JEE Advanced Topper Inspirational Story: मिला 1.3 करोड़ रुपये का जॉब प्लेसमेंट, प्रेरणा से भरी है अचिंत्य नाथ की कहानी

JEE Advanced Topper Inspirational Story in Hindi: जेईई एडवांस्ड 2020 में 404 रैंक लाने वाले Achintya Nath को 1.3 करोड़ रुपये का पैकेज मिला है। उन्होंने टाइम्स नाउ नवभारत इंग्लिश से बात चीत में अपने इस शानदार सफर के बारे में बताया है, जो कि प्रेरणा से भरा है, आपको भी यह जानना चाहिए।

JEE Advanced Topper Inspirational Story in Hindi

जेईई एडवांस टॉपर की प्रेरणादायक कहानी हिंदी में

JEE Advanced Topper Inspirational Story in Hindi: आईआईटी रुड़की ने हाल ही में 24वां दीक्षांत समारोह आयोजित किया था। यही के एक छात्र हैं Achintya Nath, जो कि कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग ग्रेजुएट हैं, इन्होंने 2020 में जेईई एडवांड के जरिये आईआईटी रुड़की में एडमिशन लिया था। जेईई एडवांस्ड में इनकी रैंक 404 थी, आज इन्हें 1.3 करोड़ रुपये का पैकेज मिल चुका है। Achintya Nath ने टाइम्स नाउ नवभारत इंग्लिश से बात चीत में अपने इस शानदार सफर के बारे में बताया है, जो कि प्रेरणा से भरा है, आपको भी यह जानना चाहिए।
IIT Roorkee 24th Convocation में आत्मविश्वास से भरपूर दिख रहे Achintya Nath ने बताया अब वे ग्रेजुएट हो चुके हैं। उन्हें फाइनल एग्जाम से पहले ही 1.3 करोड़ रुपये प्रति वर्ष (सीटीसी) की नौकरी का प्रस्ताव मिल चुका है और वह अपने जीवन का अगला चरण शुरू करने जा रहे हैं।
अचिंत्य खुशी से मुस्कुराते हुए अपनी यात्रा के बारे में छोटी-छोटी बातें साझा की पढ़िए उनकी दिलचस्प कहानी

JEE Advanced Success Story

“मैंने 404 की ऑल इंडिया रैंक के साथ JEE एडवांस्ड क्वालिफाई किया। मुझे याद है कि टॉप 100 में रैंक न कर पाने के कारण मैं बहुत दुखी था (क्योंकि मेरी JEE मेन्स रैंक AIR 87 थी)। IIT बॉम्बे मेरा भी सपना था, क्योंकि यह लगभग सभी IIT उम्मीदवारों का सपना होता है, इसलिए 404 पर्याप्त नहीं लगा, लेकिन फिर जब मैंने IIT रुड़की ज्वॉइन किया, तो पहले ही दिन मुझे पता था कि यह बेहतर है।

JEE Advanced Inspirational Story

Achintya Nath के पिता का नाम नृपेंद्र नाथ है, जो खुद आईआईटी आईएसएम धनबाद के पूर्व छात्र हैं, वे कहते हैं “IIT बॉम्बे न मिलने से Achintya बहुत दुखी और हताश था। Achintya अपनी परीक्षाओं में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया और टॉप 10 में रैंक लाने की उम्मीद कर रहा था। उस समय उसके शिक्षकों ने उसे बहुत सांत्वना दी और परामर्श दिया। लगभग 15 दिनों से 1 महीने तक वह बहुत परेशान और बेचैन रहा। लेकिन उसके शिक्षकों ने उसे बताया कि यह केवल एक रैंक है।

JEE Advanced Topper Tips

Achintya के पिता ने बताया हमने जेईई एडवांस की तैयारी के बारे में संक्षेप में बात की। अचिंत्य बहुत मेहनती है और उसकी सफलता का श्रेय उनकी मां श्रीमती बिभा कुमारी को भी जाता है, जिन्होंने अपने बेटे के साथ कोटा जाने के लिए अपना करियर छोड़ दिया।
Achintya की मां ने बताया कि “जेईई एडवांस सबसे कठिन दौर में से एक था, जेईई एडवांस की तैयारी, और फिर कोविड, यह सब बहुत कठिन था।
Achintya से पूछा गया कि क्या उन्हें पिछले चार सालों में ऐसा लगा कि उन्होंने आईआईटी बॉम्बे और एक बेहतर अवसर खो दिया? अचिंत्य खुशी से मुस्कुराते हैं। “मैं बहुत खुश हूं कि मैं आईआईटी रुड़की में था। वास्तव में मैंने आईआईटी रुड़की में शामिल होने के दिन से ही इसके लिए प्रयास करना शुरू कर दिया था,”।
“सभी आईआईटी में एक जैसे अवसर मिलते हैं, शायद 90 से 95 प्रतिशत एक जैसे। मेरे दोस्त जो दूसरे आईआईटी से स्नातक हैं, वे भी उसी कंपनी में जा रहे हैं। वास्तव में यह सब कड़ी मेहनत का नतीजा है।”
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

नीलाक्ष सिंह author

उत्तर प्रदेश की राजधानी, नवाबों के शहर लखनऊ का रहने वाला हूं। स्कूली शिक्षा, ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री सब इसी शहर से प्राप्त की। मीडिया क्ष...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited