Women's Day Theme 2024 Date: अंतरराष्‍ट्रीय महिला दिवस 8 मार्च को ही क्‍यों मनाते हैं, जानें वीमेंस डे का इतिहास और 2024 की थीम

International Women's Day 2024 (अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस 2024) Date, Theme in India: दुनियाभर में हर साल 08 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है। आइये जानते हैं महिला दिवस के फैक्ट्स जो अक्सर प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे जाते हैं।

International Women's Day 2024 Date, Theme

International Women's Day 2024 Date, Theme

International Women's Day 2024 Date, History, Importance in India: महिलाएं समाज का एक अहम हिस्सा हैं, लेकिन बदलते वक्त के साथ महिलाएं आज राष्ट्र निर्माण में भी अपना योगदान दे रही हैं। दुनियाभर में हर साल 08 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है। यह दिन दुनिया भर में महिलाओं के त्याग, साहस और सम्मान को समर्पित दिन होता है। महिलाओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक करने और महिलाओं को सम्मान देने हेतु यह दिवस मनाया जाता है। प्रत्येक वर्ष 08 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है ताकि महिलाओं को उनके अधिकारों के प्रति जागरूक किया जा सके। आइये जानते हैं महिला दिवस के फैक्ट्स जो अक्सर प्रतियोगी परीक्षाओं में पूछे जाते हैं। आइए आपको बताते हैं कि इस दिन को मनाने के लिए 8 मार्च की तारीख को ही क्‍यों चुना गया? कैसे हुई अंतरराष्‍ट्रीय महिला दिवस की शुरुआत?

महिला दिवस का इतिहास (International Women's Day History)

महिला दिवस 08 मार्च 1975 से प्रत्येक वर्ष मनाया जा रहा है। हालांकि इतिहासकारों के मुताबिक महिला दिवस मनाने की शुरुआत 28 फरवरी 1908 में महिला मजदूर आंदोलन से हुई थी। अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर की करीब 15 हजार से अधिक महिलाओं ने इसमें हिस्सा लिया था और पुरुषों के बराबर अधिकार की मांग की थी। इतिहासकारों के मुताबिक रूसी महिलाओं ने 28 फरवरी 1908 को पहले विश्व युद्ध का विरोध करते हुए महिला दिवस मनाया था। इसमें काम करने के समय को कम करवाने तथा अच्छी तनख्वाह व समाज में पुरुषों के बराबर अधिकार के मुद्दे थे।

कब से मनाया जा रहा है महिला दिवस (First International Women's Day)

महिलाओं के इस आंदोलन ने सरकार को घुटने टेकने के लिए मजबूर कर दिया था। तथा सरकार ने उनकी मांगे पूरी करते हुए प्रत्येक वर्ष महिला दिवस मनाने की घोषणा की थी। हर साल महिला दिवस किसी ना किसी थीम पर आधारित होता है। महिला दिवस को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मनाने का विचार एक महिला क्लारा ज़ेटकिन का था। क्लारा ज़ेटकिन ने वर्ष 1910 में विश्व स्तर पर महिला दिवस मनाने का प्रस्ताव किया था। साल 1911 में ऑस्ट्रिया, डेनमार्क, जर्मनी और स्विटज़रलैंड में पहली बार महिला दिवस मनाया गया। इसके बाद 1975 को संयुक्त राष्ट्र ने महिला दिवस को आधिकारिक तौर पर मान्यता दी।

महिला दिवस 202 की थीम (Women's Day Theme 2024)

हर साल अंतरराष्‍ट्रीय महिला दिवस की थीम निर्धारित की जाती है। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2024 को Inspire Inclusion (एक ऐसी दुनिया,जहां हर किसी को बराबर का हक और सम्मान मिले) की थीम के साथ मनाया जा रहा है। 2023 में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की थीम 'एम्ब्रेस इक्विटी' पर रखी गई थी। 2022 में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस 2022 की थीम ‘जेंडर इक्वैलिटी फॉर ए सस्टेनेबल टुमारो’ यानी एक स्थायी कल के लिए आज लैंगिक समानता रही थी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN एजुकेशन डेस्क author

    सरकारी नौकरी हर युवा की चाह है। आईएएस, पीसीएस जैसी कई नौकरियां ऐसी हैं, जिनके मिलने के बाद करियर फर्श से अर्श तक पहुंच जाता है, या यूं कहें कि सेट हो ...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited