DU News Today: दिल्ली विश्वविद्यालय के एलएलबी छात्रों के लिए बड़ी खबर, कोर्स में नहीं शामिल होगा मनुस्मृति

Delhi University News Today : दिल्ली विश्वविद्यालय के एलएलबी के छात्रों को मनुस्मृति पढ़ाने जाए का जो प्रस्ताव रखा गया था, उसे खारिज कर दिया गया है। बता दें, कल 11 जुलाई को खबर आई थी कि मनुस्मृति को एलएलबी कोर्स में शामिल किया जाएगा, लेकिन इसके खिलाफ कुछ शिक्षकों ने आलोचना शुरू कर दी थी।

delhi university law faculty

दिल्ली विश्वविद्यालय

Delhi University News Today in Hindi: दिल्ली विश्वविद्यालय के एलएलबी छात्रों के लिए बड़ी खबर आई है। दिल्ली विश्वविद्यालय के एलएलबी के छात्रों को मनुस्मृति पढ़ाने जाए का जो प्रस्ताव रखा गया था, उसे खारिज कर दिया गया है। बता दें, कल 11 जुलाई को खबर आई थी कि मनुस्मृति को एलएलबी कोर्स में शामिल किया जा सकता है हालांकि यह केवल एक प्रस्ताव था, लेकिन इसके खिलाफ कुछ शिक्षकों ने आलोचना शुरू कर दी थी। इस विषय पर आज 12 जुलाई 2024 को अकादमिक परिषद की बैठक में चर्चा हुई और प्रस्ताव को खारिज कर दिया गया।
कुलपति योगेश सिंह ने किया स्पष्ट
दिल्ली विश्वविद्यालय के एलएलबी छात्रों को 'मनुस्मृति' पढ़ाने के प्रस्ताव की खबरों के बाद कुलपति योगेश सिंह ने स्पष्ट किया कि सुझावों को खारिज कर दिया गया है। उन्होंने आश्वासन दिया कि छात्रों को पांडुलिपि नहीं पढ़ाई जाएगी। विधि संकाय के प्रस्ताव, जिसमें 'मनुस्मृति' पर पाठ जोड़कर न्यायशास्त्र के पेपर में बदलाव शामिल थे, को मंजूरी के लिए प्रस्तुत किया गया था, लेकिन अंततः विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा इसे खारिज कर दिया गया।
कुलपति योगेश सिंह ने विश्वविद्यालय द्वारा साझा किए गए एक वीडियो संदेश में कहा, "आज विधि संकाय द्वारा दिल्ली विश्वविद्यालय को एक प्रस्ताव सौंपा गया। प्रस्ताव में उन्होंने न्यायशास्त्र शीर्षक वाले पेपर में बदलाव का सुझाव दिया था। इनमें से एक बदलाव मनुस्मृति पर पाठ शामिल करना था। हमने सुझाए गए पाठ और संकाय द्वारा प्रस्तावित संशोधन दोनों को अस्वीकार कर दिया है। उन्होंने कहा, छात्रों को इस तरह की कोई भी चीज नहीं पढ़ाई जाएगी।"
मनु के कानून पढ़ाने के प्रस्ताव खारिज
दिल्ली विश्वविद्यालय के एलएलबी छात्रों को 'मनुस्मृति' (मनु के कानून) पढ़ाने के प्रस्ताव पर शुक्रवार को इसकी अकादमिक परिषद की बैठक में चर्चा होनी थी, इस कदम की शिक्षकों के एक वर्ग ने आलोचना की। विधि संकाय ने अपने प्रथम और तृतीय वर्ष के छात्रों को 'मनुस्मृति' पढ़ाने के लिए पाठ्यक्रम को संशोधित करने के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के सर्वोच्च निर्णय लेने वाले निकाय से मंजूरी मांगी थी। न्यायशास्त्र पेपर के पाठ्यक्रम में बदलाव एलएलबी के सेमेस्टर एक और छह से संबंधित थे। संशोधनों के अनुसार, मनुस्मृति पर दो पाठ - जी एन झा द्वारा मेधातिथि के मनुभाष्य के साथ मनुस्मृति और टी कृष्णस्वामी अय्यर द्वारा मनुस्मृति की टिप्पणी - स्मृतिचंद्रिका - छात्रों के लिए पेश किए जाने का प्रस्ताव था। बैठक के विवरण के अनुसार, संकाय की पाठ्यक्रम समिति की 24 जून की बैठक में संशोधन का सुझाव देने के निर्णय को सर्वसम्मति से मंजूरी दी गई, जिसकी अध्यक्षता इसके डीन अंजू वली टिकू ने की।
इस प्रस्ताव के खिलाफ आपत्ति जताई गई, वाम समर्थित सोशल डेमोक्रेटिक टीचर्स फ्रंट (एसडीटीएफ) ने कुलपति को लिखा था कि पांडुलिपि महिलाओं और हाशिए के समुदायों के अधिकारों के प्रति "प्रतिगामी" दृष्टिकोण का प्रचार करती है और यह "प्रगतिशील शिक्षा प्रणाली" के खिलाफ है। सिंह को लिखे पत्र में, एसडीटीएफ के महासचिव एसएस बरवाल और अध्यक्ष एस के सागर ने कहा कि छात्रों को सुझाए गए पाठ के रूप में मनुस्मृति की सिफारिश करना सही नहीं है, क्योंकि यह पाठ भारत में महिलाओं और हाशिए के समुदायों की प्रगति और शिक्षा के प्रतिकूल है"।
मौजूदा पाठ्यक्रम मान्य रहेगा
पत्र में लिखा गया है, "मनुस्मृति के कई अनुच्छेदों में महिलाओं की शिक्षा और समान अधिकारों का विरोध किया गया है। मनुस्मृति के किसी भी अनुच्छेद या भाग को शामिल करना हमारे संविधान के मूल ढांचे और भारतीय संविधान के सिद्धांतों के खिलाफ है।" एसडीटीएफ ने मांग की थी कि इस प्रस्ताव को तुरंत वापस लिया जाए। ऐसे में मौजूदा पाठ्यक्रम ही मान्य रहेगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

नीलाक्ष सिंह author

उत्तर प्रदेश की राजधानी, नवाबों के शहर लखनऊ का रहने वाला हूं। स्कूली शिक्षा, ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री सब इसी शहर से प्राप्त की। मीडिया क्ष...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited