Independence Day Short Speech: स्वतंत्रता दिवस पर सबसे छोटा और दमदार भाषण, जाग उठेगा देशभक्ता का जज्बा

Independence Day Short Speech ni Hindi for Kids: भारत हर साल 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाता है। इस वर्ष 15 अगस्त 2024 को, भारत ब्रिटिश औपनिवेशिक शासन से स्वतंत्रता के 77 वर्ष पूरे होने का जश्न मना रहा है, आइए जानें स्वतंत्रता दिवस पर छोटा और आसान भाषण कैसे तैयार किया जा सकता है।

Independence Day Short Speech in Hindi

15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस पर दें ये छोटा और दमदार भाषण

Independence Day Short Speech in Hindi, Independence Day Short Speech for School Kids: स्वतंत्रता के मार्ग पर त्याग और दृढ़ संकल्प यह दोनों जरूरी है। स्वतंत्रता दिवस 2024 के मौके पर छात्रों को यह समझना होगा, यह साल के सबसे खास दिनों में से एक क्यों है। (Independence Day Short Speech in hindi) इस दिन ही भारत अंग्रेजों की गुलामी से आजाद हुआ था। यही कारण है कि भारत ब्रिटिश औपनिवेशिक शासन से स्वतंत्रता के 77 वर्ष पूरे होने का जश्न मना रहा है, लेकिन भारत को आजादी दिलाने में सालों साल का संघर्ष भी पता होना चाहिए, बड़ों के साथ साथ स्कूली बच्चों (Independence Day Short Speech for Students) को भी जरूर पता होना चाहिए कि स्वतंत्रता दिवस का महत्व क्या है।
हमारी स्वतंत्रता और हमारे स्वतंत्रता सेनानियों द्वारा किए गए संघर्षों के बारे में वैसे तो बहुत कुछ है, (Independence Day Short Speech for Teacher) लेकिन अगर आप इस मौके पर एक ब्रिलियंट स्टूडेंट की तरह स्पीट कंम्पीटिशन में भाग लेना चाहते हैं तो जानें स्वतंत्रता दिवस पर छोटा और आसान भाषण कैसे तैयार किया जा सकता है।
स्वतंत्रता दिवस पर भाषण या स्पीच का सैंपल- Independence Day Short Speech in Hindi:-
सभी को सुप्रभात या सभी को प्रणाम!
मेरे आदरणीय शिक्षकों और प्रिय मित्रों को सुप्रभात और 77वें स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं।
आज जब हम 77वां स्वतंत्रता दिवस मना रहे हैं, हमें एक स्वतंत्र राष्ट्र का हिस्सा होने पर गर्व महसूस करना चाहिए, क्योंकि हमें बोलने की अपने तरीके से जीवन जीने की आजादी है।
भारत ने 15 अगस्त 1947 को अंग्रेजों से स्वतंत्रता प्राप्त की। अंग्रेज जो व्यापार करने भारत आए थे, लेकिन लालच ने उनकी आंखों पर पर्दा कर दिया। उन्होंने जिस जमीन पर व्यापार किया, उसी जमी के लोगों को अपने आधुनिक हथियारों और सैन्य शक्ति के दम पर गुलाम बना लिया और हमारे देश पर शासन करने लगे। करीब 200 वर्षों तक ब्रिटिश शासन चला, और इस दौरान भारत भर में जगह जगह से हमारे स्वतंत्रता सेनानियों देश को आजादी दिलाने के लिए संघर्ष करते रहे।
हमें सभी स्वतंत्रता सेनानियों का शुक्रगुजार होना चाहिए, किसी ने हिंसा का सहारा लिया तो किसी ने अहिंसा के साथ धैर्य को पकड़े रखा। आजादी की इस लड़ाई में न जानें कितनों का खून बहा, इन स्वतंत्रता सेनानियों का धर्म या उनकी जाती नहीं याद की जाती, अगर याद किया जाता है तो उनका संघर्ष और सर्वोच्च बलिदान।
सभी स्वतंत्रता सेनानियों की खून व पसीना का नतीजा है कि आज हम एक आजाद मुल्क में सांस ले रहे हैं।
15 अगस्त 1947 को जाकर देश आधिकारिक रूप से आजाद घोषित किया गया, (Independence Day Short Speech for kids) यह वह दिन था जब हमारे पहले प्रधान मंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू ने लाल किले दिल्ली पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया और फहराया। तब से हम हर साल हर सरकारी विभाग, स्कूल और कॉलेज में स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं।
तो, आज इस खास दिन पर आइए हम सब मिलकर प्रतिज्ञा लें और खुद से वादा करें कि हम हमेशा भाईचारा बनाए रखेंगे, सभी की मदद करते हुए और खुद को शिक्षित करते हुए अपने देश की रक्षा करेंगे, और देश को आगे बढ़ाएंगे।
अंत में, मैं आप सभी को फिर से स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं देता हूं और आशा करता हूं कि हम सब मिलकर एक अद्भुत राष्ट्र का निर्माण कर पाएंगे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

नीलाक्ष सिंह author

उत्तर प्रदेश की राजधानी, नवाबों के शहर लखनऊ का रहने वाला हूं। स्कूली शिक्षा, ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री सब इसी शहर से प्राप्त की। मीडिया क्ष...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited