RBSE, Rajasthan Board Result on SMS: अगर नहीं चल रही वेबसाइट, तो मैसेज पर ऐसे देखें राजस्थान बोर्ड 12वीं रिजल्ट

How to check RBSE 12th Result on SMS: राजस्थान बोर्ड की ओर से आधिकारिक वेबसाइट्स rajresults.nic.in और rajeduboard.rajasthan.gov.in की मदद से आरबीएसई बोर्ड परीक्षा के परिणामों को जारी कर दिया गया है। इन रिजल्ट को उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट के अलावा एसएमएस ऐप की मदद से भी चेक कर सकते हैं।

How to check RBSE Rajasthan Board Class 12th Result on SMS

एसएमएस पर कैसे देखें राजस्थान बोर्ड रिजल्ट 2023

Rajasthan Board Class 12 Result on SMS: राजस्थान बोर्ड परीक्षा का कक्षा 12वीं परीक्षा के लिए रिजल्ट जारी कर दिया गया है।माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 18 मई, 2023 को राजस्थान कक्षा 12वीं का रिजल्ट 2023 घोषित किया है। आरबीएसई कक्षा 12वीं के परिणाम साइंस और कॉमर्स स्ट्रीम के लिए घोषित कर दिए गए हैं। उम्मीदवार आरबीएसई की आधिकारिक साइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर नतीजे देख सकते हैं।
राज्य में कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा 9 मार्च, 2023 से 12 अप्रैल, 2023 तक आयोजित की गई थी। परीक्षा प्रत्येक दिन सुबह 8.30 बजे शुरू हुई और रात 11.45 बजे समाप्त हुई। यहां पर दी गई प्रक्रिया को फॉलो करते हुए राजस्थान बोर्ड परीक्षा देने वाले छात्र उम्मीदवार वेबसाइट ना देख पाने की स्थिति में एसएमएस से भी अपने रिजल्ट को हासिल कर सकते हैं।
RBSE Class 8th Result 2023 on SMS: मैसेज पर ऐसे चेक करें राजस्थान बोर्ड का रिजल्ट
- अपने मैसेजिंग ऐप में टाइप करें - 'रिजल्ट (स्पेस) RAJ 8 (स्पेस) रोल नंबर'
- इसके बाद 56263 नंबर पर एसएमएस भेजें।
- आपका आरबीएसई 8वीं परिणाम 2023 अब आपको एसएमएस के माध्यम से सूचित किया जाएगा।
राजस्थान बोर्ड परीक्षा के नतीजों का छात्रों को बहुत बेसब्री से इंतजार था जोकि आखिरकार खत्म हो चुका है। गौरतलब है कि राजस्थान बोर्ड यानी आरबीएसई की ओर से कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा रिजल्ट के लिए कुल मिलाकर 21,12,206 छात्रों की ओर से रजिस्ट्रेशन हुआ था। इनमें कुल मिलाकर 10,31,072 छात्रों ने कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा के अंदर एडमिशन लिया था। कुल मिलाकर 6081 परीक्षा केंद्रों के अंदर परीक्षा आयोजित की गई थी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

प्रभाष रावत author

रक्षा और अंतर्राष्ट्रीय कूटनीतिक विषयों में विशेष रुचि रखने वाले प्रभाष रावत कुछ-ना-कुछ नया सीखते रहने में विश्वास करते हैं। बीते 5 साल से ज्यादा समय ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited