Kargil Vijay Diwas Speech 2024: कारगिल विजय दिवस पर सबसे दमदार भाषण, लगेंगे भारत माता की जय के नारे

Kargil Vijay Diwas Speech In Hindi 2024 (कारगिल विजय दिवस पर भाषण हिंदी में): यदि आप भी कारगिल विजय दिवस पर भाषण प्रतियोगिता में हिस्सा लेने जा रहे हैं तो हमारे इस लेख पर एक नजर अवश्य डालें। यहां हम आपके लिए कारगिल दिवस पर अब तक का सबसे दमदार भाषण लेकर आए हैं। यहां देखें कारगिल विजय दिवस पर स्पीच, भाषण, निबंध, कोट्स और पोएम।

Kargil Vijay Diwas Speech,  Kargil Vijay Diwas Bhashan

Kargil Vijay Diwas Speech In Hindi 2024: कारगिल विजय दिवस पर सबसे दमदार भाषण

मुख्य बातें
  • 26 जुलाई को मनाया जाता है कारगिल विजय दिवस।
  • कारगिल विजय दिवस पर सबसे शानदार भाषण।
  • भाषण के दौरान देशभक्ति कोट्स व कविता का करें जिक्र।
Kargil Vijay Diwas Speech In Hindi 2024 (कारगिल विजय दिवस पर भाषण हिंदी में): भले कच्ची उम्र में जिंदगी की शाम आ जाए, ये मुमकिन ही नहीं खून पे इल्जाम आ जाए...26 जुलाई 1999 कारगिल विजय दिवस की कहानी से तो आप सब (Kargil Vijay Diwas Speech) वाकिफ होंगे। यह दिन भारतीय सेना की वीरता, बहादुरी, शौर्य और पराक्रम का (Kargil Vijay Diwas Speech In Hindi) प्रतीक है। यही वह दिन है जब भारत के जांबाज सैनिकों ने अपने शौर्य और पराक्रम से पाकिस्तानी सेना के षडयंत्र का मुंहतोड़ जवाब (Kargil Vijay Diwas Bhashan) दिया था।
लगभग 18000 फीट ऊंची कारगिल की चोटी पर भारतीय जांबाज सैनिकों ने पाकिस्तानी सेना को घुटने टेकने के लिए मजबूर कर (Kargil Diwas Speech) दिया था।
यह दिन भारतवासियों के लिए गर्व का (Kargil Vijay Diwas Quotes In Hindi) दिन है। प्रत्येक वर्ष 26 जुलाई को कारगिल युद्ध में भारत माता की रक्षा करते हुए शहीद हुए सैनिकों को श्रद्धांजलि अर्पित की जाती है और वीरता को नमन किया जाता है।

Kargil Vijay Diwas Speech: कब से कब तक चला था कारगिल युद्ध

बता दें 3 मई से 26 जुलाई 1999 तक चलने वाले कारगिल युद्ध में भारतीय सेना ने पाकिस्तानी सेना को खदेड़ने का काम किया था। यह युद्ध 1999 में तब शुरु हुआ जब पाकिस्तानी सेना नियंत्रण रेखा से भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ कर कारगिल, बटालिक और द्रास सेक्टर की चोटियों पर आ पहुंची थी। इस दौरान हालात बेहद खराब थे, क्योंकि पाकिस्तानी सेना ऊंची चोटियों पर थी, जबकि भारतीय सेना निचले हिस्से पर थी। लेकिन भारत के जांबाज सैनिकों ने हार नहीं मानी और दुर्गम स्थिति को मात देते हुए पाकिस्तानी सेना को परास्त कर दिया।
प्रत्येक वर्ष 26 जुलाइ के दिन को कारगिल विजय दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस खास मौके पर स्कूल, कॉलेज व अन्य शैक्षणिक संस्थानों व अन्य सामाजिक स्थलों पर तमाम तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। साथ ही इस दिन के इतिहास का वर्णन करने के लिए भाषण प्रतियोगिता आयोजित की जाती है। यहां हम आपके लिए कारगिल विजय दिवस पर भाषण, स्पीच, कोट्स, कविता लेकर आए हैं।

Kargil Vijay Diwas Speech In Hindi: ऐसे करें भाषण की शुरुआत

यदि आप चाहते हैं कि मंच से आपके नाम का संचालन होते ही तालियों की गड़गड़ाहट से पूरा स्टेडियम गुंजायमान हो उठे तो अपने भाषण की शुरुआत किसी देशभक्ति शायरी, कोट्स या डायलॉग से करें। यहां हम आपके लिए कारगिल विजय दिवस पर देशभक्ति कोट्स, डायलॉग व शायरी लेकर आए हैं।

Kargil Vijay Diwas Quotes In Hindi: कारगिल विजय दिवस पर कोट्स

  • जब खून खौल फौलाद हुआ, मरते दम तक डटे रहे वो, तब ही तो देश आजाद हुआ।
  • शहीदों की चिताओं पर लगेंगे हर बरस मेले, वतन पे मर मिटनेवालों का बाकी यही निशां होगा।

Kargil Vijay Diwas Patriotic Song

  • भारत माँ की जय कहना, अपना सौभाग्य समझता हूँ। अपना जीना मरना अब सब
  • तेरे नाम ऐ तिरंगा करता हूँ। भारत माता की जय !!

Kargil Vijay Diwas Quotes

  • हमने कारगिल में उनके खिलाफ जीत हासिल की, लेकिन हमने उन पहाड़ियों में अपने प्रियजनों को खो दिया।"
  • जीत सस्ती नहीं मिलती, हमें भी कुछ अर्थियां उठानी पड़ीं। भारत के शहीदों को श्रद्धांजलि।
  • या तो मैं तिरंगा फहराकर वापस आऊंगा, या फिर तिरंगे में लिपटकर वापस आऊंगा। लेकिन मैं निश्चित रूप से वापस आऊंगा।
  • अगर मेरे खून को साबित करने से पहले मौत आ गई, तो मैं वादा करता हूं, मैं मौत को मार डालूंगा।" - कैप्टन मनोज पांडे।
  • सरफ़रोशी की तमन्ना अब हमारे दिल में है, देखना है ज़ोर कितना बाज़ू-ए-क़ातिल में है।

Kargil Vijay Diwas Bhashan: कारगिल विजय दिवस पर सबसे सरल भाषण

आदरणीय प्रधानाचार्य महोदय, शिक्षकगण, विशेष अतिथिगण व मेरे प्रिय साथियों आप सभी को कारगिल विजय दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं। सर्वप्रथम कारगिल युद्ध में शहीद हुए भारत माता के सपूतों की वीरता, बहादुरी, शौर्य और पराक्रम को नमन। 26 जुलाई 1999 का दिन इतिहास के पन्नों पर स्वर्णिंम अक्षरों में दर्ज है। यही वह दिन है जब भारत के जांबाज सैनिकों ने पाकिस्तानी सेना को घुटने टेकने के लिए मजबूर कर दिया था। करीब 2 महीने तक चला यह युद्ध भारतीय सेना के शौर्य और जांबाजी को बयां करता है। ध्यान रहे कारगिल विजय दिवस पर भाषण के दौरान इस दिन के इतिहास का जिक्र करना ना भूलें। साथ ही जांबांज सैनिकों के वीर गाथाओं का वर्णन अवश्य करें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

आदित्य सिंह author

मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम की नगरी अयोध्या का रहने वाला हूं। लिखने-पढ़ने का शौकीन, राजनीति और शिक्षा से जुड़े मुद्दों में विशेष रुचि। साथ ही हेल्...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited