IGNOU Admission 2024: इग्नू में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, कम फीस में बेस्ट डिस्टेंस कोर्स, जानें कैसे करें अप्लाई

IGNOU UG PG Course Admission 2024: इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) में जुलाई सेशन में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो गई है। यहां डिप्लोमा, बैचलर डिग्री, मास्टर्स डिग्री के साथ सर्टिफिकेट कोर्स भी कराए जाते हैं। इग्नू में एडमिशन के लिए ऑफिशियल वेबसाइट ignouadmission.samarth.edu.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा। इग्नू के बेस्ट कोर्स की डिटेल्स यहां देख सकते हैं।

IGNOU Admission 2024 Begins.

इग्नू में एडमिशन शुरू

IGNOU UG PG Admission 2024: अगर आप घर बैठे नेशनल लेवल यूनिवर्सिटी से अंडर ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स करना चाहते हैं तो आपके लिए इग्नू बेस्ट संस्थान है। इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) में जुलाई सेशन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। इग्नू ऑनलाइन यूजी और पीजी कोर्स के साथ छात्रों को स्कॉलरशिप की सुविधाएं भी देता है। यही वजह है कि हर साल हजारों की संख्या में छात्र यहां एडमिशन (IGNOU Admission 2024) के लिए आवेदन कर सकते हैं। इग्नू में एडमिशन के लिए आवेदन कैसे करना है, यहां फीस कितनी है और कोर्स वाइज योग्यता की डिटेल्स यहां देख सकते हैं।

What is IGNOU Admission 2024: क्या है इग्नू?

इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) एक ओपन यूनिवर्सिटी है। यहां किसी भी उम्र के छात्र कम फीस में कोई भी कोर्स कर सकते हैं। यह डिस्टेंस लर्निंग कोर्स प्रदान करने वाला बेहतरीन संस्थान है। यहां एडमिशन डायरेक्ट ले सकते हैं। जुलाई सेशन में एडमिशन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। इसमें रजिस्ट्रेशन करने के लिए छात्र नीचे दिए स्टेप्स को फॉलो करें।

IGNOU Admission 2024 : आवेदन प्रक्रिया

स्टेप 1: इग्नू में एडमिशन के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट- ignouadmission.samarth.edu.in पर जाना होगा।
स्टेप 2: वेबसाइट की होम पेज पर New Admission के लिंक पर जाएं।
स्टेप 3: इसके बाद Click Here For New Registration के लिंक पर जाना होगा।
स्टेप 4: अब JULY 2024 Admission Cycle पर जाएं।
स्टेप 5: अगले पेज पर मांगी गई डिटेल्स से रजिस्ट्रेशन कर लें।
स्टेप 6: रजिस्ट्रेशन के बाद प्रिंट जरूर ले लें।

IGNOU PG Course Admission: इग्नू में पीजी कोर्स एडमिशन

अंडर ग्रेजुएशन कोर्स की तरह ही इग्नू की तरफ से कई पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स भी ऑफर किए जाते हैं। ये सभी कोर्स भी डिस्टेंस लर्निंग मोड में चलाए जा रहे हैं। इन कोर्स में डायरेक्ट एडमिशन लिया जा सकता है। नीचे लिस्ट में मुख्य पीजी कोर्स की डिटेल्स देख सकते हैं।
पीजी कोर्स के नामकोर्स की अवधि
MASTER OF ARTS (ADULT EDUCATION)2 साल
MASTER OF ARTS (ANTHROPOLOGY)2 साल
Master of Arts (Corporate Social Responsibility)2 साल
MASTER OF ARTS (ENGLISH)2 साल
MASTER OF ARTS (GANDHI AND PEACE STUDIES)2 साल
MASTER OF ARTS (HINDI)2 साल
MASTER OF ARTS (POLITICAL SCIENCE)2 साल
MASTER OF ARTS (Journalism and Digital Media)2 साल
Master of Business Administration (MBA)2 साल
MBA (Marketing Management)2 साल
MASTER OF COMMERCE (MCom)2 साल
ये भी पढ़ें: कानपुर यूनिवर्सिटी में कैसे लें एडमिशन, जानें आवेदन का तरीका

IGNOU UG Course Admission: यूजी कोर्स में एडमिशन

इग्नू में कई अंडर ग्रेजुएशन कोर्स कराए जाते हैं। इन कोर्सेस में डायरेक्ट एडमिशन ले सकते हैं। इग्नू से यूजी कोर्स बेहद कम फीस में कर सकते हैं, जैसे- BA Journalism and Digital Media कोर्स के लिए 10,600 रुपये सालाना फीस है। इग्नू में 3 साल की अवधि वाले कई यूजी कोर्स में से कुछ मुख्य कोर्स के नाम नीचे देख सकते हैं।

IGNOU Certificate Courses: सर्टिफिकेट कोर्स में एडमिशन

अंडर ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स के अलावा इग्नू में कई सर्टिफिकेट कोर्स भी ऑफर किए जाते हैं। इन सर्टिफिकेशन कोर्स में डायरेक्ट एडमिशन लेकर डिस्टेंस लर्निंग से पढ़ाई कर सकते हैं। इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) की तरफ से ऑफर होने वाले कुछ सर्टिफिकेट प्रोग्राम्स के नाम नीचे देख सकते हैं-
सर्टिफिकेट कोर्सकोर्स की अवधि
Certificate in Consumer Protection6 महीने
Certificate in Cyber Law6 महीने
Certificate in Communication & IT Skills6 महीने
Certificate in Fashion Design6 महीने
Certificate in French Language6 महीने
Certificate in Food and Nutrition6 महीने
Certificate in German Language6 महीने
Certificate in Japanese Language1 साल
Appreciation Course on Environment3 महीने
इग्नू एक ऐसा राष्ट्रीय स्तर का विश्वविद्यालय है जहां छात्रों को अपनी पढ़ाई करने के लिए क्लासरूम में जाने की जरूरत नहीं है। ये संस्थान डिस्टेंस एंव ऑनलाइन मोड में छात्रों को शिक्षा देते है। यहां डिप्लोमा, बैचलर डिग्री, मास्टर्स डिग्री के अलावा कई आर्ट्स लर्निंग कोर्स भी कराए जाते हैं। IGNOU की ऑफिशियल वेबसाइट- ignouadmission.samarth.edu.in पर कोर्स और एडमिशन की डिटेल्स देख सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

Ravi Mallick author

सर्वविद्या की राजधानी कहे जाने वाले वाराणसी का रहने वाला हूं। यहीं से पढ़ाई की शुरुआत हुई। महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन पू...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited