Nag Panchami Essay In Hindi: नाग पंचमी पर ऐसे लिखें सबसे छोटा व शानदार निबंध, मिलेंगे पूरे मार्क्स

Nag Panchami Essay In Hindi (नाग पंचमी पर निबंध): आज यानी 9 अगस्त को नाग पंचमी का पर्व मनाया जा (Nag Panchami Essay) रहा है। अक्सर इन दिनों स्कूल में टेस्ट या एग्जाम में नाग पंचमी पर निबंध लिखने के लिए (Nag Panchami Essay In Hindi) आता है। ऐसे में यहां हम आपके लिए नाग पंचमी पर शानदार निबंध, कोट्स लेकर आए हैं। यहां देखें नाग पंचमी पर निबंध हिंदी में।

Nag Panchami Essay, Nibandh In Hindi

Nag Panchami Essay In Hindi: नाग पंचमी पर सबसे सरल व शानदार निबंध

Nag Panchami Essay In Hindi (नाग पंचमी पर निबंध): आज नाग पंचमी का पावन पर्व है। सावन माह में इस दिन का विशेष महत्व है। हिंदी पंचांग के अनुसार सावन माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को नाग पंचमी का पर्व बड़े धूमधाम से मनाया (Nag Panchami Essay) जाता है। इस दिन आदिदेव महादेव की पूजा अर्चना के साथ उनके गले में विराजमान नाग देवता के पूजा का (Nag Panchami Essay In Hindi) विधान है। इस दिन नाग देवता की पूजा करने के साथ इन्हें दूध पिलाया जाता है। मान्यता है कि नाग देवता को दूध पिलाने से कालसर्प और राहु दोष से मुक्ति (Nag Panchami Par Nibandh) मिलती है। अक्सर इन दिनों स्कूल में होने वाले साप्ताहिक टेस्ट या एग्जाम में नाग पंचमी पर निबंध लिखने के लिए आता है। ऐसे में यहां हम आपके लिए नाग पंचमी पर निबंध लेकर आए हैं। इस तरह निबंध लिखकर आप शत प्रतिशत मार्क्स प्राप्त कर सकते हैं।

Nag Panchami Essay In Hindi: नाग पंचमी पर निबंध

यदि आप भी नाग पंचमी पर निबंध लिखने जा रहे हैं, तो अपने निबंध में इस दिन के महत्व का उल्लेख करना भूलें। साथ ही नाग पंचमी के पौराणिक महत्व का जिक्र करें। इससे आपका निबंध पढ़ने वाले की भी दिलचस्पी बढ़ेगी। सबसे पहले निबंध का प्रारूप तैयार कर लें। इसे तीन से चार भागों में विभाजित कर लें।
  • नाग पंचमी कब है
  • नाग पंचमी का महत्व
  • नाग पंचमी का पौराणिक महत्व

Nag Panchami Essay In Hindi: नाग पंचमी पर सबसे सरल व शानदार निबंध

भारत में नाग पंचमी का पर्व बड़े धूमधाम से मनाया जाता है। यह सनातन धर्म का सबसे प्रसिद्ध त्योहार है। इस दिन भगवान शिव के गले में विराजमान नाग देवता के पूजा का विधान है। नागपंचमी के अवसर पर लोग सुबह जल्दी उठकर स्नान आदि कर विधि विधान से नाग देवता की पूजा अर्चना करते हैं। नाग पंचमी को लेकर कई पौराणिक कथाएं मौजूद हैं। कहा जाता है कि एक बार भगवान श्री कृष्ण अपने दोस्तों के साथ खेल रहे थे तभी अचानक उनकी गेंद यमुना में जा गिरी, नदी में एक बड़ा कालिया नाग रहता था। लेकिन फिर भी कृष्ण जी नदी में कूद गए और उन्होंने उस नाग को ऐसा सबक सिखाया कि उसने वचन दिया कि वह कभी भी गांव में मौजूद लोगों को नुकसान नहीं पहुंचाएगा। कहा जाता है कि इस दिन से कालिया नाग पर श्रीकृष्ण की जीत की वजह से हर साल नाग पंचमी का त्योहार मनाया जाता है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

आदित्य सिंह author

मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम की नगरी अयोध्या का रहने वाला हूं। लिखने-पढ़ने का शौकीन, राजनीति और शिक्षा से जुड़े मुद्दों में विशेष रुचि। साथ ही हेल्...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited