Independence Day Speech, Essay, Poem In Hindi: स्वतंत्रता दिवस पर इस देशभक्ति कविता से करें भाषण की शुरुआत, लगेंगे भारत माता के जयकारे

Independence Day Speech, Essay, Poem In Hindi (स्वतंत्रता दिवस पर भाषण, निबंध और कविता): देश के सबसे बड़े राष्ट्रीय पर्व के अवसर पर सभी शैक्षणिक संस्थानों में सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए स्वतंत्रता दिवस पर सबसे छोटा सरल व दमदार भाषण लेकर आए हैं। यहां आप देशभक्ति कविता, डायलॉग, स्लोग प्राप्त कर सकते हैं।

INDEPENDENCE DAY SPEECH, ESSAY, SLOGAN, POEM

INDEPENDENCE DAY SPEECH, ESSAY, SLOGAN, POEM: कुछ इस तरह बनाएं अपने भाषण को सरल व दमदार

Independence Day Speech, Essay, Poem In Hindi (स्वतंत्रता दिवस पर भाषण, निबंध और कविता): कुछ नशा तिरंगे की आन का है, कुछ नशा मातृभूमि की शान का है.. 15 अगस्त 1947 (Independence Day 2023) को देश को अंग्रजी हुकूमत से आजादी मिली थी। जिसके बाद से हर साल इस दिन बड़े धूमधाम से आजादी का जश्न मनाया जाता है। यह दिन उन स्वतंत्रता सेनानियों और भारत माता के वीर सपूतों को समर्पित है, जिन्होंने देश को आजादी दिलाने के लिए अपना सब कुछ राष्ट्र के नाम (Independence Day Slogan) कर दिया।
यही वह दिन है जब भारत 200 साल तक गुलामी की बेड़ियों में जकड़े रहने के बाद आजाद (Speech In Independence Day) हुआ था। इस आजादी के लिए ना जाने कितने भारत माता के सपूतों ने अपने प्राणों की आहुती दे दी। ना जाने कितनी माताओं की गोद सूनी हो गई, बेटियों के मांग का सिंदूर हमेशा के लिए मिट गया और ना जाने कितनी बहनों की राखी बर्फीली घाटी में जली गई। पर्वत पर ना जाने कितने सिंदूरी सपने दफन हो गए, तब जाकर भारत में आजादी का सूरज उगा।
15 अगस्त के दिन लाल किले के प्राचीर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तिरंगा फहराते हैं और देशवासियों को संबोधित करते हैं। तथा भारतीय सैनिक अपने शौर्य व पराक्रम से राष्ट्रीय ध्वज को सलामी देते हैं। इस खास मौके को भारत में राष्ट्रीय पर्व की तरह मनाया जाता है। इस दिन स्कूल कॉलेज व अन्य शैक्षणिक संस्थानों व सरकारी कार्यालयों में तरह तरह के देशभक्ति कार्यक्रम व प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता है। साथ ही इस दिन के महत्व व इतिहास का जिक्र करने के लिए भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता है। ऐसे में यहां हम आपके लिए देशभक्ति कविता व नारे लेकर आए हैं। कुछ इस तरह अपने भाषण की शुरुआत कर आप लोगों को अपना मुरीद बना सकते हैं

Independence Day Speech In Hindi: ऐसे बनाएं भाषण को दमदार

दि आप चाहते हैं कि, भाषण की शुरुआत के साथ भारत माता की जय का नारा आपके आवाज को बुलंद कर दे, तो स्पीच की शुरुआत नीचे दिए देशभक्ति कविता, डायलॉग या नारे से करें। यकीन मानिए देशभक्ति के नारे आपकी आवाज को बुलंद कर देंगे।

Independence Day Poem In Hindi

मेरी धडकनो में धडकता रहे तु,
मेरे देश तुझको नमन है मेरा,
जीऊं तो जुबां पर तेरा नाम हो
मरूं तो तिरंगा कफन हो मेरा।
भारत माता की जय
शहीदों की चिताओं पर लगेंगे हर बरस मेले,
वतन पे मर मिटनेवालों का बाकी यही निशां होगा।
कुछ नशा तिरंगे की आन का है,
कुछ नशा मातृभूमि की शान का है,
हम लहरायेंगे हर जगह ये तिरंगा,
नशा ये हिन्दुस्तां के सम्मान का है।
दे सलामी इस तिरंगे को जिससे तेरी शान है,
सिर हमेशा ऊँचा रखना इसका जब तक दिल में जान हैं।

Independence Day Short Speech In Hindi: स्वतंत्रता दिवस पर सरल भाषण

आदरणीय प्रधानाचार्य, उप प्रधानाचार्य, शिक्षकगण व मंच पर पधारे सभी अतिथिगण को मेरा ह्रदय से नमन। आप सभी को स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं। भारत माता की जय। इस पावन अवसर पर मैं आप सभी के समक्ष चंद लाइनें प्रस्तुत करना चाहता हूं। आज का दिन प्रत्येक भारतवासी के लिए गर्व का दिन है। यही वह दिन है जब भारत में स्वतंत्रता का सूरज उदय हुआ था।
एक बार फिर भारत विश्व पटल पर अपनी छाप छोड़ने के लिए तैयार हुआ था। भारत देश ने आजादी के 76 सालों में कई उतार चढ़ाव देखे, लेकिन हार नहीं मानी और आज विश्व पटल पर विकसित देशों की श्रेंणी में खड़ा होने जा रहा है। हम सभी आजादी के अमृत महोत्सव में 77वां स्वतंत्रता दिवस मनाने जा रहे हैं।
ध्यान रहे स्पीच के बीच में देशभक्ति कविता या डायलॉग प्रस्तुत करना ना भूलें ताकि लोगों की दिलचस्पी आपके भाषण के प्रति बनी रहे।

Independence Day Essay In Hindi: ऐसे करें भाषण का अंत

भाषण का अंत करते हुए शहीद भगत सिंह, महात्मा गांधी, सुभाष चंद्र बोष, चंद्रशेखर आजाद, लाला लाजपत राय, लाल बहादुर शास्त्री, दादा भाई नौरोजी, बिपिन चंद्र पाल, राजा राममोहन राय, बाल गंगाधर तिलक, तात्या टोपे, सुखदेव, मंगल पांडे समेत सबी स्वतंत्रता सेनानियों को विनम्र श्रद्धांजलि देते हुए आजादी में इनके महत्वपूर्ण योगदान का वर्णन करना ना भूलें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

आदित्य सिंह author

मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम की नगरी अयोध्या का रहने वाला हूं। लिखने-पढ़ने का शौकीन, राजनीति और शिक्षा से जुड़े मुद्दों में विशेष रुचि। साथ ही हेल्...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited