NTA JEE Main 2023: प्रवेश के लिए पात्रता मानदंड के रूप में कक्षा 12 में 75% अंकों में छूट

NTA JEE Main 2023 Eligibility Criteria Changes:राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) ने 10 जनवरी 2023 को राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईआईटी), भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईआईटी), अन्य केंद्रीय वित्त पोषित तकनीकी संस्थानों (सीएफटीआई) में प्रवेश के लिए पात्रता मानदंड के रूप में कक्षा 12 में 75% अंकों में छूट दी।

NTA tweaks JEE Main 75% Class 12 marks eligibility criteria

पात्रता मानदंड के रूप में कक्षा 12 में 75% अंकों में छूट

NTA JEE Main 2023 Eligibility Criteria Changes: National Testing Agency ने बीते दिन एक बड़ी घोषणा की है, NTA ने राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईआईटी), भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईआईटी), अन्य केंद्रीय वित्त पोषित तकनीकी संस्थानों (सीएफटीआई) में प्रवेश के लिए पात्रता मानदंड के रूप में कक्षा 12 में 75% अंकों में छूट दी है।
एनटीए ने कोविड-19 महामारी को देखते हुए शैक्षणिक सत्र 2023 के मानदंड में दो साल की ढील देने के बाद इसे बहाल किया था। हालांकि, छात्र टेस्टिंग एजेंसी से उन्हें एक और साल के लिए राहत देने की मांग कर रहे थे।
JEE Mains Exam पहला दौर 24 जनवरी से
जेईई (मुख्य) परीक्षा का पहला दौर 24 जनवरी से 31 जनवरी के बीच आयोजित किया जाएगा, गणतंत्र दिवस को छोड़कर, जो 26 जनवरी को मनाया जाता है, परीक्षा का दूसरा चरण 6 अप्रैल से 12 अप्रैल, 2023 के बीच आयोजित किया जाएगा।
जेईई (मेन) का आयोजन एनआईआईटी, आईआईआईटी और भाग लेने वाली राज्य सरकारों द्वारा वित्तपोषित/ मान्यता प्राप्त अन्य संस्थानों/ विश्वविद्यालयों में अंडरग्रेजुएट इंजीनियरिंग प्रोग्राम (बीई/बीटेक) में प्रवेश के लिए किया जाता है। यह JEE Advanced के लिए पात्रता परीक्षा भी है, जो भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (IIT) में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है।
एजेंसी ने कहा कि, इन अभ्यावेदनों (Representations) के मद्देनजर, उसने केंद्रीय सीट आवंटन बोर्ड (सीएसएबी) के माध्यम से भाग लेने वाले एनआईटी, आईआईआईटी और सीएफटीआई में प्रवेश के लिए पात्रता शर्तों को बदलने का फैसला किया है। “उन उम्मीदवारों के लिए जो एनआईटी, आईआईआईटी और ऐसे अन्य सीएफटीआई में प्रवेश के लिए अर्हता प्राप्त करते हैं, जिनके प्रवेश जेईई (मुख्य) रैंक पर आधारित हैं, उन्हें कक्षा 12 की परीक्षा में कम से कम 75% अंक प्राप्त करने चाहिए या टॉप 20 पर्सेंटाइल होना चाहिए।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल author

अक्टूबर 2017 में डिजिटल न्यूज़ की दुनिया में कदम रखने वाला टाइम्स नाउ नवभारत अपनी एक अलग पहचान बना चुका है। अपने न्यूज चैनल टाइम्स नाउ नवभारत की सोच ए...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited