How to give Speech: अच्छी स्पीच देने के लिए जरूर फॉलों करें ये टिप्स, विकास दिव्यकीर्ति भी करेंगे तारीफ

How to give Speech: स्वतंत्रता दिवस हो या गणतंत्र दिवस, ऐसे अवसर पर भाषण प्रतियोगिता का आयोजन जरूर किया जाता है। अगर आप भी स्पीच देना चाहते हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम आपको यहां कुछ आसान टिप्स बताने जा रहें हैं।

How to give Speech

How to give Speech

How to give Speech: दृष्टि IAS के संस्थापक डॉ. विकास दिव्यकीर्ति (Dr. Vikas Divyakirti) एक जाना माना नाम है। वह बड़े ही सहज और सरल अंदाज में किसी भी विषय पर जानकारी देते हैं। उनका यही अनोखा अंदाज और सेंस ऑफ ह्यूमर उन्‍हें सबका पसंदीदा बनाता है। सिर्फ यूपीएससी एस्पिरेंट्स ही नहीं बल्कि आम जनता भी उनकी स्पीकिंग की कायल है। अगर आप भी डॉ. विकास दिव्यकीर्ति की तरह बोलना या स्पीच देना चाहते हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम आपको कुछ आसान टिप्स बताने जा रहें हैं। यहां दी गई बातों को ध्यान में रख कर आप भी पूरे आत्मविश्वास के साथ लोगों के सामने अपनी बात रख सकेंगे।
  • आप जिस भी विषय पर भाषण देने जा रहे हैं, उस विषय की अच्छी जानकारी होनी चाहिए। जब टॉपिक पर अच्छी पकड़ होगी तो आपका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा।
  • अपनी बात को साफ और सरल शब्दों में कहें। बिना वजह बात को तोड़ने मरोड़ने की जरूरत नहीं है। कठिन शब्दों के प्रयोग से आप अपनी बात सही संदेश के साथ लोगों तक पहुंचानें में चूक सकते हैं।
  • भाषण रटा हुआ नहीं लगना चाहिए। अपनी बात दर्शकों की ओर देखकर कहें। सुविधा के लिए कुछ चीजें लिख कर रख सकते हैं लेकिन पूरा भाषण पेपर से देख कर न पढ़ें।
  • वॉइस मॉड्यूलेशन का खास ध्यान रखें। भाषण के दौरान आप जिस तरह से अपनी आवाज का इस्तेमाल करते हैं, उससे लोगों पर बहुत प्रभाव पड़ता है। लगातार एक ही तरह से बोलने पर लोगों का ध्यान भी भटक सकता है।
  • भाषण के दौरान अगर कोई गलती हो जाए तो घबराएं नहीं। ऐसी स्थिति में गलती होने पर मांफी मांगें और पूरे आत्मविश्वास के साथ दोबारा भाषण शुरु करें।
अच्छा भाषण देने के लिए बोल-बोल कर पढ़ने का अभ्यास करें। साथ ही शब्दों का उच्चारण भी ठीक रखें। इन बातों का ध्यान रख कर आप भी एक अच्छे वक्ता बन सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN एजुकेशन डेस्क author

    सरकारी नौकरी हर युवा की चाह है। आईएएस, पीसीएस जैसी कई नौकरियां ऐसी हैं, जिनके मिलने के बाद करियर फर्श से अर्श तक पहुंच जाता है, या यूं कहें कि सेट हो ...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited