MP Board MPBSE 10th, 12th Result 2024: बिग अपडेट! अप्रैल में इस दिन जारी हो सकता है मध्य प्रदेश बोर्ड 10वीं 12वीं का रिजल्ट

MP Board 10th 12th Result 2023 Date and Time Kab Aayega, Sarkari Result 2024: मध्य प्रदेश बोर्ड 10वीं 12वीं के रिजल्ट में इस बार देरी नहीं की जाएगी। कयास लगाया जा रहा है कि इस बार अप्रैल के दूसरे सप्ताह तक परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे। छात्र आधिकारिक वेबसाइट mpresults.nic.in पर जाकर अपना परिणाम चेक कर सकेंगे।

MP Board 10th 12th Result 2024 Date and Time, Kab Aayega

MP Board 10th 12th Result 2024: यहां देखें बिहार बोर्ड 10वीं 12वीं रिजल्ट की डेट और टाइम

MP Board 10th 12th Result 2024 Date and Time Kab Aayega, Sarkari Result 2024: एमपी बोर्ड कक्षा 10वीं 12वीं की परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों के लिए बिग (MP Board 10th Result) अपडेट है। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, मध्य प्रदेश जल्द ही रिजल्ट की तारीख का ऐलान कर (MP Board 12th Result) सकता है। बोर्ड के करीबी सूत्रों की मानें तो एमपीबीएसई हाईस्कूल व मैट्रिक की कॉपियों का मूल्यांकन तेजी से (MP Board Result 2024) जारी है। अंकों की गणना के बाद साइट पर अपलोड करने की प्रक्रिया शुरू (MPBSE 12th Result) हो जाएगी। कयास लगाया जा रहा है कि, अप्रैल के दूसरे सप्ताह तक परीक्षा परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे। छात्र ऑफिशियल वेबसाइट mpbse.nic.in, mpresults.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे।
इस बार मध्य प्रदेश बोर्ड की परीक्षा फरवरी से मार्च के बीच आयोजित की गई थी। 10वीं की परीक्षा 5 फरवरी से 28 फरवरी 2024 तक आयोजित की गई थी। जबकि 12वीं की बोर्ड परीक्षा 6 फरवरी से 5 मार्च 2024 तक निर्धारित थी। हाईस्कूल की परीक्षा के लिए कुल 10 लाख से अधिक छात्रों ने अपना पंजीकरण करवाया था। जबकि इंटरमीडिएट की परीक्षा के लिए 8 लाख छात्रों ने पंजीकरण करवाया था। नतीजे घोषित होने के बाद छात्र नीचे दिए आसा स्टेप के जरिए परिणाम चेक कर सकेंगे।

MP Board 10th Result: कब जारी होगा रिजल्ट

बीते वर्ष यानी साल 2023 के आंकड़ो पर नजर डालें तो मध्य प्रदेश बोर्ड 10वीं 12वीं का रिजल्ट 25 मई को घोषित किया गया था। वहीं 2022 में 12वीं के परिणाम 29 अप्रैल को दोपहर 1 बजे प्रेस कांफ्रेंस के जरिए जारी किया गया था। हालांकि इस बार कयास लगाया जा रहा है कि रिजल्ट में देरी नहीं की जाएगी। हालांकि परीक्षा परिणाम से संबंधित किसी प्रकार की कोई डेट व समय जारी नहीं किया गया है।

How To Check MP Board 10th 12th Result 2024

  • सबसे पहले mpresults.nic.in पर जाएं।
  • होमपेज पर जाकर MPBSE MP Board 10th 12th Result 2024 लिंक पर क्लिक करें।
  • यहां अपना Roll Number व DOB दर्ज करें।
  • रिजल्ट आपके स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा।
  • नीचे डाउनलोड पर क्लिक कर इसे डेक्सटॉप पर सेव कर लें।

MP Board 12th Result: पास होने के लिए इतने नंबर जरूरी

मध्य प्रदेश बोर्ड 10वीं 12वीं की परीक्षा में पास होने के लिए छात्रों को प्रत्येक विषय में व कुल मिलाकर 33 प्रतिशत मार्क्स चाहिए होंगे। यदि आपके किसी एक या दो विषय में 33 नंबर से कम मार्क्स आते हैं तो छात्रों की कंपार्टमेंट मानी जाएगी। जबकि दो से अधिक विषयों में न्यूनतम मार्क्स से कम अंक आने पर छात्रों को फेल माना जाएगा। ऐसे छात्रों को दूसरा मौका नहीं दिया जाएगा।

MP Board Class 12th Result: कड़ाई के साथ थी परीक्षा

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, मध्य प्रदेश हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा इस बार काफी कड़ाई के साथ निर्धारित थी। प्रत्येक परीक्षा हॉल में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए थे। साथ ही यहां हर परीक्षा हॉल में दो पर्यवेक्षक मौजूद थे। इतना ही नहीं यहां संवेदनशील सेंटर्स पर कांस्टेबल तैनात किए गए थे।

MP Board Result: यहां डाउनलोड करें ओरिजिनल मार्कशीट

छात्र लगातार सर्च कर रहे हैं कि रिजल्ट जारी होने के बाद ओरिजिनल मार्कशीट कहां डाउनलोड कर सकेंगे। छात्रों को सूचित किया जाता है कि बोर्ड रिजल्ट जारी करने के साथ एक से दो हफ्ते के भीतर संबंधित स्कूल में ओरिजिनल मार्कशीट उपलब्ध करवा देता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN एजुकेशन डेस्क author

    सरकारी नौकरी हर युवा की चाह है। आईएएस, पीसीएस जैसी कई नौकरियां ऐसी हैं, जिनके मिलने के बाद करियर फर्श से अर्श तक पहुंच जाता है, या यूं कहें कि सेट हो ...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited