Lal Bahadur Shastri Quotes: शिक्षा, छात्रों और देश पर लाल बहादुर शास्त्री के प्रेरणादायक कोट्स

Lal Bahadur Shastri Quotes in Hindi: लाल बहादुर शास्त्री भारत के दूसरे प्रधानमंत्री थी जिनकी पुण्यतिथि 11 जनवरी को हर साल मनाई जाती है। उन्होंने देश की सेवा करने के दौरान ऐसी कई बातें बोली थीं जो आज भी देश के तमाम युवाओं और सभी नागरिकों का मार्गदर्शन करती हैं।

Lal Bahadur Shastri Quotes in Hindi

लाल बहादुर शास्त्री के विचार

लाल बहादुर शास्त्री को शांति पुरुष के रूप में जाना जाता है। उन्होंने स्वतंत्र भारत के दूसरे प्रधानमंत्री के रूप में देश की सेवा की। उन्हें 'जय जवान, जय किसान' का नारा देने के लिए भी याद किया जाता है। वह महात्मा गांधी से बहुत प्रेरित थे और उन्होंने 16 साल की उम्र में गैर-निगम आंदोलन में भाग लिया। उनका जन्म 2 अक्टूबर 1904 को उत्तर प्रदेश के वाराणसी के मुगलसराय में हुआ था और शास्त्री जी की पुण्यतिथि 11 जनवरी 1966 है, जब उनका 61 साल की उम्र में निधन हो गया।
लाल बहादुर शास्त्री के पिता शारदा प्रसाद थे और उनकी माता का नाम रामदुलारी देवी था। लाल बहादुर शास्त्री मुगलसराय और वाराणसी के पूर्व मध्य रेलवे इंटर कॉलेज में छात्र थे। साल 1926 में उन्होंने काशी विद्यापीठ से सफलतापूर्वक ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की थी। उन्हें 1966 में मरणोपरांत भारत के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार 'भारत रत्न' से सम्मानित भी किया गया था।
लाल बहादुर शास्त्री की 118वीं जयंती पर जानिए उनके 10 प्रेरक वचन, जिन्होंने उन्हें बनाया एक सच्चा राष्ट्रवादी।
  1. विज्ञान और अनुसंधान के काम में सफलता बड़े और असीमित संसाधनों पर निर्भर नहीं होती है बल्कि यह परेशानियों और लक्ष्यों को संभलकर चुनने से जुड़ी हुई है। सबसे ज्यादा जरूरत समर्पण और लगातार प्रयास करते रहने की है।
  2. अनुशासन और संयुक्त प्रयास देश के लिए ताकत के सबसे बड़े और असली स्रोत हैं।
  3. हमें शांति के लिए वैसे ही लड़ना होगा जैसाकि युद्ध की स्थिति में लड़ाई करते हैं।
  4. हम ना केवल अपने लिए बल्कि पूरे विश्व के लोगों के लिए शांति और विकास में विश्वास करते हैं।
  5. भारत को अपना सिर शर्म से झुकाना पड़ेगा अगर एक भी ऐसे व्यक्ति कोछोड़ दिया जाए जिसे किसी भी तरह से अछूत कहा जाता है।
  6. हम शांतिपूर्ण तरीकों से सभी विवादों के समाधान में, युद्ध के उन्मूलन में और विशेष रूप से परमाणु युद्ध को शांत रखने में विश्वास करते हैं।
  7. शासन का मूल विचार समाज को एक साथ रखना है ताकि यह विकास कर सके और कुछ लक्ष्यों की ओर अग्रसर हो सके।
  8. हम दुनिया का सम्मान तभी हासिल कर सकते हैं जब हम आंतरिक रूप से मजबूत हों और अपने देश से गरीबी और बेरोजगारी को दूर कर सकें।
  9. हमारा रास्ता सीधा और स्पष्ट है - स्वतंत्रता और स्वतंत्रता के साथ घर में समाजवादी लोकतंत्र का निर्माण।
  • हम चाहते हैं सभी के लिए समृद्धि और विदेशों में सभी देशों के साथ विश्व शांति और मित्रता रखना।
  • हमारा देश आम खतरे के सामने अक्सर एक ठोस चट्टान की तरह खड़ा रहा है, और एक गहरी अंतर्निहित एकता है जो हमारी सभी दिखने वाली वाली विविधता के माध्यम से एक सुनहरे धागे की तरह चलती है।
    देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

    लेटेस्ट न्यूज

    प्रभाष रावत author

    रक्षा और अंतर्राष्ट्रीय कूटनीतिक विषयों में विशेष रुचि रखने वाले प्रभाष रावत कुछ-ना-कुछ नया सीखते रहने में विश्वास करते हैं। बीते 5 साल से ज्यादा समय ...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited