Hindi Diwas 2024: कब और क्यों मनाया जाता है हिंदी दिवस, जानें 14 सिंतबर का इतिहास व महत्व

Hindi Diwas 2024 Date, History, Importance in Hindi: हमारे देश में प्रतिवर्ष 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाया जाता है। इस दिन हिंदी को बढ़ावा देने के लिए सभी सरकारी कार्यालयों में अंग्रेजी के स्थान पर हिंदी का प्रयोग करने की सलाह दी जाती है। क्या आप जानते हैं कि हिंदी दिवस क्यों मनाया जाता है।

Hindi Diwas 2023 Date, History, Importance

Hindi Diwas 2023 Date, History, Importance

Hindi Diwas 2024 Date, History, Importance in Hindi: देश में हर साल की तरह इस साल भी 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाया जाएगा। यह खास दिन हिन्दी भाषा के प्रचार-प्रसार के लिए होता है। 14 सितम्बर 1949 को संविधान सभा ने यह निर्णय लिया कि हिन्दी केन्द्र सरकार की आधिकारिक भाषा होगी। क्योंकि भारत मे अधिकतर क्षेत्रों में ज्यादातर हिन्दी भाषा बोली जाती थी इसलिए हिन्दी को राजभाषा बनाने का निर्णय लिया और इसी निर्णय के महत्व को प्रतिपादित करने तथा हिन्दी को प्रत्येक क्षेत्र में प्रसारित करने के लिये वर्ष 1953 से पूरे भारत में 14 सितम्बर को प्रतिवर्ष हिन्दी-दिवस (Hindi Diwas History) के रूप में मनाया जाता है। इस दिन हिंदी को बढ़ावा देने के लिए सभी सरकारी कार्यालयों में अंग्रेजी के स्थान पर हिंदी का प्रयोग करने की सलाह दी जाती है। इसके लिए 14 सितंबर से लेकर 21 सितंबर तक राजभाषा सप्ताह मनाया जाता है। इस दौरान कई तरह के साहित्यिक और सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन भी किया जाता है। इसके लिए 14 सितंबर से लेकर 21 सितंबर तक राजभाषा सप्ताह मनाया जाता है। इस दौरान कई तरह के साहित्यिक और सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन भी किया जाता है।

Hindi Diwas History 2024: क्यों मनाया जाता है हिंदी दिवस

साल 1947 में जब भारत आजाद हुआ तो देश के सामने सबसे बड़ा सवाल राजभाषा के चुनाव को लेकर था। आखिरकार, भारत की संविधान सभा ने 14 सितंबर 1949 को देवनागरी लिपि में लिखी गई हिंदी को भारत की आधिकारिक भाषा के रूप में स्वीकार किया। भारत का संविधान अनुच्छेद 343 के तहत हिंदी को आधिकारिक भाषा के रूप में मान्यता देता है।

Hindi Diwas Importance 2024: जनमानस की भाषा

हिंदी दुनिया की सबसे प्राचीन, सरल और समृद्ध भाषाओं में से एक मानी जाती है। संवैधानिक रूप से हिंदी राष्ट्रभाषा तो नहीं बन सकी, लेकिन हम भारतीय हिंदी को अपनी राष्ट्रीय भाषा मानते हैं। वर्ष 1918 में गांधी जी ने हिन्दी साहित्य सम्मेलन में हिन्दी भाषा को राजभाषा बनाने को कहा था। इसे गांधी जी ने जनमानस की भाषा भी कहा था। जहां भारत में हिन्दी दिवस 14 सितंबर को होता है। वहीं, हर साल विश्व हिन्दी दिवस (World Hindi Day) 10 जनवरी को मनाया जाता है।

World Hindi Day : विश्व हिंदी दिवस

विश्व हिन्दी दिवस हर साल 10 जनवरी को मनाया जाता है। 1975 में इसी दिन नागपुर में पहले विश्व हिंदी सम्मेलन का आयोजन किया गया था, जिसमें 30 देशों के 122 प्रतिनिधियों ने भाग लिया था। फिर साल 2006 में देश के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने 10 जनवरी को विश्व हिंदी दिवस मनाने की घोषणा की थी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

कुलदीप राघव author

कुलदीप सिंह राघव 2017 से Timesnowhindi.com ऑनलाइन से जुड़े हैं।पॉटरी नगरी के नाम से मशहूर यूपी के बुलंदशहर जिले के छोटे से कस्बे खुर्जा का रहने वाला ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited