What is Validation Engineer: कमाई का नया पेशा वेलीडेशन इंजीनियर, जानें क्या होता है इनका काम व कितनी होती है कमाई

What is Validation Engineer क्या आपने Validation Engineer के बारे में सुना है? अगर नहीं तो जानें क्या होता है वेलीडेशन इंजीनियर, कैसा होता है इनका काम, क्या हैं इनकी जिम्मेदारियां और भारत में कितनी हो सकती है इनकी कमाई

Validation Engineer Career in Hindi

वेलिडेशन इंजीनियर का काम और कमाई (image - canva)

What is Validation Engineer Do, Validation Engineer Salary in Hindi : वेलीडेशन इंजीनियर भारत जैसे तेजी से विकसित होते देश में एक उभरता हुआ पद और पेशा है। ये एक ऐसा काम है, जिसमें आप कंपनी की खास जिम्मेदारियों को अपने कंधों (Objective of Validation Engineer) पर लेते हैं, यही वजह है इस ओर छात्र तेजी से रुचि दिखा रहे हैं। अगर आपने अभी तक वेलीडेशन इंजीनियर के बारे में नहीं जाना तो पढ़ें क्या होता है वेलीडेशन इंजीनियर, कैसा होता है इनका काम, Validation Engineer Job Description, क्या हैं इनकी जिम्मेदारियां (Roll of Validation Engineer) और भारत में कितनी हो सकती है इनकी कमाई

What is Validation Engineer ! What is Validation Engineer Do

Validation Engineer यह सुनिश्चित करता है कि प्रोडक्ट गुणवत्ता और सुरक्षा विनियमों पर खरा उतरता है। इनका कार्य बेहद जिम्मेदारियों से भरा होता है। एक भी गलती इनके कार्य के साथ साथ कंपनी के नाम को भी बिगाड़ सकती है। इस कार्य को हर समय चौकन्ने होकर करने की जरूरत होती है और संभावना हो बार बार क्रॉस चेक भी करना पड़ता है। लेकिन इसमें कोई दो राय नहीं, कि इस काम के लिए सैलरी बहुत आकर्षक मिलती है। चलिए इनके काम के हर पहलू को समझते हैं और जानेंगे Validation Engineer Salary के बारे में

Validation Engineer Work ! Validation Engineer Jobs

चलिए वेलिडेशन इंजीनियर को उसके काम से समझते हैं, कैसा होता है इनका काम, क्या है वेलिडेशन इंजीनियर की जिम्मेदारियां
टेस्टिंग: जांच करना, मापना, विश्लेषण करना, परीक्षण करना, उपकरणों को टेस्ट करना आदि।
डाक्यूमेंटिंग: दस्तावेजीकरण करना यानी प्रोडक्ट संबंधी डॉक्यूमेंट को मेंटेन करना, उसे संभालकर रखना और ऐसा आउटपुट देना जिसमें कोई कमी न रह जाए।
प्रबंधन: सिस्टम व संबंधित उपकरण को मैनेज करना।
सहयोग करना: वैज्ञानिकों, QA यानी क्वालिटी एनालिटिक्स एक्सपर्ट के साथ तालमेल बैठाकर काम करना।
मॉनिटरिंग: उपकरण निर्णयों की देखरेख करना, जैसे कि क्या खरीदा जाना चाहिए या क्या बदला जाना चाहिए।
प्रशिक्षण: नए उपकरणों को लेकर, कर्मियों को प्रशिक्षण देना।
बजट बनाना: उपकरण बजट का प्रबंधन करना

वैलिडेशन इंजीनियर कैसे बनें, How to become a Validation Engineer

अधिकांश कंपनियां जो वैलिडेशन इंजीनियर को नियुक्त करती हैं, उन्हें संबंधित क्षेत्र में कम से कम स्नातक की डिग्री चाहिए होती है। आगे की शिक्षा जैसे कि मास्टर या डॉक्टरेट की डिग्री प्राप्त करने से आपकी जॉब की संभावनाएं भी बढ़ेंगी और मोटी कमाई का रास्ता भी खोलेंगी।
डिग्री प्राप्त करने के बाद क्या करना होगा, Validation Engineer Degree
डिग्री प्राप्त करते के बाद अच्छा होगा, यदि आप इंटर्नशिप पूरी कर लें। उदाहरण के लिए, यदि आप विनिर्माण में काम करना चाहते हैं, तो मैकेनिकल इंजीनियरिंग से संबंधित इंटर्नशिप करें।

इंटर्नशिप करने के बाद क्या करना होगा, Validation Engineer Internship

अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद, इंटर्नशिप पूरी करने के बाद संभव हो तो वैलिडेशन इंजीनियरिंग से संबंधित पदों पदों पर नौकरी ढूंढें ताकि वहां से आप अनुभव प्राप्त कर सकें। उदाहरण के लिए यदि आप बायोमेडिसिन, बायोटेक्नोलॉजी या न्यूरोसाइंस जैसे जीवन विज्ञान उद्योग में वैलिडेशन इंजीनियर बनना चाहते हैं, तो आपको किसी दवा या स्वास्थ्य विभाग में काम कर सकते हैं।
Create an impressive Resume
एक बार जब आप संबंधित क्षेत्र का अनुभव प्राप्त कर लेंगे, तो अपने रिज्यूमें को तैयार करें, उसमें अपनी काबिलियत और उपलब्धियां दर्शाएं, एक चयनकर्ता को मुख्य तौर पर यह जांचना होगा कि आपने कितने अच्छे से अपनी जिम्मेदारियों को निभाया है और आपमें कितना पैशन है।

Validation Engineer Salary

वेलिडेशन इंजीनियर के काम काज से तो आप वाकिफ हो गए, चलिए जानते हैं इनकी सैलरी के बारे में कुछ औसतन फैक्ट

Validation Engineer Salary in India

भारत में वेलिडेशन इंजीनियर को 12 लाख रुपये के आसपास सालाना मिल सकते हैं, जो कि एक आकर्षक अमाउंट है। लेकिन देखा गया है कि इस फील्ड में सैलरी प्रति घंटे के हिसाब से भी कंपनी देती है, जो कि बुरा नहीं है। वास्तव में यह उनके लिए लाभदायक है जो प्रति दिन कमाई करना चाहते हैं। इस तरह के कामों से आप दूसरे कामों को भी पकड़ सकते हैं। ध्यान रखिए, कंपनी और कुछ शर्तो पर भी रख सकती है, ऐसे में प्रति माह होने वाली कमाई पूरी तरह से कंपनी पर निर्भर करती है, हम यहां आपको औसतन तनख्वाह के बारे में बता रहे हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। एजुकेशन (Education News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

नीलाक्ष सिंह author

उत्तर प्रदेश की राजधानी, नवाबों के शहर लखनऊ का रहने वाला हूं। स्कूली शिक्षा, ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री सब इसी शहर से प्राप्त की। मीडिया क्ष...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited