टाइम्सप्रो और आईआईएम इंदौर द्वारा शुरू हुआ मास्टर ऑफ मैनेजमेन्ट स्डटी का पहला बैच

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेन्ट इंदौर ने जाने-माने हायर ऐड-टेक प्लेटफॉर्म टाइम्सप्रो के साथ साझेदारी में पोस्ट ग्रेजुएट मैनेजमेन्ट डिग्री- मास्टर ऑफ मैनेजमेन्ट स्टडी (एमएमएस) के पहले बैच का नामांकन किया है। दो वर्षीय ऑनलाईन एमएमएस प्रोग्राम, आईआईएम इंदौर की प्रमुख एग्जीक्यूटिव पेशकश है, जो कामकाजी पेशेवरों को अपने पेशे में आगे बढ़ने के अवसर प्रदान करेगी।

first batch of Master of Management Studies by IIM Indore and TimesPro

आईआईएम इंदौर के निदेशक प्रो. हिमांशु राय और टाइम्सप्रो के सीईओ अनीश श्रीकृष्ण, मास्टर ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज के पहले बैच के साथ तस्वीर खिचाते हुए

मुख्य बातें
  • पेशेवरों के चुनिंदा बैच में 15 राज्यों और 18 सेक्टरों से पेशेवर शामिल हैं।
  • संस्थान को 30 फीसदी नामांकन महिलाओं से मिले हैं।
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेन्ट इंदौर ने जाने-माने हायर ऐड-टेक प्लेटफॉर्म टाइम्सप्रो के साथ साझेदारी में पोस्ट ग्रेजुएट मैनेजमेन्ट डिग्री- मास्टर ऑफ मैनेजमेन्ट स्टडी (एमएमएस) के पहले बैच का नामांकन किया है। कैंपस में बैच का उद्घाटन आईआईएम इंदौर के डायरेक्टर प्रोफेसर हिमांशु राय ने किया। दो वर्षीय ऑनलाईन एमएमएस प्रोग्राम, आईआईएम इंदौर की प्रमुख एग्जीक्यूटिव पेशकश है, जो कामकाजी पेशेवरों को अपने पेशे में आगे बढ़ने के अवसर प्रदान करेगी।

IIM इंदौर का पहला मास्टर ऑफ मैनेजमेन्ट स्टडी बैच

सभा को सम्बोधित करते हुए प्रोफेसर हिमांशु राय, डायरेक्टर, आईआईएम इंदौर के पहले मास्टर ऑफ मैनेजमेन्ट स्टडी बैच के दूरदर्शी अर्थ पर जोर दिया। प्रोफेसर हिमांशु राय ने कहा, ‘‘यह प्रोग्राम छात्रों को रूरी ज्ञान, कौशल एवं लीडरशिप क्षमता प्रदान कर भावी लीडर्स के रूप में विकसित करेगा, उन्हें वीयूसीए (VUCA) दुनिया की बारीकियों से अवगत कराएगा। प्रोग्राम में दक्षता हासिल करने के बाद छात्र विश्वस्तरीय अनश्चितताओं का सामना करने के लिए सक्षम बनेंगे।”

क्यों शुरू हुआ यह कोर्स

अनीश श्रीकृष्णा, सीईओ, टाइम्सप्रो ने कहा, ‘‘मास्टर ऑफ मैनेजमेन्ट स्टडी की शुरूआत भारत के भावी कार्यबल को उद्योग जगत के बदलावों के साथ निपटने में सक्षम बनाने के लिए की गई है। टाइम्स प्रो के लिए गर्व की बात है कि इसे इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेन्ट इंदौर के साथ साझेदारी में इस तरह के प्रोग्राम- एमएमएस की शुरूआत करने का अवसर मिला है। मैं पहले बैच के सभी छात्रों और प्रोग्राम की फैकल्टी को बधाई देना चाहता हूं।“

टाइम्स प्रो के सीईओ अनीश श्रीकृष्णा

मास्टर मैनेजमेन्ट स्टडी के उद्घाटन समारोह के दौरान आईआईएम इंदौर के डायरेक्टर प्रोफेसर हिमांशु राय ने सभा को सम्बोधित किया। उन्होंने बताया कि करियर में अपस्किल करने से न सिर्फ इंडस्ट्री 4.0 के द्वारा आने वाली चुनौतियों बल्कि अन्य अनिश्चितताओं को भी हल किया जा सकता है। टाइम्स प्रो के सीईओ अनीश श्रीकृष्णा ने विश्वस्तरीय रूझानों पर विचार रखे और बताया कि किस तरह भारत का कुशल कार्यबल विकास एवं स्थायित्व में योगदान दे रहा है। इससे पहले एसोसिएट डीन-एग्जीक्यूटिव एजुकेशन (वर्चुअल) प्रोफेसर सुबिन सुधीर ने इंदौर कैम्पस आने वाले बैच का स्वागत किया, उन्हें फैकल्टी के साथ परिचित कराया। ईएमपी-एमएमएस के को-ऑर्डिनेटर प्रोफेसर निशित कुमार सिन्हा ने समापन सम्बोधन दिया।

यह प्रोग्राम किन सेक्टर में देगा मजबूती

मास्टर ऑफ मैनेजमेन्ट स्टडी प्रोग्राम छात्रों में क्रॉस फंक्शनल एवं लीडरशिप की दक्षता विकसित कर उन्हें इंडस्ट्री 4.0 के अनुरूप बिजनेस मैनेजमेन्ट, फाइनेंशियल एवं टेक्नोलॉजी से जुड़े मामलों में सक्षम बनाएगा। इसके अलावा यह प्रोग्राम तेजी से विकसित होते बिजनेस सिस्टम में सामरिक रूझानों को बढ़ावा देगा। पहले बैच में 15 राज्यों और 18 सेक्टरों जैसे आईटी, बीएफएसआई, कन्स्ट्रक्शन एवं मैनुफैक्चरिंग, ऑटोमोटिव, मैटेलर्जी, हॉस्पिटेलिटी, सेल्स एण्ड मार्केटिंग, ऑयल एंड एनर्जी, एचआर, ऑपरेशन्स आदि से पेशेवर शामिल हैं।

30 फीसदी नामांकन महिला पेशेवरों द्वारा

कुल 79 प्रतिभागियों में से 30 फीसदी नामांकन महिला पेशेवरों द्वारा किए गए हैं, जो एमएमएस के पहले बैच के लिए बड़ी उपलब्धि है। इन छात्रों में से 44 फीसदी के पास 5 से 15 साल या अधिक का अनुभव है। छात्रों का चुनाव सख्त स्क्रीनिंग प्रक्रिया और इंटरव्यू द्वारा किया गया है। चुनाव प्रक्रिया में सुनिश्चित किया गया कि उम्मीदवार के पास उचित योग्यता एवं क्षमता हो।

डायरेक्ट-टू-डिवाइस (डी2डी) मोड में होगा डिलीवर

प्रोग्राम का संचालन टाइम्स प्रो के आधुनिक इंटरैक्टिव लर्निंग (IL) प्लेटफॉर्म के मायध्म से किया जाएगा और इसे डायरेक्ट-टू-डिवाइस (डी2डी) मोड में डिलीवर किया जाएगा। छात्रों को पहले और छठे सेमेस्टर के दौरान संस्थान में 12 दिन के इमर्ज़न प्रोग्राम में हिस्सा लेने का मौका मिलेगा। मास्टर ऑफ मैनेजमेन्ट स्टडी छात्रों को मोड्यूल्स- इकोनोमिक्स, कम्युनिकेशनस, फाइनैंस एवं अकाउन्टिंग, इन्फोर्मेशन सिस्टम, ओबी एवं एचआर, ओएम एवं क्यूटी, स्ट्रैटेजी, ह्मुमेनिटीज़ एवं सोशल साइंस- में स्पेशलाइजेशन का मौका देता है। इस प्रोग्राम का आधुनिक पाठ्यक्रम, वास्तविक दुनिया की केस-स्टडीज, सिमुलेशन्स के माध्यम से लर्निंग का इंटरेक्टिव अनुभव प्रदान करता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN एजुकेशन डेस्क author

    सरकारी नौकरी हर युवा की चाह है। आईएएस, पीसीएस जैसी कई नौकरियां ऐसी हैं, जिनके मिलने के बाद करियर फर्श से अर्श तक पहुंच जाता है, या यूं कहें कि सेट हो ...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited