JEE Main 2023: जेईई मेन और CBSE डेटशीट में हो सकता है टकराव, छात्रों ने की ये मांग

JEE Main 2023 and CBSE Board Exam Date Clash: सीबीएसई बोर्ड और जेईई मेन प्रवेश परीक्षा की तारीखों के टकराने से चिंतित उम्मीदवारों ने एनटीए से जेईई मेन परीक्षा की योजना बनाने को कहा है। इस बार संभावना जताई जा रही है कि सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2023 और जेईई मेन एग्जाम की डेट्स आपस में टकरा सकती हैं।

JEE Main and CBSE dates clash 2023

JEE मेन और CBSE डेट में टकराव

JEE Main 2023 Date: कक्षा 12 की सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं (CBSE Board Exams 2023) के साथ संभावित टकराव से बचने के लिए, इंजीनियरिंग के उम्मीदवारों ने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) से संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) मेन का पहला सत्र अप्रैल में आयोजित करने का आग्रह किया है। उनमें से कुछ ने एक ट्विटर अभियान #jeemainsinapril शुरू किया है, जिसमें कहा गया है कि उनके पास जनवरी-फरवरी में सीबीएसई बोर्ड के प्रैक्टिकल और थ्योरी परीक्षाएं हैं।
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने पहले ही घोषणा कर दी है कि कक्षा 10 और कक्षा 12 की थ्योरी परीक्षा फरवरी के बीच शुरू होगी और व्यावहारिक यानी प्रैक्टिकल परीक्षा जनवरी-फरवरी में आयोजित की जाएगी। पिछले कार्यक्रम के अनुसार, सीबीएसई कक्षा 12 की थ्योरी परीक्षा एक महीने से अधिक समय तक आयोजित होती है।
छात्र इस बात से चिंतित हैं कि बोर्ड और जेईई मेन इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा की तारीखें टकरा सकती हैं, उम्मीदवारों ने एनटीए से जेईई मेन परीक्षा की योजना बनाने के लिए कहा है।
विशेष रूप से, कुछ रिपोर्टों ने पहले सुझाव दिया था कि जेईई मेन 2023 जनवरी और अप्रैल में आयोजित किया जाएगा और इसके लिए रजिस्ट्रेशन नवंबर में शुरू होंगे।
हालांकि, बाद में एनटीए ने कहा कि जेईई मेन 2023 की डेट्स पर कोई चर्चा नहीं हुई है। एजेंसी ने सोशल मीडिया पर चल रही एक फर्जी अधिसूचना का भी खंडन किया जिसमें दावा किया गया था कि रजिस्ट्रेशन नवंबर में शुरू होंगे।
जेईई मेन एनआईटी, आईआईआईटी और अन्य भाग लेने वाले संस्थानों में ग्रेजुएशन के लिए इंजीनियरिंग बीटेक कोर्स प्रवेश के लिए छात्रों का चयन करने के लिए हर साल दो बार आयोजित किया जाता है। जेईई मेन 2023 के विवरण के लिए, उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in और nta.ac.in पर चेक करना चाहिए।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

प्रभाष रावत author

रक्षा और अंतर्राष्ट्रीय कूटनीतिक विषयों में विशेष रुचि रखने वाले प्रभाष रावत कुछ-ना-कुछ नया सीखते रहने में विश्वास करते हैं। बीते 5 साल से ज्यादा समय ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited