहां हम आपके लिए हरतालिका तीज पर शानदार निबंध लेकर आए हैं।

Hartalika Teej Essay: निबंध का प्रारूप

  • कब मनाई जाती है हरतालिका तीज
  • हरतालिका तीज का महत्व
  • हरतालिका तीज का इतिहास

Hartalika Teej Essay In Hindi: हरतालिका तीज पर निबंध

हरतालिका तीज के निबंध की शुरुआत आप किसी कोट्स के साथ कर सकते हैं। हरतालिका तीज का पर्व भाद्रपद माह के शुक्लपक्ष की तृतीया तिथि को मनाया जाता है। इस बार हरितालिका तीज कल यानी 6 सितंबर 2024, शुक्रवार को है। इस व्रत को करने से भगवान शिव और मां पार्वती का आशीर्वाद सदैव अपने भक्तों पर बना रहता है। इस पर्व की धूम उत्तर प्रदेश और बिहार में अधिक देखने को मिलती है। इस व्रत का उल्लेख रामायण व महाभारत काल में भी किया गया है। इस दिन उत्तर प्रदेश व बिहार में एक अलग धूम देखने को मिलती है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

आदित्य सिंह author

मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम की नगरी अयोध्या का रहने वाला हूं। लिखने-पढ़ने का शौकीन, राजनीति और शिक्षा से जुड़े मुद्दों में विशेष रुचि। साथ ही हेल्...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited