Independence Day Speech in Hindi: 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस पर भाषण की शुरुआत कैसे करें? नोट करें टिप्स, एक बार में होगा याद

Independence Day Speech, Bhashan in Hindi 2023: 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस में कुछ दिन बचे हैं ऐसे में स्कूल व कॉलेज के छात्र स्पीच व अन्य प्रतियोगिताओं में भाग लेते हैं, यदि आप भाषण प्रतियोगिता में जाना चाहते हैं तो यहां आसान टिप्स से जानें एक जबरदस्त भाषण की शुरुआत कैसी होनी चाहिए।

Independence Day speech in easy words

15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस पर भाषण (image - Canva)

Swatantrata Diwas 15th August Bhashan ideas Tips: 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस में कुछ दिन बचे हैं ऐसे में स्कूल व कॉलेज के छात्र स्पीच व अन्य प्रतियोगिताओं में भाग लेते हैं, यदि आप भाषण प्रतियोगिता में जाना चाहते हैं तो यहां आसान टिप्स से जानें एक जबरदस्त भाषण की शुरुआत कैसी होनी चाहिए।

Swatantrata Diwas Bhashan Tips - स्वतंत्रता दिवस पर आसान शब्दों में दें भाषण

मेरे प्रिय मित्रों, नमस्कार! आज हम सभी के लिए बहुत खास दिन है - यह भारत का स्वतंत्रता दिवस है! इस दिन, हम ब्रिटिश शासन से अपने अद्भुत देश की आजादी का जश्न मनाते हैं। यह उन सभी बहादुर पुरुषों और महिलाओं को याद करने का समय है जिन्होंने हमारी आजादी के लिए लड़ाई लड़ी और हमारे देश के लिए बलिदान दिया।

15th August Tips in Hindi - सुप्रभात से करें शुरुआत

सभी को सुप्रभात! आज, हम अपने महान राष्ट्र का स्वतंत्रता दिवस मनाने के लिए एकत्र हुए हैं। यह दिन बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि हम उन बहादुर लोगों को याद करते हैं जिन्होंने हमारी व हमारे देश की आजादी के लिए अपने जीवन का बलिदान दिया। आइए एकता, विविधता और प्रगति के उन मूल्यों को संजोएं जिनके लिए हमारा देश खड़ा है।

Independence Day Speech in Hindi - देशभक्ती से करें सॉलिड स्टार्ट

स्वतंत्रता दिवस की बधाई! देशभक्ति पर भाषण देना एक सम्मान और बेहद खुशी की बात है। देशभक्ति को राष्ट्र की भलाई के लिए अपने जीवन का बलिदान देने की हद तक प्यार के रूप में परिभाषित किया जा सकता है। वह व्यक्ति जो अपने देश का समर्थन करता है और दुश्मनों से उसकी रक्षा के लिए तैयार रहता है, देशभक्त कहलाता है।

स्वतंत्रता दिवस पर भाषण या निबंध में करें इन बातों को शामिल

स्पीच को रखें छोटा व इसमें सिर्फ जरूरी फैक्ट बताएं जैसे : -
15 अगस्त 1947 को भारत को ब्रिटिश शासन से आजादी मिली।
इस दिन हम अपने स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान का सम्मान करते हैं।
पूरा देश राष्ट्रीय ध्वज फहराकर आजादी का जश्न मनाता है। हां, इस दिन हमारे देश में राष्ट्रीय अवकाश होता है, लेकिन हमें ध्वजारोहण समारोह में शामिल होना चाहिए।
आखिर में आप राष्ट्रगान गा सकते हैं और तिरंगे को सलामी दे सकते हैं। इससे सभा में जोश की लहर दौड़ जाएगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

नीलाक्ष सिंह author

उत्तर प्रदेश की राजधानी, नवाबों के शहर लखनऊ का रहने वाला हूं। स्कूली शिक्षा, ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री सब इसी शहर से प्राप्त की। मीडिया क्ष...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited