Kakori Kand Speech, Essay In Hindi: काकोरी कांड पर रोंगटे खड़े कर देने वाला भाषण, लगेंगे भारत माता की जय के नारे

Kakori Kand Speech, Essay In Hindi (काकोरी कांड पर भाषण): आज काकोरी कांड के 100 वर्ष पूरे हो (Kakori Kand Speech) गए हैं। यही वह दिन था जब भारत के स्वतंत्रता सेनानियों ने पहली बार अंग्रेजी हुकूमत की नींव हिला (Kakori Kand Speech In Hindi) दी थी। यहां हम आपके लिए काकोरी कांड पर भाषण, निबंध और कोट्स लेकर आए हैं।

Kakori Kand Speech, Essay In Hindi

Kakori Kand Speech In Hindi: काकोरी कांड पर सबसे सरल व दमदार निबंध

Kakori Kand Speech, Essay In Hindi (काकोरी कांड पर भाषण): आजादी के 77 वर्ष पूर्ण होने पर देश इस बार 78वां स्वतंत्रता दिवस मनाने जा रहा है। प्रत्येक हिंदुस्तानी इस दिन को हर्षोल्लास के साथ (Kakori Kand Speech) मनाता है। देश को अंग्रेजों की चंगुल से आजाद करवाने के लिए ना जाने कितने स्वतंत्रता सेनानियों ने अपने प्राणों की (Kakori Kand Speech In Hindi) आहुति दी। अंग्रेजी शासन काल के काले दौर में स्वतंत्रता को लेकर कई ऐसी घटनाएं हुई, जो इतिहास के पन्नों में हमेशा के लिए दर्ज हो गई, उन्हीं में से एक है (Kakori Kand Bhashan) काकोरी कांड। वर्ष 1920 में महात्मा गांधी ने अंग्रेजों के खिलाफ असहयोग आंदोलन शुरू किया था।

Kakori Kand Speech In Hindi: काकोरी कांड की पूरी कहानी

यह आंदोलन जब अपने चरम पर था तब चौरी चौरा कांड (Kakori Kand Essay In Hindi) हुआ था। इस घटना से आहत महात्मा गांधी ने असहयोग आंदोलन वापस ले लिया था। इस आंदोलन ने भारत के युवाओं को काफी प्रेरित किया था। युवाओं को इस आंदोलन में आजाद भारत का सपना दिखाई देने (Kakori Kand Nibandh) लगा था। क्योंकि यह पहली बार था जब अंग्रेजों के खिलाफ आजादी के लिए पूरा देश कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा था। लेकिन जब इस आंदोलन को वापस ले लिया गया तो युवा बेहद निराश हो गए। इसके बाद कुछ युवा क्रांतिकारियों ने हिंदुस्तान रिपब्लिकन एसोसिएशन बनाया, जिसमें यह तय हुआ कि अब अंग्रेजों के खिलाफ हथियार उठाने का समय आ गया है। हालांकि इसके लिए पैसों का इंतजाम करना सबसे अहम था। ऐसे में क्रांतिकारियों ने सहानपुर से लखनऊ के लिए निकली पैसेंजर ट्रेन को काकोरी रेलवे स्टेशन पर लूट लिया, इसमें अंग्रेजों के खजाने रखे हुए थे। अंग्रेजों के खिलाफ अब तक का यह सबसे क्रांतिकारी कदम था। इसे काकोरी कांड के नाम से जाना जाता है।
इस खास मौके पर स्कूल, कॉलेज व अन्य शैक्षणिक संस्थानों व सामाजिक स्थलों पर देशभक्ति कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। साथ ही इस दिन के महत्व व इतिहास का जिक्र करने के लिए भाषण व निबंध प्रतियोगित का आयोजन किया जाता है। ऐसे में यहां हम आपके लिए काकोरी कांड पर अब तक का सबसे दमदार भाषण लेकर आए हैं। कुछ इस तरह आप अपने भाषण की शुरुआत कर लोगों को अपना मुरीद बना सकते हैं।

Kakori Kand Speech In Hindi: ऐसे करें भाषण की शुरुआत

यदि आप काकोरी कांड पर भाषण देने जा रहे हैं तो अपने भाषण की शुरुआत किसी दमदार देशभक्ति डायलॉग या कविता से करें। साथ ही काकोरी घटना का जिक्र करना ना भूलें। भाषण के बीच में काकोरी घटना को अंजाम देने वाले क्रांतिकारियों को भी नमन करें।

Kakori Kand Speech: काकोरी कांड पर सबसे दमदार भाषण

आदरणीय प्रधानाचार्य, उप प्रधानाचार्य, अतिथिगण, शिक्षकगण व मेरे प्रिय साथियों आज का दिन हम सभी के लिए विशेष है। यही वह दिन है जब आज से 99 वर्ष पूर्ण स्वतंत्रता सेनानियों ने भारत को गुलामी की बेड़ियों से मुक्त करवाने के लिए काकोरी कांड को अंजाम दिया था। काकोरी कांड के बाद पहली बार अंग्रेजी हुकुमत हिल गई थी। ध्यान रहे अपने भाषण के दौरान काकोरी कांड में शामिल क्रांतिकारियों चंद्रशेखर आजाद, रामप्रसाद बिस्मिल, अशफाक उल्ला खान, मुरारी शर्मी, बनवारी लाल, राजेंद्र लाहिड़ी, शचींद्रनाथ बख्शी, केशव चक्रवर्ती, औरैया से लेकर मनमथनाथ गुप्ता और मुकुंदी लाल का जिक्र करना ना भूलें। बिना इसके आपके भाषण को अधूरा माना जाएगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

आदित्य सिंह author

मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम की नगरी अयोध्या का रहने वाला हूं। लिखने-पढ़ने का शौकीन, राजनीति और शिक्षा से जुड़े मुद्दों में विशेष रुचि। साथ ही हेल्...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited