NEET PG 2024 Result Date: नीट पीजी परीक्षा का रिजल्ट कैसे किया जाएगा तैयार, क्या होती है सामान्यीकरण प्रक्रिया

NEET PG 2024 Result Date: नीट पीजी परीक्षा 2024 का रिजल्ट जल्द ही जारी होने वाला है उम्मीदवार इसे देखने के लिए क्रेडिंशियल अभी से तैयार रखें। बता दें, राष्ट्रीय शिक्षा बोर्ड सामान्यीकरण प्रक्रिया के आधार पर NEET PG परिणाम जारी करेगा।

NEET PG 2024 Result Latest News

कैसे तैयार होगा नीट परीक्षा का रिजल्ट

NEET PG 2024 Result Date: तैयार हो जाइए, कभी भी नीट पीजी परीक्षा 2024 का रिजल्ट जारी किया जा सकता है। एक बार रिजल्ट जारी होने के बाद इसे NEET PG Result 2024 Official Website natboard.edu.in से देखा व डाउनलोड किया जा सकेगा। माना जा रहा है रिजल्ट जारी होने की तैयारी लगभग हो गई है, और हफ्तेभर में NEET PG Result 2024 Pdf Download Link एक्टिव कर दिया जाएगा।
गौरतलब है कि राष्ट्रीय शिक्षा बोर्ड सामान्यीकरण प्रक्रिया के आधार पर NEET PG परिणाम जारी करेगा।

NEET PG 2024 Result Latest News

नीट पीजी परीक्षा 2024 दो पालियों में आयोजित की गई थी। उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त अंकों को सामान्यीकृत अंकों में बदल दिया जाएगा।
NEET PG 2024 परीक्षा 11 अगस्त को दो पालियों में आयोजित की गई थी- सुबह 9 बजे से 12:30 बजे तक और दोपहर 3:30 बजे से शाम 7 बजे तक।
अंकों के निष्पक्ष आवंटन के लिए, NEET PG स्कोर को सामान्यीकृत किया जाएगा और मानदंडों के अनुसार, बंचिंग प्रभाव से बचने के लिए प्रतिशत स्कोर की गणना 7 दशमलव स्थानों तक की जाएगी।

NEET PG 2024 Result Update

एनबीई ने उदाहरण के माध्यम से सामान्यीकरण प्रक्रिया को समझाया, इसमें कहा गया- शिफ्ट 1 में, यदि उच्चतम स्कोर 80% है; शिफ्ट 2 में यदि उच्चतम स्कोर 82% है, शिफ्ट 3 में, यदि उच्चतम स्कोर 78% है और और शिफ्ट 4 में यदि उच्चतम स्कोर 79% है, तो सभी उच्चतम स्कोर को उनके संबंधित समूह/शिफ्ट के लिए 100 प्रतिशत तक सामान्यीकृत किया जाएगा।
सबसे कम स्कोर में परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों की कुल संख्या के आधार पर एक प्रतिशत होगा।

NEET PG Result 2024 Expected Date

रुझानों और स्रोतों के अनुसार, NBE सितंबर के पहले सप्ताह में NEET PG 2024 परिणाम जारी करने की योजना बना रहा है।

NEET PG Result 2024 Pdf Download Link

एक अंदाजे से नीट पीजी परीक्षा 2024 का परिणाम इसी सप्ताह या अगले कुछ दिनों में जारी कर दिया जाएगा, जिसके बाद रिजल्ट लिंक को इस पेज पर जल्द से जल्द शेयर किया जाएगा।

NEET PG Result 2024 Official Website

यह एक अस्थायी अपडेट है और आधिकारिक परिणाम नोटिस आधिकारिक वेबसाइट natboard.edu.in पर जारी किया जाएगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) और बजट 2024 (Union Budget 2024) की ताजा समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

नीलाक्ष सिंह author

उत्तर प्रदेश की राजधानी, नवाबों के शहर लखनऊ का रहने वाला हूं। स्कूली शिक्षा, ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री सब इसी शहर से प्राप्त की। मीडिया क्ष...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited