NEET PG 2023: अब इस दिन होगी नीट पीजी पर सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई, जानें क्या है पूरा मामला

NEET PG 2023 Postponement: सुप्रीम कोर्ट ने NEET पीजी परीक्षा का स्थगित करने वाली याचिका पर सुनवाई 27 फरवरी तक के लिए टाल दी है। सुप्रीम कोर्ट ने राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड से विशिष्ट विवरण प्रदान करने और एक समाधान प्रस्तावित करने को कहा है।

Neet Pg 2023

नीट पीजी 2023 पर सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई

NEET PG 2023 का आयोजन 5 मार्च, 2023 को किया जाना है। NEET PG 2023 के उम्मीदवारों के इच्छुक डॉक्टरों ने पोस्ट-ग्रेजुएट मेडिकल परीक्षा को स्थगित करने की मांग उठाई है, उनका अनुरोध है कि परीक्षा का टाल दिया जाए। इसी संबंध में सुप्रीम कोर्ट में दो याचिकाएं एडवोकेट तन्वी दुबे द्वारा दायर की गई हैं। अब हाल ही अपडेट के अनुसार, इस पर आज यानी 24 फरवरी को सुनवाई थी, लेकिन खबर के अनुसार, Supreme Court of India, SC इस विषय पर सोमवार यानी 27 फरवरी को दोबारा से सुनवाई कर सकता है।
जो लोग नीट पीजी परीक्षा 2023 देने जा रहे हैं, उन्हें बता दें, कि आज मामले की सुनवाई के बाद, Justice Ravindra Bhat ने NEET PG स्थगित करने वाली याचिका की सुनवाई अगले सप्ताह तक के लिए टाल दी है। इस मामले की सुनवाई आज, 24 फरवरी, 2023 को जस्टिस एस रवींद्र भट और दीपांकर दत्ता की खंडपीठ ने की।
आखिर क्यों चाहते हैं NEET PG पोस्टपोन हो जाए
NEET PG के उम्मीदवार महीनों से NEET PG 2023 परीक्षा को स्थगित करने की मांग कर रहे थे। स्थगन के पीछे मुख्य कारण यह है कि उम्मीदवार NEET पीजी रिजल्ट घोषित करने की तिथि और NEET पीजी काउंसलिंग प्रक्रिया के बीच के अंतर को कम करना चाहते हैं। शेड्यूल के अनुसार, NEET PG 2023 के परिणाम 31 मार्च, 2023 तक घोषित किए जाएंगे, जबकि उम्मीदवारों के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया जुलाई में शुरू होनी थी। हालाकि, NEET PG internship की समय सीमा के विस्तार के बाद, कट ऑफ को 11 अगस्त, 2023 तक बढ़ा दिया गया था।
इस टाइमलाइन के आधार पर काउंसलिंग प्रक्रिया सितंबर में शुरू होगी। इसलिए, उम्मीदवार चाहते हैं कि वे जो पांच से छह महीने के अंतराल के लिए बेरोजगार रहेंगे, उससे बचा जा सके।
एनईईटी पीजी परीक्षा क्या है? (What Is NEET PG Exam)
नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (स्नातकोत्तर) देश भर के सरकारी या निजी चिकित्सा संस्थानों में पोस्टग्रेजुएट मेडिकल प्रोग्राम जैसे डॉक्टर ऑफ मेडिसिन, मास्टर ऑफ सर्जरी और डिप्लोमा कोर्स में प्रवेश के लिए एक कंप्यूटर आधारित प्रवेश परीक्षा है। एनईईटी पीजी भारत में एमडी/एमएस/पीजी डिप्लोमा पाठ्यक्रमों के लिए एकमात्र योग्यता प्रवेश परीक्षा है और भारतीय चिकित्सा परिषद अधिनियम, 1956 के नियमों के अनुसार इन पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए कोई अन्य राज्य या संस्थागत स्तर की प्रवेश परीक्षा मान्य नहीं मानी जाएगी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

नीलाक्ष सिंह author

उत्तर प्रदेश की राजधानी, नवाबों के शहर लखनऊ का रहने वाला हूं। स्कूली शिक्षा, ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री सब इसी शहर से प्राप्त की। मीडिया क्ष...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited