JEE Main Admit Card 2023: क्या सिटी स्लिप के साथ जारी हो गया जेईई मेन सेशन 2 एडमिट कार्ड?

JEE Main 2023 Session 2 Admit Card: एनटीए की ओर से जेईई मेन 2023 परीक्षा सेशन 2 के लिए प्रवेश पत्र का अपडेट आ रहा और इस बीच सिटी स्लिप भी जारी हो चुकी है। जेईई मेन की सेशन 2 परीक्षाएं 6 अप्रैल, 2023 से शुरू होने वाली हैं। इसके अलावा एक बार प्रवेश पत्र यानी एडमिट कार्ड जारी हो जाने के बाद उम्मीदवारों को कुछ स्टेप्स फॉलो करने की जरूरत होगी।

JEE Main Admit Card 2023

JEE मेन एडमिट कार्ड 2023

JEE Main 2023 Session 2 Admit Card Date: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी एनटीए की ओर से बहुत जल्द ही संयुक्त प्रवेश परीक्षा, जेईई मेन सेशन 2 के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया जाएगा। एडमिट कार्ड jeemain.nta.nic.in पर जारी किया जाएगा। जिन उम्मीदवारों ने खुद को प्राप्त किया है, वे 6, 8, 10, 11,12,13 और 15 अप्रैल, 2023 इनमें से किसी भी डेट को परीक्षा देने में सक्षम होंगे। इसके अलावा आधिकारिक वेबसाइट पर लगातार लेटेस्ट अपडेट को चेक किया जा सकता है।
क्या सिटी स्लिप के साथ जारी हुआ एडमिट कार्ड?
जेईई मेन 2023 सेशन 2 परीक्षा की सिटी स्लिप आज यानी 1 अप्रैल 2023 को जारी हो चुकी है हालांकि कई उम्मीदवारों के मन में इस बीच यह सवाल भी आ रहा है कि क्या सिटी स्लिप के साथ जेईई मेन का एडमिट कार्ड भी जारी हो गया है? तो इसका जवाब है-नहीं। फिलहाल प्रवेश पत्र जारी नहीं हुआ है।
जेईई सिटी स्लिप इसलिए जारी की जाती है ताकि छात्र उसी के अनुसार यात्रा की व्यवस्था कर सकें। प्रवेश पत्र पर परीक्षा केंद्र, समय और शहर जैसे पूरे विवरण का उल्लेख किया जाएगा।
How to Download JEE Main Admit Card: ऐसे डाउनलोड करें जेईई मेन एडमिट कार्ड
जेईई के रजिस्टर उम्मीदवार जेईई मेन की आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जाएं।
होम पेज पर जेईई मेन एडमिट कार्ड लिंक को क्लिक करें।
अगले स्टेप के रूप में लॉग इन विवरण को दर्ज करके सब्मिट ऑप्शन पर क्लिक करें।
जेईई मेन का विवरण जमा करने के बाद एडमिट कार्ड आपकी स्क्रीन पर दिखेगा।
इसे पढ़ लें और भविष्य के लिए इसका प्रिंटआउट भी अपने पास निकाल लें।
बता दें कि संयुक्त प्रवेश परीक्षा, जेईई मेन में दो पेपर शामिल हैं। पेपर 1 एनआईटी, आईआईआईटी, अन्य केंद्रीय वित्तपोषित तकनीकी संस्थानों (सीएफटीआई), और भाग लेने वाली राज्य सरकारों की ओर से वित्तपोषित / मान्यता प्राप्त संस्थानों / यूनिवर्सिटी में अंडरग्रेजुएट इंजीनियरिंग प्रोग्राम (बीई/बीटेक) में प्रवेश के लिए आयोजित किया जाता है।
जेईई (मेन) भी जेईई (एडवांस्ड) के लिए पात्रता परीक्षा है, जो आईआईटी में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है। जेईई पेपर 2 देश में बी. आर्क और बी. प्लानिंग कोर्स में प्रवेश के लिए आयोजित किया जाता है। एडमिट कार्ड जारी होने की सही डेट और समय की घोषणा अभी नहीं की गई है। इसके जारी होने के बाद, डाउनलोड करने के लिए सीधा लिंक यहां अपडेट होगा। ज्यादा जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट को चेक कर सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

प्रभाष रावत author

रक्षा और अंतर्राष्ट्रीय कूटनीतिक विषयों में विशेष रुचि रखने वाले प्रभाष रावत कुछ-ना-कुछ नया सीखते रहने में विश्वास करते हैं। बीते 5 साल से ज्यादा समय ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited