NCERT Revised Syllabus: बाबरी मस्जिद का नया नाम, 370 का जिक्र और चीनी घुसपैठ की पढ़ाई, जानें 12वीं की सिलेबस में क्या-क्या बदला

NCERT Syllabus New Changes: एनसीईआरटी सिलेबस एक बार फिर चर्चा में है। एनसीईआरटी के सिलेबस में पहले की तुलना कई बड़े बदलाव देखने को मिल रहे हैं। इस बार ‘चीन की घुसपैठ’ को किताब में शामिल किया गया है। इसके अलावा संविधान से आर्टिकल 370 हटाने का जिक्र और बाबरी मस्जिद को नया नाम दिया गया है।

NCERT Syllabus

NCERT Syllabus में बदलाव

NCERT Syllabus New Changes: नई शिक्षा नीति 2020 के आने के बाद भारत के शिक्षा व्यवस्था में कई बड़े बदलाव किए गए हैं। इसी कड़ी में NCERT के सिलेबस में भी बदलाव देखने को मिला है। एनसीईआरटी सिलेबस एक बार फिर चर्चा में है। NCERT की पॉलिटिकल साइंस की किताब में 'चीन के साथ भारत के संबंध और स्थिति' से जुड़े चैप्टर में बदलाव किया गया है। साथ ही 12वीं में कंटेंपरेरी वर्ल्ड पॉलिटिक्स के दूसरे चैप्टर में भारत-चीन टाइटल के कंटेंट में भी बदलाव कर दिया गया है।

एनसीईआरटी के सिलेबस में पहले की तुलना कई बड़े बदलाव देखने को मिल रहे हैं। इस बार ‘चीन की घुसपैठ’ को किताब में शामिल किया गया है। इसके अलावा संविधान से आर्टिकल 370 हटाने का जिक्र और बाबरी मस्जिद को नया नाम दिया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, आइए विस्तार से जानते हैं कि NCERT सिलेबस में क्या-क्या बड़े बदलाव हुए हैं।

NCERT Syllabus में क्या-क्या बदला

टॉपिकपहले क्या थाअब क्या है
भारत-चीन विवादभारत-चीन के बीच के ‘सैन्य संघर्ष’ ने उम्मीद को खत्म कर दिया है।भारतीय सीमा पर ‘चीन की घुसपैठ’ ने उम्मीद को खत्म कर दिया है।
आर्टिकल 370ज्यादातर राज्यों के पास समान शक्तियां हैं, लेकिन जम्मू-कश्मीर जैसे राज्यों और पूर्व के राज्यों के पास विशेष शक्तियां और प्रावधान है।जम्मू-कश्मीर से धारा 370 राष्ट्रपति द्वारा 2019 में हटा दी गई।
2002 गुजरात दंगागुजरात दंगेमुस्लिम विरोधी दंगे
अयोध्या विवादबाबरी मस्जिद3 डोम स्ट्रक्चर यानी तीन गुंबदों वाला ढांचा
आजाद पाकिस्तानपॉलिटिक्स इन इंडिया सिंस इंडिपेंडेंस किताब में आजाद पाकिस्तान शब्द थाआजाद पाकिस्तान शब्द को पाकिस्तान के कब्जे वाले जम्मू कश्मीर शब्द से बदल दिया गया है।
NCERT Revised Syllabus देखने के लिए यहां क्लिक करें।

क्यों हुए ये बदलाव?

नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग यानी NCERT का कहना है कि सिलेबस में बदलाव किसी भी तरह से राजनीति का हिस्सा नहीं है। इसमें दंगा शब्द हटाया गया ताकि छात्रों के मन में कोई नकारात्मक विचार ना आए। ये बदलाव छात्रों को पॉजिटिव माहौल देने और राजनीति की समझ बढ़ाने के लिए किए गए हैं।

भारत बनाम इंडिया

पिछले साल स्कूल सिलेबस में बदलाव करने के लिए NCERT ने एक कमेटी बनाई थी। इस कमेटी को क्लासेज के सिलेबस में ‘इंडिया’ शब्द के बजाय ‘भारत’ शब्द को लेकर फैसला लेना था। इसपर एनसीईआरटी प्रमुख ने कहा कि किताबों में दोनों शब्दों का इस्तेमाल किया जाएगा और परिषद को 'भारत' या 'इंडिया' से कोई परहेज नहीं है।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Ravi Mallick author

सर्वविद्या की राजधानी कहे जाने वाले वाराणसी का रहने वाला हूं। यहीं से पढ़ाई की शुरुआत हुई। महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन पू...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited