IIT Kanpur Scholarship Scheme: आईआईटी कानपुर दे रहा ये खास स्कॉलरशिप, जानें कौन कर सकता है अप्लाई

IIT Kanpur Scholarship Scheme: देशभर के लाखों स्टूडेंट्स आईआईटी से इंजीनियरिंग की पढ़ाई का सपना देखते हैं। ऐसे में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी कानपुर ने हायर एजुकेशन को बढ़ावा देने के लिए कई तरह के स्कॉलरशिप स्कीम की शुरुआत की है।

IIT Kanpur Scholarship

IIT Kanpur Scholarship

IIT Kanpur Scholarship Scheme: देशभर के लाखों स्टूडेंट्स आईआईटी से इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने का सपना देखते हैं। हालांकि, आईआईटी में एडमिशन (IIT Admission) लेना इतना भी आसान नहीं है। इसके लिए आपको जेईई और गेट जैसे मुश्किल एग्जाम को क्रैक करना होगा। वहीं, एडमिशन मिल भी जाए तो कई स्टूडेंट्स के लिए महंगी फीस (IIT Fees) भी एक समस्या बन जाती है। ऐसे में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी कानपुर (IIT Kanpur) ने हायर एजुकेशन को बढ़ावा देने के लिए कई तरह के स्कॉलरशिप स्कीम (IIT Kanpur Scholarship Scheme) की शुरुआत की है।

स्कॉलरशिप के लिए भेजें मेल

आईआईटी कानपुर यूजी और पीजी कोर्स में एडमिशन के लिए योग्य स्टूडेंट्स को तरह तरह की स्कॉलरशिप (Scholarship for IIT Students) प्रदान करता है। स्कॉलरशिप देने की पूरी जिम्मेदारी आईआईटी की सीनेट स्कॉलरशिप्स एंड प्राइजेस कमेटी (SSPC) को सौंपी जाती है। अगर आप भी किसी स्कॉलरशिप स्कीम का फायदा उठाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको स्कॉलरशिप फॉर्म भरकर एसएसपीसी की ई-मेल आईडी sspc@iitk.ac.in पर भेजना होगा। हालांकि, इससे पहले आईआईटी कानपुर की 6 खास स्कॉलरशिप के बारे में जरूर जान लें।

मेरिट कम मीन्स स्कॉलरशिप (Merit Cum Means Scholarship)

इस स्कॉलरशिप के तहत स्टूडेंट्स को ट्यूशन फीस में पूरी छूट मिलती है। साथ ही प्रतिमाह 1 हजार रुपये भी मिलता है। इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने के लिए स्टूडेंट्स को केवल अपने माता-पिता का आय प्रमाण पत्र जमा करना होगा। इसका लाभ ऐसे स्टूडेंट्स उठा सकते हैं, जिनके पेरेंट्स की सालाना आय 4.5 लाख से कम है।

डोनर स्कॉलरशिप (Donor Scholarship)

आईआईटी कानपुर की ओर से पढ़ाई में होशियार और जरूरतमंत स्टूडेंट्स को डोनर स्कॉलरशिप दी जाती है। इसके तहत स्टूडेंट्स को अलग अलग आधार पर स्कॉलरशिप मिलती है। इसकी डिटेल्स आईआईटी कानपुर की वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं।

फ्री-बेसिक-मेस स्कॉलरशिप (Free Basic Mess Scholarship)

एससी/एसटी कैटेगरी के ऐसे स्टूडेंट्स, जिनके पेरेंट्स की सालाना आय 4.5 लाख रुपये से कम है, वह फ्री बेसिक मेस स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इस स्कॉलरशिप के तहत स्टूडेंट्स को फ्री बेसिक मेस बिल यानी पढ़ाई के दौरान खाने पीने के खर्च से मुक्ति मिल जाती है।

एक्सटर्नल स्कॉलरशिप (External Scholarship)

एक्सटर्नल स्कॉलरशिप के तहत आईआईटी कानपुर अपने स्टूडेंट्स को बाहरी स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई करने में मदद करता है। बता दें कि प्रधानमंत्री के डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के तहत भारत सरकार ने सरकारी स्कॉलरशिप की विस्तृत जानकारी के लिए देशभर के स्टूेडेंट्स के लिए नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल (NSP) बनाया है।

स्पोर्ट्स स्कॉलरशिप (Sports Scholarship)

आईआईटी कानपुर में खेल-संबंधी गतिविधियों का नेतृत्व करने वाले स्टूडेंट्स को पढ़ाई के लिए स्पोर्ट्स स्कॉलरशिप प्रदान की जाती है। इस स्कीम के तहत स्टूडेंट्स को 9 महीने तक प्रतिमाह 1 हजार रुपये दिए जाते हैं।

इंस्पायर स्कॉलरशिप (Inspire Scholarship)

इस स्कॉलरशिप के तहत स्टूडेंट्स को प्रति सेमेस्टर 30,000 रुपये की सालाना स्कॉलरशिप मिलती है। साथ ही 20,000 रुपये का रिसर्च ग्रांट भी मिलता है। केमिस्ट्री, फिजिक्स और मैथ्स विभागों में कॉमन मेरिट लिस्ट (CML) के अनुसार, ऑल इंडिया रैंक (AIR) 10000 के भीतर बीएस प्रोगाम के स्टूडेंट्स इस स्कॉलरशिप के लिए पात्र होते हैं। अधिक जानकारी के लिए आईआईटी कानपुर की आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

अंकिता पाण्डेय author

मैं अंकिता पान्डे Timesnowhindi.com जुड़ी हूं । मैं उत्तर प्रदेश के छोटे से शहर प्रतापगढ़ में पली बढ़ी हूं। शुरुआती पढ़ाई लिखाई भी वहीं रहकर हुई। ज...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited