MP Board Result के इंतजार के बीच कॉलेज एडमिशन की रेस शुरू, ऑनलाइन होगी तीन चरणों की प्रवेश प्रक्रिया

MPBSE MP Board Result 2023, College Admissions 2023: मध्य प्रदेश बोर्ड के छात्रों को 10वीं और 12वीं के रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार है। किसी भी समय मध्य प्रदेश बोर्ड का रिजल्ट जारी हो सकता है। इसी बीच 25 मई से कॉलेज एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो रही है।

Madhya Pradesh College Admissions, mp board 10th result 2023, sarkari result, mp board 12th result 2023

Madhya Pradesh College Admission Process

MPBSE MP Board Result 2023, College Admissions 2023: मध्य प्रदेश बोर्ड के छात्रों को 10वीं और 12वीं के रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार है। मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन यानी MPBSE जल्द साल 2023 के लिए कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा रिजल्ट जारी करने वाला है। परिणाम के उपलब्ध होने पर छात्र इसको आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in की मदद से स्कोर चेक कर पाएंगे। इसी बीच 25 मई से कॉलेज एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो रही है। उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि प्रदेश में उच्च शिक्षा से संबंधित सभी 1304 से अधिक शासकीय और निजी महाविद्यालयों में अकादमिक-सत्र 2023-24 के लिए 25 मई से प्रवेश प्रारंभ होंगे।

ऑनलाइन होगी तीन चरणों की प्रवेश प्रक्रिया
प्रवेश प्रक्रिया में एक मुख्य चरण और तीन सीएलसी राउंड होंगे। प्रवेश प्रक्रिया epravesh.mponline.gov.in के माध्यम से पूरी तरह ऑनलाइन होगी। विद्यार्थियों को अपने दस्तावेज के सत्यापन के लिए महाविद्यालय जाने की आवश्यकता नहीं है। इस वर्ष स्नातकोत्तर में प्रवेश के लिए भी ई-सत्यापन प्रक्रिया प्रारंभ की जा रही है। अधिभार का लाभ लेने वाले आवेदकों का भी हेल्‍प सेन्‍टर द्वारा ऑनलाइन सत्यापन किया जाएगा।

ऑनलाइन ई-सत्यापन प्रक्रिया शुरू

इस वर्ष से पीजी की 2 लाख 13 हजार सीटों पर प्रवेश के लिए ऑनलाइन ई-सत्यापन प्रक्रिया प्रारम्भ होगी। नामांकन के आधार पर प्रदेश के शासकीय विश्वविद्यालयों से संबंधित विद्यार्थियों का डाटा सीधे पोर्टल पर प्राप्त होगा। इस प्रक्रिया में दस्तावेजों का सत्यापन आसान होगा। प्रदेश के बाहर या अन्य शैक्षणिक संस्थानों के विद्यार्थी, जिनका डाटा एमपीऑनलाइन पर डाटा उपलब्ध नहीं है, सिर्फ वे ही अपने दस्तावेज अपलोड करेंगे। विद्यार्थी पंजीयन करते समय माध्यमिक स्तर पर प्रदान की गई स्कॉलरशिप का आईडी भी दर्ज करेंगे। एक विद्यार्थी अधिकतम 15 महाविद्यालय के लिए चॉइस फिलिंग कर सकेगा। वहीं छात्राओं को पंजीयन शुल्क से छूट रहेगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

कुलदीप राघव author

कुलदीप सिंह राघव 2017 से Timesnowhindi.com ऑनलाइन से जुड़े हैं।पॉटरी नगरी के नाम से मशहूर यूपी के बुलंदशहर जिले के छोटे से कस्बे खुर्जा का रहने वाला ह...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited