Independence Day Short Speech 2023: स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त पर 1 मिनट का भाषण, ऐसे करें तैयार

Independence Day Short Speech in Hindi 2023 (स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त पर 1 मिनट का भाषण): 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस का मौका आ गया है, इस मौके पर स्कूल व कॉलेज के छात्रों के पास आम से खास बनने का मौका है। इस खास अवसर पर छोटा ही सही लेकिन दमदार भाषण देने की कोशिश करें।

Independence Day Short Speech in hindi

स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त पर 1 मिनट का भाषण

Independence Day Short Speech in Hindi 2023 (स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त पर 1 मिनट का भाषण): मिट्टी को नमन-वीरों का वंदन! कुछ इस तरह के शब्दों से करें Independence Day Speech की शुरुआत। भारत 15 अगस्त, 2023 को अपनी 76वीं आजादी का जश्न मनाएगा। यह दिन उन स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान को याद करता है जिन्होंने ब्रिटिश शासन से भारत की आजादी के लिए बहादुरी से लड़ाई लड़ी है, ऐसे में सबसे पहले जोरदार आवाज में वीरों का वंदन करें।
कई बार छात्र भाषण से बोर होने लगते हैं, उन्हें बताइये कि यह शब्द आपके जीवन को बदल सकते हैं।छात्रों के लिए 1 मिनट के भाषण तैयार करिये, ताकि वे जल्दी व ठोस जानकारी हासिल कर सकें। उन्हें बताइये कि इस दिन भारत के प्रधान मंत्री राष्ट्रीय ध्वज फहराने और फहराने के लिए लाल किले पर जाते हैं।
स्वतंत्रता दिवस पर देश की आजादी का सम्मान करने और जश्न मनाने के लिए स्कूलों में समारोह, सांस्कृतिक कार्यक्रम और अन्य कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। आजादी का अमृत महोत्सव पहल के तहत लाल किले पर कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे, जिसमें "हर घर तिरंगा" अभियान भी शामिल है।
याद रखें कि आपका भाषण मधुर होना चाहिए, दर्शकों से जुड़ना चाहिए, नारे शामिल करें और आसान शब्दों का इस्तेमाल करें। एक मिनट के भाषण के लिए, 150 से 200 शब्द शामिल करें।

Independence Day 2023 Speech in Hindi - ऐसे करें शुरुआत

भारतीय स्वतंत्रता दिवस 2023 1 मिनट का भाषण आदरणीय शिक्षक, प्रिंसिपल और मेरे प्रिय सहपाठियों, आज हम सभी भारत का 76वां स्वतंत्रता दिवस मनाने के लिए यहां एकत्र हुए हैं। यह एक सम्माननीय अवसर है जिसमें हम उन बहादुर जवानों और स्वतंत्रता सेनानियों को सलाम करते हैं जिन्होंने अंग्रेजों के खिलाफ भारत की आजादी के लिए लड़ाई लड़ी।

Independence Day 2023 - इन बातों को करें शामिल

15 अगस्त, 1947 को स्वतंत्रता की घोषणा की गई थी। जवाहरलाल नेहरू पहले प्रधान मंत्री बने जिन्होंने 27 मई, 1964 तक सेवा की। स्वतंत्रता दिवस साहस, निस्वार्थता, बलिदान की याद दिलाता है जो हमारे नेताओं में था। यह हमें उन संघर्षों की भी याद दिलाता है, जिनसे हमें वह आजादी दिलाने के लिए गुजरना पड़ा जिसका हम आज तक आनंद ले रहे हैं। तो आइये मिलकर अपनी भारत माता की सेवा करें। जय हिन्द!"
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

नीलाक्ष सिंह author

उत्तर प्रदेश की राजधानी, नवाबों के शहर लखनऊ का रहने वाला हूं। स्कूली शिक्षा, ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री सब इसी शहर से प्राप्त की। मीडिया क्ष...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited