NEET UG 2024: बढ़ने वाली हैं MBBS की हजारों सीटें, नए मेडिकल कॉलेजों को मिलेगी मंजूरी

NEET UG MBBS Admission 2024: नेशनल मेडिकल कमीशन के पास 112 नए मेडिकल कॉलेजों के मंजूरी के लिए आवेदन आए हैं। नए Medical College के खुलने से MBBS Course की सीटें भी बढ़ेंगी। मेडिकल कॉलेज में एडमिशन के लिए इस साल नीट यूजी 2024 परीक्षा 5 मई 2024 को आयोजित की जाएगी।

MBBS Seats

MBBS की सीटें बढ़ेंगी

NEET UG MBBS Admission 2024: देश के टॉप मेडिकल कॉलेज में एडमिशन के लिए नीट यूजी परीक्षा इस साल मई महीने के पहले हफ्ते में होगी। नीट यूजी के लिए आवेदन करने वाले छात्रों के लि राहत की खबर है। इस सेशन कई नए मेडिकल कॉलेजों को मंजूरी मिलने वाली है। नए Medical College के खुलने से MBBS Course की सीटें भी बढ़ेंगी। बता दें कि नेशनल मेडिकल कमीशन (NMC) के पास 112 मेडिकल कॉलेजों को मंजूरी के लिए आवेदन आए हैं।
NMC की मंजूरी के बाद मेडिकल के अंडरग्रेजुएशन कोर्स के लिए सीटें बढ़ जाएंगी। इन कॉलेजों को मंजूरी के बाद देश में मेडिकल कॉलेजों की संख्या 800 के पार हो जाएंगी। बता दें कि साल 2014 के बाद MBBS की सीटों में लगभग दोगुना इजाफा हो गया है। एमबीबीएस की सीटें अभी और बढ़ सकती हैं।

बढ़ी हैं MBBS की सीटें

साल 2013-14 में एमबीबीएस की सीटें 51,348 थीं। अभी MBBS की सीटें 1,08,990 हो गई हैं। वहीं, पीजी मेडिकल सीटों की बात करें तो दस साल पहले 31,185 सीटें थीं जो अब बढ़कर 68000 से ज्यादा हो गई हैं। नए मेडिकल कॉलेजों की मंजूरी के बाद में सबसे ज्यादा सीटें यूपी में बढ़ेंगी।
एनएमसी की ओर से आवेदनों की जांचने की प्रक्रिया चल रही है। देश में MBBS की सीटों को डेढ़ लाख तक बढ़ाया जा सकता है। कॉलेजों में इंफ्रास्ट्रक्चर समेत सभी आधुनिक सुविधाओं को बढ़ावा देने का काम भी किया जा रहा है।

NEET UG 2024 परीक्षा कब होगी?

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की तरफ से नीट यूजी परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी हो चुका है। नीट यूजी परीक्षा इस साल 5 मई 2024 को देश के विभिन्न परीक्षा केद्रों पर आयोजित की जाएगी। नीट यूजी का रिजल्ट 14 जून 2024 को जारी होगा। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया 9 फरवरी 2024 को शुरू हुई थी।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN एजुकेशन डेस्क author

    सरकारी नौकरी हर युवा की चाह है। आईएएस, पीसीएस जैसी कई नौकरियां ऐसी हैं, जिनके मिलने के बाद करियर फर्श से अर्श तक पहुंच जाता है, या यूं कहें कि सेट हो ...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited