Kargil Vijay Diwas Speech, Essay In Hindi: कारगिल विजय दिवस पर सबसे छोटा व शानदार निबंध, जाग उठेगा देशभक्ति का जज्बा

Kargil Vijay Diwas Speech, Essay In Hindi: हर साल 26 जुलाई को कारगिल विजय दिवस के रूप में मनाया (Kargil Vijay Diwas Essay In Hindi) जाता है। यही वह दिन था जब भारतीय सेना ने पाकिस्तानी सेना को घुटने टेकने के लिए मजबूर कर (Kargil Vijay Diwas Speech) दिया था। यहां हम आपके लिए कारगिल विजय दिवस पर निबंध,स्पीच, भाषण और कोट्स लेकर (कारगिल युद्ध की पूरी कहानी) आए हैं।

Kargil Vijay Diwas Speech, Essay In Hindi

Kargil Vijay Diwas Speech, Essay In Hindi: कारगिल विजय दिवस पर भाषण और निबंध

Kargil Vijay Diwas Speech, Essay In Hindi: आज की सुबह खुशरंग है, क्योंकि कल रात सरहद पर किसी जवान ने अपने खून का रंग सूरज के माथे पर मल दिया था...26 जुलाई 1999 करगिल विजय दिवस की कहानी तो आप सभी को (Kargil Vijay Diwas Essay) याद होगी। यही वह दिन था जब भारतीय सेना ने पाकिस्तानी सेना के षडयंत्र का मुंहतोड़ जवाब (Kargil Vijay Diwas Essay In Hindi) दिया था। जब 84 दिन के युद्ध का अंत भारत की विजय के साथ (Kargil Vijay Diwas Essay) हुआ था। भारतीय जवानों ने भारत माता के परचम को पूरी दुनिया में लहरा (Kargil Vijay Diwas Nibandh) दिया था। इस वर्ष करगिल विजय दिवस के 25 वर्ष पूर्ण होने जा (Kargil Vijay Diwas Speech) रहे हैं।

Kargil Vijay Diwas Essay In Hindi

कारगिल युद्ध के नायकों की बहादुरी व वीरता को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए प्रत्येक वर्ष 26 जुलाई को कारगिल विजय दिवस मनाया जाता है। इस खास मौके पर कारगिल युद्ध में शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी जाती है। साथ ही स्कूल कॉलेज व अन्य शैक्षणिक संस्थानों कुछ खास कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। इस दिन के महत्व व इतिहास का जिक्र करने के लिए भाषण व निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता है। ऐसे में यहां हम आपके लिए कारगिल विजय दिवस पर निबंध व कोट्स लेकर आए हैं। यदि आप इस तरह निबंध लिखते हैं तो आपको शत प्रतिशत मार्क्स मिलेंगे।

Kargil Vijay Diwas Essay: ऐसे लिखें कारगिल विजय दिवस पर निबंध

कारगिल विजय दिवस के निबंध की शुरुआत किसी देशभक्ति शायरी या कोट्स से करें। यहां महत्वपूर्ण बातों का जिक्र करें। जवानों की वीरता व बहादुरी का वर्णन करें। साथ ही अपना निबंध सीमित शब्दों में लिखें। इससे आपके निबंध को पढ़ने वालों की दिलचस्पी बढ़ेगी।

Kargil Vijay Diwas Quotes In Hindi

  • जिंदगी जब तुझको समझा, मौत फिर क्या चीज है, ऐ वतन तू ही बता, तुझसे बड़ी क्या चीज है।
  • दिल से निकलेगी न मर कर भी वतन की उल्फ़त, मेरी मिट्टी से भी ख़ुशबू-ए-वफ़ा आएगी - लाल चन्द फ़लक
  • ऐ मातृभूमि तेरी जय हो, सदा विजय हो, प्रत्येक भक्त तेरा, सुख-शांति-कान्तिमय हो - राम प्रसाद बिस्मिल
  • जलाने वाले जलाते ही हैं चराग़ आख़िर, ये क्या कहा कि हवा तेज़ है ज़माने की -जमील मज़हर

Kargil Vijay Diwas Essay In Hindi: कारगिल विजय दिवस पर सबसे छोटा व शानदार निबंध

कारगिल विजय दिवस हर साल 26 जुलाई को मनाया जाता है। यह दिन भारतीय सेना की वीरता, बहादुरी, शौर्य और पराक्रम का प्रतीक है। 90 के दशक का यह वो दौर था जब भारत और पाकिस्तान आपसी शौहार्द की मेज पर आ रहे थे। इस दौरान भारत के प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी थे और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ थे। प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी चाहते थे दोनों देश आपसी गिले सिकवे भुलाकर अमन और भाईचारे के साथ आगे बढ़ें। लेकिन पाकिस्तान को हमेशा की तरह भारत के भाईचारे का ये संदेश रास नहीं आया। इधर अटल बिहारी वाजपेयी दोस्ती कि इबारत लिख रहे थे तो उधर पाकिस्तान कारगिल युद्ध की तैयारी पूरी कर चुका था।

Kargil Vijay Diwas Speech In Hindi

आतंकवादियों के वेष में पाकिस्तानी सेना कई भारतीय चोटियों पर कब्जा करने के लिए आगे बढ़ रही थी। लेकिन जैसे ही भारतीय सैनिकों को इसकी भनक लगी हमारे जांबाज सैनिकों के शौर्य और साहस ने पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब दिया और पीछे हटने के लिए मजबूर कर दिया। कारगिल युद्ध में ना केवल भारतीय सैनिकों ने पाकिस्तानी सेना के छक्के छुड़ा दिए बल्कि परास्त कर विजय हासिल किया। इस दिन को प्रत्येक वर्ष कारगिल विजय दिवस के रूप में मनाया जाता है। करीब 2 महीने तक चला यह युद्ध भारतीय सेना के शौर्य और जांबाजी को बयां करता है। आज भी कारगिल युद्ध की शौर्यगाथा सुनते ही देशवासियों का सीना गर्व से चौड़ा हो जाता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

आदित्य सिंह author

मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम की नगरी अयोध्या का रहने वाला हूं। लिखने-पढ़ने का शौकीन, राजनीति और शिक्षा से जुड़े मुद्दों में विशेष रुचि। साथ ही हेल्...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited