mpresults nic in, MP Board 12th Result 2024 Date: बिग अपडेट! अप्रैल में इस तारीख को जारी हो सकता है एमपी बोर्ड 12वीं का रिजल्ट

MP Board 12th Result 2024 Date, Kab Aayega: मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड 15 से 20 अप्रैल 2024 के बीच इंटरमीडिएट का रिजल्ट जारी कर (MP Board 12th Result) सकता है। परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in, mpresults.nic.in पर उपलब्ध करवा दिया जाएगा। छात्र यहां अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे।

MP Board 12th Result 2024 Date, Kab Aayega

MP Board 12th Result 2024 Date: यहां देखें मध्य प्रदेश बोर्ड 12वीं का रिजल्ट

MP Board 12th Result 2024 Date, Kab Aayega: मध्य प्रदेश बोर्ड कक्षा 12वीं के छात्रों के लिए अहम सूचना है। मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (MPBSE) जल्द ही कक्षा 12वीं के रिजल्ट की घोषणा कर (MP Board 12th Result 2024) सकता है। एमपीबीएसई के क सूत्र से मिली जानकारी के अनुसार बोर्ड 15 से 20 अप्रैल के बीच हाईस्कूल व इंटर के परिणाम की घोषणा कर (MP Board 12th Result) सकता है। इससे साफ हो गया है कि, इस बार पिछली बार से जल्दी नतीजे घोषित (MP Board Result) किए जाएंगे। हालांकि बोर्ड की ओर से तारीख व समय पर कोई पुष्टि नहीं की गई है। रिजल्ट जारी होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in, mpresults.nic.in पर जाकर अपना परिणाम चेक कर सकेंगे।

MP Board 12th Result: कुल इतने छात्रों को रिजल्ट का इंतजार

मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन इस बार 12वीं की परीक्षा फरवरी से मार्च के बीच आयोजित की गई थी। इंटर की परीक्षाएं 6 फरवरी से 5 मार्च तक निर्धारित थी। परीक्षा पहली पाली में सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक आयोजित की गई थी। इसके लिए कुल 8 लाख से अधिक छात्रों ने अपना पंजीकरण करवाया था।

MP Board 12th Result 2024 Date: कब जारी होगा एमपी बोर्ड का रिजल्ट

पिछले वर्ष के आंकड़ो पर नजर डालें तो मध्य प्रदेश बोर्ड 25 मई को जारी किया गया था। हालांकि इस बार रिजल्ट में देरी नहीं की जाएगी। कयास लगाया जा रहा है कि 20 अप्रैल तक परीक्षा परिणाम जार कर दिए जाएंगे।

How To Check MP Board 12th Result 2024

  • mpbse.nic.in, mpresults.nic.in पर जाएं।
  • होमपेज पर जाकर MPBSE MP Board 10th Result 2024 लिंक पर क्लिक करें।
  • यहां अपना Roll Number व DOB दर्ज करें।
  • रिजल्ट आपके स्क्रीन पर आ जाएगा।
  • डाउनलोड पर क्लिक कर मार्कशीट डेक्सटॉप पर सेव कर लें।

MP Board Inter Result: पास होने के लिए इतने अंक जरूरी

मध्य प्रदेश बोर्ड इंटर की परीक्षा में पास होने के लिए छात्रों को प्रत्येक विषय में व कुल मिलाकर 33 प्रतिशत अंक हासिल करना होगा। यदि आपके किसी एक या दो सब्जेक्ट में 33 अंक से कम मार्क्स आते हैं तो छात्रों की कंपार्टमेंट मानी जाएगी। वहीं दो से ज्यादा विषयों में 33 मार्क्स से कम अंक आने पर छात्रों को फेल माना जाएगा।

MP Board Result 2024: यहां देखें पासिंग पर्सेंटेज

बीते वर्ष यानी साल 2023 में मध्य प्रदेश बोर्ड 12वीं का कुल पासिंग पर्सेंटेज 58.72 प्रतिशत देखने को मिला था। जिसमें लड़कों का पास पर्सेंटेज 52 फीसदी देखने को मिला था। कॉमर्स स्ट्रीम में प्रिंसी खेमासरा ने टॉप किया था। उम्मीद है कि इस बार पास पर्सेंटेज पिछली बार की तुलना में अधिक देखने को मिल सकता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN एजुकेशन डेस्क author

    सरकारी नौकरी हर युवा की चाह है। आईएएस, पीसीएस जैसी कई नौकरियां ऐसी हैं, जिनके मिलने के बाद करियर फर्श से अर्श तक पहुंच जाता है, या यूं कहें कि सेट हो ...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited