Independence Day Essay in Hindi: देखें स्वतंत्रता दिवस पर शॉर्ट और शानदार निबंध, मिलेंगे देशभक्ति के फुल मार्क्स

Independence Day Essay in Hindi, 15 August Essay: इस साल भारत अपना 78वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है। इस मौके पर शिक्षण संस्थानों समेत कई विभागों में प्रतियोगिता का आयोजन होता है। स्कूल-कॉलेजों में निबंध लेखन की प्रतियोगिता होती है, जिसके लिए इनाम भी दिए जाते हैं। ऐसे में नंबर वन आने के लिए बेहतर निबंध यहां देख सकते हैं।

Independence Day Essay in Hindi

स्वतंत्रता दिवस पर निबंध

Independence Day Essay in Hindi, 15 August Essay: स्वतंत्रता दिवस पर निबंध लिखने से न केवल छात्रों को 15 अगस्त के महत्व को समझने में मदद मिलती है, बल्कि अपने देश को और करीब से जानने का मौका मिलता है। इस ऐतिहासिक दिन को मनाने के लिए एक सार्थक निबंध तैयार करने के लिए छात्रों के लिए यहां एक नमूना निबंध (Independence Day Sample Essay) और उपयोगी सुझाव दिए गए हैं। एक शानदार निबंंध तैयार करने में आपकी मदद करेंगे।

Independence Day Essay Sample: स्वतंत्रता दिवस पर निबंध का सैंपल

हर साल 15 अगस्त को मनाया जाने वाला स्वतंत्रता दिवस, 1947 का वह दिन है जब भारत को ब्रिटिश शासन से आजादी मिली थी। यह दिन महात्मा गांधी, जवाहरलाल नेहरू और सुभाष चंद्र बोस जैसे प्रतिष्ठित स्वतंत्रता सेनानियों के नेतृत्व में लंबे और कठिन संघर्ष की याद दिलाता है। यह उन अनगिनत स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान का सम्मान करने का समय है जिन्होंने देश की आजादी के लिए अपने प्राण न्यौछावर कर दिए।
स्वतंत्रता दिवस केवल हमारे अतीत का जश्न मनाने के बारे में नहीं है बल्कि एक नागरिक के रूप में हमारी जिम्मेदारियों को भी दिखाता है। यह याद रखने का दिन है कि आज हम जिस स्वतंत्रता का आनंद ले रहे हैं, वह हमारे देश के लिए कितना जरूरी था। छात्रों के रूप में, हम अपने जीवन में सफलता हासिल करके, जिम्मेदार नागरिक बनकर देश का मान बढ़ाएंगे। लोकतंत्र और एकता के मूल्यों को कायम रखकर योगदान दे सकते हैं। आइए 15 अगस्त को एक उज्जवल और मजबूत भारत की दिशा में काम।

Independence Day Quotes in Hindi: स्वतंत्रता दिवस कोट्स

स्वतंत्रता दिवस के निबंध में अगर आप कोट्स का इस्तेमाल करते हैं तो आपका निबंध ज्यादा आकर्षक लगने लगता है। इसके लिए नीचे बताए गए देशभक्ति भरे कोट्स को अपने निबंध में जरूर डालें-
"छात्र शक्ति ही राष्ट्र शक्ति होती है, जिस राष्ट्र के पास यह शक्ति नहीं वह कभी स्वतंत्र नहीं रह सकता"
"हर देशभक्तों से ही देश की शान अमर है"
"दे सलामी इस तिरंगे को जिससे तेरी शान है, सिर हमेशा ऊंचा रखना इसका जब तक दिल में जान है"
"वीरों के बलिदान को याद रखें, उनके नक्शेकदम पर हम भी चलें"

निबंध का अंत ऐसे लिखें

15 अगस्त किसी धर्म-विशेष का नहीं पूरे देश का सबसे बड़ा त्योहार है। यह दिन आजादी, देश के प्रति कर्तव्य और राष्ट्रप्रेम को समर्पित है। एक आजाद देश के नागरिक के रूप में हमें "एक भारत-श्रेष्ठ भारत" को जहन में उतार लेना चाहिए।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Ravi Mallick author

सर्वविद्या की राजधानी कहे जाने वाले वाराणसी का रहने वाला हूं। यहीं से पढ़ाई की शुरुआत हुई। महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन पू...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited