NEET PG Result 2023: इस दिन से शुरू होगी नीट परीक्षा की काउंसलिंग, जानिए क्या है डेट?

NEET PG 2023 Results: बीते महीने NEET PG की परीक्षा स्थगित किए जाने की याचिका की सुनवाई के दौरान केंद्र की ओर से भारत के सर्वोच्च न्यायालय यानी सुप्रीम कोर्ट को यह बताया गया था कि NBE 15 जुलाई से NEET PG काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू करने वाला है। इसके लिए आधिकारिक वेबसाइट natboard.edu.in को चेक करें।

NEET PG Result 2023

NEET PG रिजल्ट 2023

NEET PG Results 2023: नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन इन मेडिकल साइंसेज (NBEMS) की ओर से बुधवार को नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट- पोस्टग्रेजुएट या NEET PG 2023 के परिणाम की घोषणा कर दी गई है। इसके लिए उम्मीदवार अपने स्कोर को आधिकारिक वेबसाइट natboard.edu.in की मदद से जाकर चेक कर सकते हैं। इस संबंध में उम्मीदवारों के व्यक्तिगत स्कोरकार्ड 25 मार्च से डाउनलोड के लिए उपलब्ध कराए जाएंगे।
इस साल एमडी / एमएस / डीएनबी / डिप्लोमा सिलेबस में एडमिशन के लिए नीट पीजी कट-ऑफ सामान्य और ईडब्ल्यूएस श्रेणी के लिए 291, सामान्य-पीडब्ल्यूबीडी उम्मीदवारों के लिए 274 और एससी, एसटी और ओबीसी उम्मीदवारों के लिए 257 रखी गई है।
नीट की प्रवेश प्रक्रिया पूरी करने के लिए योग्य उम्मीदवारों को NEET PG काउंसलिंग को लेकर आवेदन करने होंगे। इसके अलावा अखिल भारतीय कोटा की 50 फीसदी सीटों के लिए उम्मीदवारों को mcc.nic.in पर मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) के पास अपने आवेदन भी करने होंगे। राज्य कोटे की सीटों के लिए उन्हें संबंधित राज्य प्राधिकरणों के माध्यम से अप्लाई करना होगा।
बीते महीने NEET PG स्थगित होने की सुनवाई के दौरान केंद्र की ओर से भारत की सर्वोच्च अदालत में यह बात बताई गई थी कि NBE 15 जुलाई से NEET PG काउंसलिंग की प्रक्रिया को शुरू करना चाहता है। यह उन याचिकाकर्ताओं के जवाब में कहा गया था जिन्होंने तर्क दिया था कि भले ही नीट पीजी मार्च में आयोजित किया जाता है, काउंसलिंग 11 अगस्त से पहले शुरू नहीं हो सकती है, जो कि इंटर्नशिप पूरा होने की भी समय सीमा है।
केंद्र ने कहा था कि जो लोग 15 जुलाई तक इंटर्नशिप पूरी नहीं करते हैं और बिना प्रमाण पत्र के हैं, उन्हें प्रोविजनल रूप से भाग लेने की अनुमति दी जाएगी। हालांकि, उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे NEET PG काउंसलिंग के आधिकारिक कार्यक्रम के लिए नियमित रूप से MCC की वेबसाइट देखते रहें।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

प्रभाष रावत author

रक्षा और अंतर्राष्ट्रीय कूटनीतिक विषयों में विशेष रुचि रखने वाले प्रभाष रावत कुछ-ना-कुछ नया सीखते रहने में विश्वास करते हैं। बीते 5 साल से ज्यादा समय ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited