NEET UG 2024 Topper: नीट यूजी में हरियाणा के दिव्यांश ने पाई AIR 1, गंभीर बीमारी के बावजूद भी लहराया परचम

NEET UG 2024 Topper: नीट यूजी परीक्षा का आयोजन 5 मई को किया गया था। यह परीक्षा देश के 571 और विदेश के 14 शहरों में दोपहर 2 बजे से शाम 5:20 बजे तक हुई थी। वहीं, इसका रिजल्ट 4 जून को exams.nta.ac.in/NEET पर जारी कर दिया है।

NEET UG Topper 2024 Divyansh

NEET UG Topper 2024 Divyansh

NEET UG 2024 Topper: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से नीट यूजी एग्जाम का रिजल्ट (NEET UG Result 2024) 4 जून को जारी कर दिया गया है। नीट यूजी परीक्षा में इस साल कुल 24.06 लाख अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन किया था। इसमें से 23.33 लाख अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए, जिसमें से 13.12 लाख अभ्यर्थियों को सफल घोषित (NEET UG 2024 Result) किया गया है। बता दें कि नीट यूजी में इस साल कुल 67 अभ्यर्थियों ने AIR 1 हासिल की है। हालांकि, दिव्यांश के लिए यह राह आसान नहीं थी। उन्होंने फेफड़ों की गंभीर बीमारी के बावजूद भी न केवल यह परीक्षा दी बल्कि इसमें टॉप भी किया है।

NEET UG Topper 2024: नीट यूजी की

दिव्यांश मूल रूप से हरियाणा के रहने वाले हैं। अपने पिता और चाचा से प्रभावित होकर दिव्यांश भी भारतीय सेना में शामिल होना चाहते थे। हालांकि, जब उन्होंने ये बात अपने पिता से साझा की तो उन्होंने दिव्यांश को डॉक्टर बनकर समाज की सेवा करने की सलाह दी। फिर दिव्यांश ने भी अपना मन बनाकर नीट यूजी की तैयारी के लिए कोचिंग शुरू कर दी।

NEET UG 2024 Toppers: फेफडे़ की गंभीर बीमारी

जुलाई 2023 में कोटा आने के बाद दिव्यांश को सांस लेने में तकलीफ होने लगी और जांच से पता चला कि उन्हें Pneumotharox है। उनका एक फेफड़ा फट गया था और वह एक फेफड़े से सांस ले रहे थे। बीमारी की वजह से उन्हें कुछ समय के लिए अस्पताल में भर्ती होना पड़ा। तीन महीने के इलाज के बाद जब उन्होंने वापस अपनी पढ़ाई शुरू की तो उन्हें डेंगू हो गया।

NEET UG Toppers 2024: टीचर्स का रहा सहयोग

बीमारी की वजह से दिव्यांश का सिलेबस भी काफी पीछे हो गया था। वापस ट्रैक पर आने में उन्हें काफी समय लग गया। हालांकि, इस दौरान उन्हें अपने परिवार और टीचर्स का भरपूर सहयोग मिला। ठीक होने के बाद दिव्यांश ने अपना पूरा समय पढ़ाई में लगा दिया। उन्होंने 2 मई तक अपना पूरा सिलेबस खत्म कर लिया था। परीक्षा के दो दिन पहले उन्होंने रिवीजन भी नहीं किया। दिव्यांश ने सोचा की अगर वह तीन दिन में अपना पढ़ा हुआ ही भूल जाते हैं तो शायद डॉक्टर बनना उनकी किस्मत में ही नही होगा।

NEET UG Result 2024: मई में हुई थी परीक्षा

नीट यूजी परीक्षा का आयोजन 5 मई को किया गया था। यह परीक्षा देश के 571 और विदेश के 14 शहरों में दोपहर 2 बजे से शाम 5:20 बजे तक हुई थी। वहीं, इस परीक्षा की प्रोविजनल आंसर-की 29 मई को जारी की गई थी। जबकि, नीट यूजी रिजल्ट व फाइनल आंसर-की 4 जून को जारी की गई। अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर भी चेक कर सकते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

अंकिता पाण्डेय author

मैं अंकिता पान्डे Timesnowhindi.com जुड़ी हूं । मैं उत्तर प्रदेश के छोटे से शहर प्रतापगढ़ में पली बढ़ी हूं। शुरुआती पढ़ाई लिखाई भी वहीं रहकर हुई। ज...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited