How to Make Friends in College: कॉलेज में ऐसे करें दोस्ती की शुरूआत, पल भर में बन जाएंगे उम्र भर के दोस्त

How to make friends in College: नए कॉलेज के साथ ही स्टूडेंट्स के नए जीवन की भी शुरूआत होती है। कई स्टू़डेंट्स के सामने पढ़ाई के साथ नए लोगों के साथ घुलने मिलने और दोस्त बनाने की भी समस्या आती है। ऐसे में आप इन बातों को ध्यान में रख कर आसानी से अच्छे दोस्त बना सकते हैं।

How to make friends in college

How to make friends in college

How to make friends in College: स्कूल और कॉलेज का नया सत्र शुरू हो चुका है। बहुत से ऐसे स्टूडेंट्स होंगे जो अब अपने स्कूल की परिचित दहलीज को लांघ कर कॉलेज की तरफ रुख करेंगे। इसी के साथ स्टूडेंट्स के नए जीवन की भी शुरूआत होगी, जिसमें उनके पुराने दोस्त भी पीछे छूट जाएंगे। कई स्टू़डेंट्स के सामने पढ़ाई के साथ यह भी चुनौती होगी कि वह नई जगह पर नए लोगों के साथ कैसे घुले मिलें और नए दोस्त किस तरह बनाएं। ऐसे में हम आपको दोस्ती करने के पांच मूल मंत्र बताने जा रहे हैं।

कॉमन इंटरेस्ट ढ़ूढें

अगर आपकी और सामने वाले की पसंद एक हो तो दोस्ती करना बहुत ही आसान हो जाता है। खाना हो या घूमना, म्यूजिक हो या क्रिकेट का शौक, एक कॉमन इंटरेस्ट लोगों के बीच दोस्ती की मजबूत कड़ी बन जाती है। आपको एक दूसरे के साथ समय बिताने का बहाना नहीं ढ़ूढ़ना पड़ता क्योंकि आपके शौक एक होते हैं और आप दोनो उसका एक साथ आनंद उठाते हैं।

हेलो करने में न करें संकोच

अक्सर लोगों को पहल करने में बहुत हिचकिचाहट होती है। कई बार हम इसी संकोच में रह जाते हैं कि एक अजनबी से किस तरह बात की शुरूआत करें। अगर आप भी नए दोस्त बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले अपने अंदर कि हिचक को खत्म कर दें। मुस्कुराहट के साथ सामने वाले को अपना परिचय दें। निश्चित तौर पर दोस्ती की बात आगे बढ़ जाएगी।

खुल कर कहें मन की बात

कई बार हमारे मन में बहुत सी ऐसी बातें होती हैं, जिसे हम किसी से भी कहने में कतराते हैं। उम्र के एक पड़ाव पर कभी कभी हमारे माता पिता या भाई बहन भी उन बातों को नहीं समझ पाते हैं। घर से दूर होने की वजह से भी हम खुद को बहुत अकेला पाते हैं। ऐसे में अगर हम अपने दोस्तों से खुल कर मन की बात कहें तो दोस्ती की नींव भी और गहरी हो जाती है। हमउम्र होने की वजह से भी हमारे दोस्त बेहतर ढ़ग से बात को समझ जाते हैं।

दूसरों को सुनने की आदत डालें

हर किसी को अपने जीवन में एक ऐसे व्यक्ति की जरूरत होती है, जो आपकी बात धैर्यपूर्वक सुने। कई बार हम अपनी बात कहने के चक्कर में दूसरों की बात सुनना भूल जाते हैं। अच्छी दोस्ती कायम रखने के लिए एक अच्छा श्रोता होना जरूरी है। जब भी कोई अपनी बात कह रहा हो तो बिना बीच में टोके सामने वाले को अपनी बात पूरा करने का मौका देना चाहिए। इससे सामने वाला बेहतर महसूस करेगा और उसका आप पर भरोसा भी बढ़ेगा।

शेयरिंग इज केयरिंग

क्लास में नोट्स शेयर करना हो या कैंटीन में लंच, स्कूल और कॉलेज में इस एक छोटी पहल से सालों की दोस्ती बन जाती है। अगर आपने नए कॉलेज में एडमिशन लिया है तो अलग रहने की जगह दूसरों के साथ बैठें। जरूरत पड़ने पर लोगों की मदद करें और मदद लेनें भी न हिचकिचाएं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN एजुकेशन डेस्क author

    सरकारी नौकरी हर युवा की चाह है। आईएएस, पीसीएस जैसी कई नौकरियां ऐसी हैं, जिनके मिलने के बाद करियर फर्श से अर्श तक पहुंच जाता है, या यूं कहें कि सेट हो ...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited