अब अमेजन पर भी मिलेंगी एनसीईआरटी की किताबें, एमआरपी पर होगी डिलीवरी

NCERT Books On Amazon: अब छात्र अमेजन से ऑनलाइन एनसीईआरटी की किताबें (NCERT Books Online Order) खरीद सकेंगे। खास बात यह है कि यहां किताबों की डिलीवरी एमआरपी रेट पर की जाएगी। किसी प्रकार का कोई अतिरिक्त पैसा नहीं लिया जाएगा।

NCERT BOOKS ON AMAZON

NCERT BOOKS ON AMAZON: अब अमेजन पर मिलेंगे एनसीईआरटी की किताबें

NCERT Books On Amazon: देशभर के सभी छात्रों के लिए बड़ी खुशखबरी है। अब छात्र राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) की किताबें घर बैठे अमेजन से मंगवा (NCERT Books Online Order) सकेंगे। हाल ही में अमेजन सेलर सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड (Amazon) और शिक्षा मंत्रालय के बीच इसे लेकर समझौता हुआ है। शिक्षा मंत्रालय के इस पहल के बाद अब छात्रों को किताब खरीदने के लिए दूर नहीं जाना होगा। साथ ही छात्र एमआरपी पर किताब खरीद सकेंगे। किताबों की कमी के चलते अधिक दाम पर किताब खरीदने जैसी समस्या का सामना नहीं करना होगा।

15 करोड़ किताबें की जाएंगी प्रकाशित

हाल ही में केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने घोषणा की है कि, इस वर्ष एनसीईआरटी करीब 15 करोड़ किताबें प्रकाशित करेगा, जो पहले की तुलना में करीब 3 गुना अधिक है। बता दें हर साल 5 करोड़ किताबें प्रकाशित की जाती थी। हालांकि अब इसे बढ़ाकर 15 करोड़ कर दिया गया है। साथ ही उन्होंने कहा कि एनसीईआरटी कि किताबें अमेजन पर पहुंचाकर हम लाखों ऐसे बच्चों की पढ़ाई से जोड़ रहे हैं, जो देश के दूर दराज के इलाकों में रहते हैं। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत स्कूली शिक्षा के लिए बनाए गए नेशनल करिकुलम फ्रेमवर्क के आधार पर एनसीईआरटी नई किताबें ला रहा है। इन किताबों को आप घर बैठे अमेजन से ऑनलाइन मंगवा सकेंगे।

एमआरपी पर मिलेंगी किताबें

बता दें खास बात यह है कि ये किताबें छात्रों को अमेजन से एमआरपी रेट पर मिलेंगी। देशभर में करीब 20000 पिन कोड पर ये किताबें एमआरपी पर उपलब्ध करवाई जाएंगी। जिससे अब छात्रों को किताबें खरीदने के लिए अतिरिक्त पैसा नहीं देना होगा। आए दिन ऐसे कई मामले देखने को मिलते हैं जब किताबों की कमी के चलते दुकानदार एमआरपी से अधिक दाम पर किताब बेचते हैं।

NCERT Books On Amazon: केजी से लेकर 12वीं तक की किताबें

अमेजन इंडिया ने कहा कि उसने Amazon.in के माध्यम से किंडरगार्टन से लेकर कक्षा 12वीं के छात्रों के साथ साथ यूपीएससी उम्मीदवारों किताबें उपलब्ध करवाने के लिए नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशन रिसर्च एंड ट्रेनिंग के साथ साझेदारी की है।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) पढ़ें हिंदी में और देखें छोटी बड़ी सभी न्यूज़ Times Now Navbharat Live TV पर। एजुकेशन (Education News) अपडेट और चुनाव (Elections) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से।

लेटेस्ट न्यूज

आदित्य सिंह author

मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम की नगरी अयोध्या का रहने वाला हूं। लिखने-पढ़ने का शौकीन, राजनीति और शिक्षा से जुड़े मुद्दों में विशेष रुचि। साथ ही हेल्...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited