Independence Day Speech in Hindi 2023: स्वतंत्रता दिवस पर ऐसे दें दमदार भाषण, तालियों से गूंज उठेगा सभागार

Independence Day Speech, Bhashan in Hindi 2023 (स्वतंत्रता दिवस पर भाषण हिंदी में 2023): स्वतंत्रता दिवस के दिन स्कूल और कॉलेज में तरह तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। अगर आप भी भाषण प्रतियोगिता में भाग लेने जा रहे हैं तो यहां दिए गए टिप्स को जरूर फॉलो करें।

INDEPENDENCE DAY SPEECH 2023

INDEPENDENCE DAY SPEECH 2023

Independence Day Speech, Bhashan in Hindi 2023 (स्वतंत्रता दिवस पर भाषण हिंदी में 2023): स्वतंत्रता दिवस की तैयारी अभी से शुरू हो गई है। इस दिन स्कूल और कॉलेज में तरह तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं और लोग भी इसमें बढ़ चढ़कर हिस्सा लेते हैं। अगर आप भी किसी भाषण प्रतियोगिता में भाग लेने जा रहें हैं तो यहां दी गई बातों को जरूर ध्यान में रखें। यकीन मानिए भाषण खत्म ही पूरा सभागार तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठेगा।

Independence Day Speech 2023: ऐसे करें भाषण की शुरूआत

शहीदों की चिताओं पर लगेंगे हर बरस मेले वतन पर मरने वालों का यही बाक़ी निशाँ होगा! यहाँ उपस्थित सभी मंचासीन अतिथिगण ,प्रधानाचार्य , शिक्षक और विद्यार्थियों को मैं प्रणाम करता हूँ और साथ ही साथ स्वतंत्रता दिवस की बहुत बहुत शुभकामनाएं प्रेषित करता हूँ। स्वतंत्रता दिवस के इस अवसर पर मुझे भी अपने विचार व्यक्त करने का मौका मिला इसका मैं आभार व्यक्त करता हूँ।

Independence Day Bhashan 2023: स्वतंत्रता दिवस का महत्व

दोस्तों आज हम सभी अपने देश के स्वतंत्रता दिवस की 76वीं वर्षगांठ मनाने के लिए एकत्रित हुए हैं। स्वतंत्रता दिवस देश का प्रमुख राष्ट्रीय पर्व है। यह देश की अखंडता और अस्मिता का प्रतीक भी है। आज के दिन प्रधानमंत्री लाल किले पर भारतीय तिरंगा फहराने के बाद देश को संबोधित करते हैं। शहरों में गांवों में स्कूलों और कार्यालयों में बड़े धूमधाम के साथ इस पर्व को मनाया जाता है।

Independence Day History 2023: बताएं स्वतंत्रता दिवस का इतिहास

स्वतंत्रता दिवस हमारे देश के इतिहास की सबसे महत्वपूर्ण तारीखों में से एक है। लंबे समय तक अंग्रेजों के शासन में रहने के बाद 15 अगस्त 1947 को भारत ने अपनी स्वतंत्रता का सूरज देखा था। यह दिन हमें महात्मा गांधी, जवाहरलाल नेहरू, सुभाष चंद्र बोस और चंद्रशेखर आजाद समेत अनगिनत स्वतंत्रता सेनानियों के त्याग, तपस्या और बलिदान की यादि दिलाता है।

भाषण में जरूर शामिल करें दमदार कोट्स व शायरी

आओ झुककर सलाम करें उन्हें,
जिनकी जिंदगी में मुकाम आया है,
किस कदर खुशनसीब है वो लोग,
जिनका लहू भारत के काम आया है।
जय हिंद, जय भारत!
ये बात हवाओं को बताए रखना
रोशनी होगी चिरागों को जलाए रखना
लहू देकर जिसकी हिफाजत हमने की
ऐसे तिरंगे को सदा दिल में बसाए रखना
स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं!!
सुंदर है जग में सबसे, नाम भी न्यारा है
जहां जाती-भाषा से बढ़कर, देश-प्रेम की धारा है
निशचल, पावन, प्रेम पुराना, वो भारत देश हमारा है
स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं!!

Swatantrata Diwas Bhashan: इस तरह करें भाषण का अंत

दोस्तों आजादी के 76 सालों के बाद भी देश आज कई समस्याओं से जूझ रहा है। ऐसे में हम सबको एक साथ मिलकर श्रेष्ठ और विकसित भारत का निर्माण करना होगा। इसी के साथ मैं अपने भाषण का समापन करना चाहूंगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN एजुकेशन डेस्क author

    सरकारी नौकरी हर युवा की चाह है। आईएएस, पीसीएस जैसी कई नौकरियां ऐसी हैं, जिनके मिलने के बाद करियर फर्श से अर्श तक पहुंच जाता है, या यूं कहें कि सेट हो ...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited