MP TET Exam 2024: मध्य प्रदेश टीईटी एग्जाम के लिए नोटिफिकेशन जारी, इस दिन से करें अप्लाई

MP TET Exam 2024 Notification: एमपी टीईटी 2024 परीक्षा में उपस्थित होने की प्रतीक्षा कर रहे उम्मीदवारों का इंतजार खत्म हो गया है। मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन बोर्ड (MPESB) की तरफ से मध्य प्रदेश टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (MP TET) के लिए नोटिफिकेशन जारी हो गया है। ऐसे में उम्मीदवारों को अपना ऑनलाइन आवेदन पत्र esb.mp.gov.in पर ऑनलाइन जमा करना होगा।

MP TET Exam 2024

MP TET Exam Date and Time

MP TET Exam 2024 Notification: मध्य प्रदेश टीईटी 2024 परीक्षा में उपस्थित होने की प्रतीक्षा कर रहे उम्मीदवारों का इंतजार खत्म हो गया है। मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन बोर्ड (MPESB) की तरफ से मध्य प्रदेश टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (MP TET) के लिए नोटिफिकेशन जारी हो गया है। ऐसे में उम्मीदवारों को अपना ऑनलाइन आवेदन पत्र esb.mp.gov.in पर ऑनलाइन जमा करना होगा।
एमपी टीईटी के लिए रजिस्ट्रेशन लिंक 1 से 15 अक्टूबर 2024 तक खोला जाएगा। आवेदन प्रक्रिया, मध्य प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा-2024 10 नवंबर 2024 से 2 पालियों में आयोजित की जाएगी। एमपी टीईटी परीक्षा 2024 के लिए पात्रता, आवेदन शुल्क, परीक्षा तिथि और अधिक के बारे में यहां देख सकते हैं।

इन तारीखों का रखें ध्यान

  • नोटिफिकेशन जारी होने की तारीख- 27 सितंबर 2024
  • ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन- 1 अक्टूबर 2024 से शुरू होगा
  • ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करने की आखिरी तारीख- 15 अक्टूबर 2024
  • आवेदन सुधार की तारीख- 1 से 20 अक्टूबर 2024 तक
  • एडमिट कार्ड जारी होने का समय- नवंबर 2024
  • एमपी टीईटी परीक्षा तारीख- 10 नवंबर 2024
MP TET Exam 2024 Notification यहां डायरेक्ट लिंक से चेक करें।

क्या है MP TET Exam?

मध्य प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा हर साल दो अलग-अलग श्रेणियों के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए आयोजित की जाती है। पहला कक्षा 1-5 शिक्षण पात्रता के लिए और दूसरी बार कक्षा 6-8 शिक्षण पात्रता के लिए। इस परीक्षा में पास होने वाले कैंडिडेट्स शिक्षक भर्ती में शामिल होने के पात्र हो जाते हैं। इसमें आवेदन प्रक्रिया शुरू होने के बाद नीचे दिए स्टेप्स से अप्लाई कर सकते हैं।
स्टेप 1: मध्य प्रदेश व्यावसायिक परीक्षा मंडल की आधिकारिक वेबसाइट esb.mponline.gov.in पर जाएं।
स्टेप 2: एमपीपीईबी का होम पेज आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगा।
स्टेप 3: होम पेज के मध्य में दिए गए डैशबोर्ड पर क्लिक करें।
स्टेप 4: एमपी टीईटी 2024 की अधिसूचना पर जाएं और एमपी टीईटी 2024 के ऑनलाइन आवेदन लिंक पर क्लिक करें।
स्टेप 5: लॉगिन पेज खुलेगा, यदि आप पंजीकृत नहीं हैं तो वैध विवरण के साथ रजिस्ट्रेशन करें।
स्टेप 6: रजिस्ट्रेशन के बाद, अपने मोबाइल नंबर पर भेजे गए विवरण के साथ लॉग इन करें।
स्टेप 7: आवेदन पत्र खुल जाएगा, आवेदन पत्र में पूछे गए सभी विवरण सही-सही भरें।

MP TET Exam Date: कब होगी परीक्षा?

मध्य प्रदेश कर्मचारी चयन मंडल की ओर से जारी शेड्यूल के अनुसार, एमपी टीईटी 2024 प्राइमरी लेवल का एग्जाम 10 नवंबर 2024 को आयोजित किया जाएगा। परीक्षा का आयोजन दो शिफ्ट में होगा। पहली शिफ्ट की परीक्षा सुबह 9 बजे से 11:30 तक होगी। वहीं, दूसरी शिफ्ट की परीक्षा दोपहर 2:30 से शाम 5 बजे तक होगी। ज्यादा जानकारी के लिए नोटिफिकेशन देखें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। एजुकेशन (Education News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

Ravi Mallick author

सर्वविद्या की राजधानी कहे जाने वाले वाराणसी का रहने वाला हूं। यहीं से पढ़ाई की शुरुआत हुई। महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन पू...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited