Success Story: मां स्कूल में सहायिका और बेटी बनी IAS, तीन बार फेल होकर भी नहीं मानी हार

IAS Pinky Masih Success Story: नोएडा की सेक्टर-45 काशीराम कॉलोनी में रहने वाली पिंकी मसीह ने तीन असफलताओं के बाद चौथे प्रयास में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास कर मुकाम पाया है। पिंकी की मां स्कूल में सहायिका हैं। जानें उनके आईएएस बनने की कहानी।

IAS Pinky Masih Success Story

IAS Pinky Masih Success Story

IAS Pinky Masih Success Story: संघ लोक सेवा आयोग द्वारा सिविल सेवा परीक्षा 2023 का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। इस बार लखनऊ के रहने वाले आदित्य श्रीवास्तव (IAS Topper Aditya Srivastava) ने ऑल इंडिया पहली रैंक लाकर टॉप किया है। नोएडा की सेक्टर-45 काशीराम कॉलोनी में रहने वाली पिंकी मसीह ने तीन असफलताओं के बाद चौथे प्रयास में यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा पास कर मुकाम पाया है। पिंकी की मां स्कूल में सहायिका हैं। पिंकी पहले तीन प्रयासों में प्रारंभिक परीक्षा भी उत्तीर्ण नहीं कर पाई थीं और चौथे प्रयास में सफलता 948 वीं रैंक हासिल की। नोएडा की पुलिस कमिश्ननर लक्ष्मी सिंंह ने उन्हें अपने कार्यालय बुलाकर सम्मानित किया। जानें पिंकी मसीह के आईएएस बनने की कहानी।

IAS Pinky Masih Education

पिंकी मसीह ने ने फादर एग्नेल से ही स्कूली शिक्षा पूरी की। 12वीं में उनके 91 प्रतिशत अंक थे। इसके बाद उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय से फिजियोथेरेपी में स्नातक प्रवेश लिया। वह विश्वविद्यालय टॉपर रहीं। उसके बाद यूपीएससी की तैयारी शुरू की। लगातार तीन प्रयास में उन्हें असफलता मिली।

परिवार की पहली आईएएस

पिंकी अपने परिवार में पहली आईएएस है। उनकी किसी रिश्तेदारी में भी दूर तक कोई यूपीएससी पास आउट नहीं है। पिंकी ने बताया कि वह सामान्य परिवार से आती हैं। वह अपने परिवार की पहली सदस्य हैं जिसने यूपीएससी की परीक्षा पास की है।

सी-सैट ने शुरुआत में किया परेशान

पहले तीन प्रयास में सी-सैट के चलते वह प्रारंभिक परीक्षा भी नहीं निकाल पाई। पिंकी का वैकल्पिक विषय मानव विज्ञान था। पिंकी की तैयारी में दलित उत्थान सेवा समिति की तरफ से सेक्टर-37 डा. भीमराव आंबेडकर पुस्तकालय की भी अहम भूमिका रही। उन्होंने पुस्तकालय में पढ़कर अपनी तैयारी को धार दी।

IAS Pinky Mashi Tips

तैयार कर रहे छात्रों को पिंकी मसीह सलाह देती हैं कि पहले अखबार पढ़ना शुरू करें। यहां से करंट अफेयर्स मजबूत होगा। फिर एनसीईआरटी पढ़ना शुरू करें। पुस्तकालय के संरक्षक गणेश ने बताया कि वह बहुत ही होनहार छात्रा है। उनके चयन पर पुस्तकालय में उनका स्वागत भी किया गया।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

कुलदीप राघव author

कुलदीप सिंह राघव 2017 से Timesnowhindi.com ऑनलाइन से जुड़े हैं।पॉटरी नगरी के नाम से मशहूर यूपी के बुलंदशहर जिले के छोटे से कस्बे खुर्जा का रहने वाला ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited