Hindi Diwas Speech in Hindi 2023: हिंदी दिवस पर सबसे दमदार भाषण, इन शायरी व कोट्स से करें स्पीच की शुरुआत

Hindi Diwas Speech, Essay in Hindi 2023 (हिंदी दिवस पर भाषण 2023): भारत में हर साल 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाया जाता है। इस दिन स्कूलों में भाषण और निबंध समेत कई तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। ऐसे में यहां हम आपके लिए सबसे सरल व दमदार हिंदी भाषण लेकर आए हैं।

Hindi Diwas Speech 2023

Hindi Diwas Speech 2023

Hindi Diwas Speech, Essay, Quotes in Hindi 2023 (हिंदी दिवस पर भाषण 2023): भारत में जहां हिंदी दिवस हर साल 14 सितंबर को मनाया जाता है। वहीं, विश्व हिंदी दिवस 10 जनवरी को होता है। विश्व हिंदी दिवस भाषा के वैश्विक प्रचार पर केंद्रित है। जबकि, हिंदी दिवस विशेष रूप से भारत में हिंदी की मान्यता पर केंद्रित है। देश में हिंदी भाषा के प्रचार-प्रसार के लिए 14 सितंबर के दिन स्कूल और कॉलेज में भाषण, निबंध और कविता पाठ सहित तरह तरह के कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। ऐसे में यहां हम आपके लिए सबसे सरल और दमदार भाषण व निबंध के लिए कुछ टिप्स लेकर आए हैं।

Hindi Diwas Speech 2023: सभी का करें अभिवादन

विविधताओं से भरे इस देश में, लगी भाषाओं की फुलवारी है। इनमें हमको सबसे प्यारी, हिंदी मातृभाषा हमारी है। यहां उपस्थित सभी अतिथिगण, प्रधानाचार्य, शिक्षकों और विद्यार्थियों को मैं प्रणाम करता हूं और साथ ही साथ हिंदी दिवस की बहुत बहुत शुभकामनाएं प्रेषित करता हूं। हिंदी दिवस के इस अवसर पर मुझे भी अपने विचार व्यक्त करने का मौका मिला इसका मैं आभार व्यक्त करता हूँ।

Hindi Diwas Speech Essay 2023: हिंदी दिवस का इतिहास

आजादी के दो साल बाद देश के सामने सबसे बड़ा सवाल राजभाषा के चुनाव को लेकर था। भारत की संविधान सभा ने 14 सितंबर 1949 को देवनागरी लिपि में लिखी गई हिंदी को भारत की आधिकारिक भाषा के रूप में स्वीकार किया। इसी की याद में 1953 से हर साल इस दिन को हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाता है।

Hindi Diwas Par Bhashan 2023: हिंदी ह्रदय की भाषा

हिंदी एक ऐसी भाषा है जो देश के अलग अलग धर्मों और संस्कृतियों के लोगों को एकता के धागे में पिरोती है। महात्मा गांधी ने अपने एक वक्तव्य में कहा था कि, ह्रदय की कोई भाषा नहीं होती, ह्रदय ह्रदय से बात करता है और हिंदी ह्रदय की भाषा है। हिंदी भारत के मान, सम्मान व स्वाभिमान की भाषा है। ऐसे में देश में हिंदी को बढ़ावा देने के लिए 14 सितंबर के दिन अंग्रेजी के स्थान पर हिंदी का प्रयोग करने की सलाह दी जाती है।

Hindi Diwas Quotes, Shayari, Wishes in Hindi 2023

1. हिंदी मेरा ईमान है, हिंदी मेरी पहचान है,
हिंदी हूं मैं वतन भी, मेरा हिंदुस्तान है।
हिंदी दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं।
2. मैं भारत मां के मस्तक पर सबसे चमकीली बिंदी हूं,
मैं सब की जानी पहचानी भारत की भाषा हिंदी हूं।
हिन्दी दिवस की आप सभी को हार्दिक शुभकामनाएं।
3. हिंदी है हमारी राष्ट्रभाषा,
हिंदी है हमें बड़ी प्यारी
हिंदी की सुरीली वाणी,
हिंदी लगे हर पल प्यारी।
हिन्दी दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं।

Hindi Diwas Speech 2023: इन बातों का रखें खास ख्याल

हिंदी दिवस पर भाषण रटा हुआ नहीं लगना चाहिए। अपनी बात दर्शकों की ओर देखकर कहें। सुविधा के लिए कुछ चीजें लिख कर रख सकते हैं लेकिन पूरा भाषण पेपर से देख कर न पढ़ें। भाषण के दौरान अगर कोई गलती हो जाए तो घबराएं नहीं। ऐसी स्थिति में मांफी मांगें और पूरे आत्मविश्वास के साथ दोबारा भाषण शुरु करें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN एजुकेशन डेस्क author

    सरकारी नौकरी हर युवा की चाह है। आईएएस, पीसीएस जैसी कई नौकरियां ऐसी हैं, जिनके मिलने के बाद करियर फर्श से अर्श तक पहुंच जाता है, या यूं कहें कि सेट हो ...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited