How to Become Constable: कैसे बनते हैं कांस्टेबल, क्या मांगी जाती है शैक्षणिक योग्यता उम्र व हाइट, जानें सब कुछ

How to Become Constable What's should be Education Age Education Height Salary Allowances: कांस्टेबल बनने के लिए क्या करना चाहिए, कांस्टेबल के लिए कब निकलता है सरकारी नौकरी का फॉर्म? कांस्टेबल बनने के लिए क्या जरूरी है, कितनी हाइट या उम्र चाहिए। उम्मीदवार यहां शैक्षणिक योग्यता से लेकर सब कुछ जान सकते हैं।

constable

कांस्टेबल

How to Become Constable What's should be Education Age Education Height Salary Allowances and More: कांस्टेबल बनने के लिए क्या करना चाहिए, कांस्टेबल के लिए कब निकलता है सरकारी नौकरी का फॉर्म? कांस्टेबल बनने के लिए क्या जरूरी है, कितनी हाइट या उम्र चाहिए। उम्मीदवार यहां शैक्षणिक योग्यता से लेकर सब कुछ जान सकते हैं।

कांस्टेबल बनने के लिए कौन सी पढ़ाई करें या कांस्टेबल के लिए योग्यता

कांस्टेबल के लिए सरकारी नौकरी के फॉर्म समय-समय पर आते रहते हैं, अक्सर लोग इंटरनेट पर पूछते हैं कि कांस्टेबल बनने के लिए कितना पढ़ना पड़ता है (Constable Eligibility), बता दें, जिन उम्मीदवारों ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं और 12वीं कक्षा या समकक्ष पूरा कर लिया है, वे इस परीक्षा के लिए पात्र हैं। हालांकि निर्भर करता है किस विभाग में कांस्टेबल भर्ती निकली है, क्योंकि कभी कभी कांस्टेबल बनने के लिए 10वीं पास की भी मांग की जाती है, लेकिन आमतौर पर 12वीं पास से ज्यादा की मांग की जाती है।

कांस्टेबल के लिए हाइट - Constable Height

  • यदि आप भी सोच रहे हैं कि कांस्टेबल के लिए कितनी हाइट चाहिए तो यहां देखें
  • आमतौर पर सामान्य /ओबीसी/ एससी वर्ग के पुरुष अभ्यर्थी के लिए 168 सेमी
  • सामान्य /ओबीसी/ एससी वर्ग के महिला अभ्यर्थी के लिए 152 सेमी
  • एससी वर्ग के पुरुषअभ्यर्थी के लिए 160 सेमी
  • एससी वर्ग के महिला अभ्यर्थी के लिए 147 सेमी

किन विभागों में होती है कांस्टेबल की भर्ती - Constable Vacancy

कहीं कहीं पर आपने जीडी कांस्टेबल भी सुना होगा, जिसका मतलब होता है ग्राउंड ड्यूटी कांस्टेबल। GD Constable Recruitment एसएससी द्वारा की जाती है। कर्मचारी चयन आयोग हर साल बहुत बड़ी संख्या में जीडी कांस्टेबल भर्ती के लिए नोटिफिकेशन (Constable Notification) जारी करता है। इसके अलावा कांस्टेबल की भर्ती इन विभागो में भी की जाती है:-

  • CAPFs
  • SSF Rifleman (GD)
  • Assam Rifles
  • NCB

कांस्टेबल बनने के लिए कितनी उम्र चाहिए? - Constable Age

  • कांस्टेबल बनने के लिए आयु सीमा आम तौर पर पुरुष अभ्यर्थी के लिए 18-22 साल
  • महिला अभ्यर्थी के लिए 18-25 साल

कांस्टेबल की सैलरी - Constable Salary

यूपी पुलिस के कर्मचारी को आमतौर पर मूल वेतन यानी बेसिक पे के रूप में 21,700 रुपये मिलते हैं। यूपी पुलिस कांस्टेबल 2023 के तहत कैश इन हैंड (Constable Salary Per Month) 21,700 से रुपये से 69,100 रुपये प्रति माह तक मिलता है। इन्हें सातवे वेतन आयोग के तहत पैसा दिया जाता है। कांस्टेबल के लिए हजारों वैकेंसी हर साल निकलती है। खुद एसएससी ही 50000 से ज्यादा पदों को भरने के लिए हर साल विज्ञप्ति निकालती है।

कांस्टेबल को मिलने वाले भत्ते

कांस्टेबल को ट्रांसपोर्टेशन, मेडिकल भत्ता, पेंशन स्कीम, एनुअल पेड लीव, सिक्योरिटी अलाउंसेस और फील्ड अलाउंसेस भी दिया जाता है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

नीलाक्ष सिंह author

उत्तर प्रदेश की राजधानी, नवाबों के शहर लखनऊ का रहने वाला हूं। स्कूली शिक्षा, ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री सब इसी शहर से प्राप्त की। मीडिया क्ष...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited