Independence Day Essay in Hindi 2023: स्वतंत्रता दिवस पर सबसे सरल व दमदार निबंध, मिलेंगे शत प्रतिशत मार्क्स, होगी जमकर तारीफ

Independence Day Speech, Essay, Nibandh in Hindi 2023 (स्वतंत्रता दिवस पर भाषण, निबंध हिंदी में 2023): स्वतंत्रता दिवस में अब गिनती के दिन बाकी हैं। इस दिन स्कूल, कॉलेज व अन्य शैक्षणिक संस्थानों से लेकर कार्यालयों में भाषण व निबंध प्रतियोगिता से लेकर तरह तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। ऐसे में यदि आप भी निबंध प्रतियोगिता में हिस्सा लेने जा रहे हैं, तो हमारे इस लेख पर एक नजर अवश्य डालें। इस प्रकार आप अपने निबंध को सरल व दमदार बना सकते हैं।

INDEPENDENCE DAY SPEECH,ESSAY, NIBANDH IN HINDI (1)

Independence Day Speech, Essay, Nibandh in Hindi 2023: स्वतंत्रता दिवस पर दमदार भाषण और निबंध

Independence Day Speech, Essay, Nibandh in Hindi 2023 (स्वतंत्रता दिवस पर भाषण, निबंध हिंदी में 2023): शहीदों की चिताओं पर लगेंगे हर बरस मेले वतन पर मर मिटने वालों का यही बाकी निशां होगा....देशभक्ति पर समर्पित यह पंक्ति आज भी नौजवानों में मातृभूमि का जज्बा जागृत कर (Independence Day Essay) देती है। होठों पर गंगा और हांथों में तिरंगा लिए भारत का परचम आज पूरी दुनिया में लहरा (Independence Day Essay In Hindi) रहा है। भारत ने संपूर्ण विश्व को हितोपदेश और कर्मयोग (Independence Day Nibandh) सिखाया है।
वसुधैव कुटुम्बकम की राह पर चलने वाला भारत इस बार आजादी की 76वीं वर्षगांठ मनाने जा रहा है। इन 76 सालों में भारतवासियों ने बहुत (Independence Day Essay For Class 4) कुछ देखा। इस आजादी को पाने के लिए ना जाने कितनी मां की गोद सूनी और ना जानें कितनी बहनों की मांग सूनी (Independence Day Essay For Class 8) हो गई। तब जाकर भारत को गुलामी की बेड़ियों से मुक्ति मिली।
स्वतंत्रता दिवस भारत में बड़े धूमधाम से मनाया (Independence Day Essay For Kids) जाता है। इस दिन स्कूल, कॉलेज व अन्य शैक्षणिक संस्थानों से लेकर सरकारी दफ्तरों व अन्य कार्यालयों में तरह तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। साथ ही इस दिन के महत्व व इतिहास को बताने के लिए भाषण व निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता है। ऐसे में यदि आपने भी स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर निबंध प्रतियोगिता में हिस्सा लिया है तो यहां हम आपको अपने निबंध को दमदार बनाने के लिए शानदार टिप्स बताएंगे।

Independence Day Essay In Hindi: ऐसे बनाएं निबंध को दमदार

यदि आप चाहते हैं कि, आपके निबंध को पढ़ने वालों की आंखें पन्ने से हटने का नाम ना लें तो इसकी शुरुआत किसी देशभक्ति डायलॉग या शायरी से करें। ध्यान रहे निबंध कम से कम 700 से 1000 शब्दों का होना चाहिए। यकीन मानिए आपका निबंध पढ़ते ही शिक्षक आपके मुरीद हो जाएंगे और आपको शत प्रतिशत मार्क्स मिलेंगे। यहां आप अपनी स्पीच को शानदार बनाने के लिए टिप्स जान सकते हैं।
- दे सलामी इस तिरंगे को जिससे तेरी शान है,
सर हमेशा ऊंचा रखना इसका जब तक दिल में जान है।
- बंकरों पर बम गिराकर बोल जिंदा बाद तू,
शेरशाह हरदम रहेगा सरहदों को याद तू,
फूंकता जा फूंकता जा जालिमों की बस्तियां,
दुश्मनों को क्या पता आग की फौलाद तू।

Independence Day Nibandh: निबंध की रूपरेखा करें तैयार

निबंध को सरल व दमदार बनाने के लिए सबसे पहले इसकी एक रूपरेखा तैयार कर लें। इसे कम से कम 6 भागों में विभाजित करें। इससे आपको निबंध लिखने में आसानी होगी और पढ़ने वाले को आपका निबंध काफी दिलस्प और दूसरों से अलग लगेगा।
  1. प्रस्तावना
  2. स्वतंत्रता दिवस का महत्व
  3. स्वतंत्रता दिवस का इतिहास
  4. स्वतंत्रता दिवस का वर्णन
  5. स्वतंत्रता सेनानियों का योगदान
  6. उपसंहार
इस तरह आप अपने निबंध को दूसरों से अलग और शानदार बना सकते हैं।

स्वतंत्रता दिवस पर सबसे आसान और दमदार निबंध

स्वतंत्रता दिवस को भारत वर्ष में राष्ट्रीय पर्व की तरह मनाया जाता है। इस दिन का भारतीय इतिहास में विशेष महत्व है। यही वह दिन है जब 200 वर्षों बाद भारत को अंग्रेजों की बेड़ियों से मुक्ति मिली थी। इसके लिए ना जाने कितनी माताओं की गोद सूनी और ना जाने कितनी बहनों ने अपने सिंदूर की कुर्बानी दी। स्वतंत्रता दिवस के पावन अवसर पर लाल किले की प्राचीर प्रधानमंत्री तिरंगा फहराते हैं और देश को संबोधित करते हैं। साथ ही भारत की आन बान शान तिरंगे को 21 तोपों की सलामी दी जाती है। वहीं स्कूल व कॉलेजों में तरह तरह के देशभक्ति कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

आदित्य सिंह author

मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम की नगरी अयोध्या का रहने वाला हूं। लिखने-पढ़ने का शौकीन, राजनीति और शिक्षा से जुड़े मुद्दों में विशेष रुचि। साथ ही हेल्...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited