Kargil Vijay Diwas Slogan for School: या तो तिरंगा लहराकर, या तिरंगे में लिपटकर आउंगा..., कारगिल विजय दिवस भाषण के लिए देशभक्ति कोट्स

Kargil Vijay Diwas 2024 Desh Bhakti slogan in Hindi, School assembly quotes on Kargil Vijay Diwas: भारतीय सेना के वीर सपूतों ने 26 जुलाई, 1999 को कारगिल युद्ध में पाकिस्तानी घुसपैठियों को खदेड़ दिया था। सेना की शौर्य गाथा के गुणगान के लिए और अमर शहीदों को याद करने के लिए 26 जुलाई को कारगिल विजय दिवस मनाया जाता है। इस अवसर पर स्कूल में भाषण के दौरान छात्र इन कोट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Kargil Vijay Diwas Quotes for School

Kargil Vijay Diwas Quotes for School

Kargil Vijay Diwas 2024 slogan in Hindi for School Speech: हिन्दुस्तान के वीर सपूतों ने 26 जुलाई, 1999 को कारगिल युद्ध में पाकिस्तानी घुसपैठियों को खदेड़ दिया था और अपने शौर्य का परचम फहराया था। भारत और पाकिस्तान के बीच मई और जुलाई 1999 के बीच कश्मीर के करगिल जिले में भयंकर युद्ध हुआ था। कारगिल के युद्ध में करीब दो महीने तक पाकिस्तान के खिलाफ भारतीय सैनिकों ने जंग लड़ी। पाकिस्तान की सेना और कश्मीरी उग्रवादियों ने भारत और पाकिस्तान के बीच की नियंत्रण रेखा पार करके भारत की जमीन पर कब्जा करने की कोशिश की। कारगिल युद्ध (Kargil War) में हमारे वीर सैनिकों ने अपने जीवन का बलिदान देकर तिरंगे की शान को बरकरार रखा। इस युद्ध में 2 लाख भारतीय सैनिकों ने हिस्सा लिया था और 527 जवान शहीद हुए थे। शहीद हुए सैनिकों को श्रद्धांजलि देने के लिए कारगिल विजय दिवस मनाया जाता है। इस अवसर पर स्कूल में कारगिल विजय दिवस भाषण और निबंध (Kargil Vijay Diwas Speech, Essay in Hindi) लेकर के दौरान छात्र इन कोट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Kargil Vijay Diwas 2024 Desh Bhakti Slogan Quotes for Students

"अगर मेरे खून को साबित करने से पहले मौत आ गई, तो मैं वादा करता हूं, मैं मौत को मार डालूंगा।" - कैप्टन मनोज पांडे।
"हमने कारगिल में उनके खिलाफ जीत हासिल की, लेकिन हमने उन पहाड़ियों में अपने प्रियजनों को खो दिया।"
"दुनिया करती जिसे सलाम, वो है भारत का सैनिक महान, रणभूमि में दुश्मन को जो चटाए धूल, वो है भारत का जवान।"

Kargil Vijay Diwas Quotes for School

"जीत सस्ती नहीं मिलती, हमें भी कुछ अर्थियां उठानी पड़ीं। भारत के शहीदों को श्रद्धांजलि।"
"इस कारगिल विजय दिवस पर, हमारे देश के सच्चे नायकों को याद करें जिन्होंने हमारे बेहतर कल के लिए अपने प्राण न्यौछावर कर दिए।"
"वतन पर मिटने वालों का यही निशान बाकी होता है, सिर पर सेना की पगड़ी और बदन पर तिरंगा का कफ़न होता है।"

Kargil Vijay Diwas Quotes for Speech

"मुझे अफसोस है कि मेरे पास अपने देश के लिए देने के लिए केवल एक ही जीवन है" - प्रेम रामचंदानी।
"मैं एक सैनिक हूं। जहां मुझे बताया जाता है वहां मैं लड़ता हूं और जहां मैं लड़ता हूं वहां जीतता हूं।"
"शहीदों की चिताओं पर लगेंगे हर बरस मेले, वतन पर मिटने वालों का यही निशां होगा।"

Kargil Vijay Diwas quotes for Hindi Bhashan

"कुछ लक्ष्य इतने योग्य होते हैं कि असफल होना भी गौरवशाली होता है"
"सज्जनों, मैं आ गया हूं और लिखित आदेश के बिना कोई वापसी नहीं होगी और ये आदेश कभी जारी नहीं किए जाएंगे" - सैम मानेकशॉ।
"हमारा झंडा इसलिए नहीं फहराता, क्योंकि हवा इसे हिलाती है, ये हर उस सैनिक की आखिरी सांस से फहराता है जो इसकी रक्षा करते हुए मर गया।"

Kargil Vijay Diwas Bhashan Quotes

"अपने घर पर शांति से सोएं। भारतीय सेना सीमा की रक्षा कर रही है।"
''या तो मैं तिरंगा फहराकर वापस आऊंगा, या फिर तिरंगे में लिपटकर वापस आऊंगा। लेकिन मैं निश्चित रूप से वापस आऊंगा।'' - कैप्टन विक्रम बत्रा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

कुलदीप राघव author

कुलदीप सिंह राघव 2017 से Timesnowhindi.com ऑनलाइन से जुड़े हैं।पॉटरी नगरी के नाम से मशहूर यूपी के बुलंदशहर जिले के छोटे से कस्बे खुर्जा का रहने वाला ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited