NEET UG Answer Key 2024: नीट यूजी आंसर-की व रिस्पॉन्स शीट, इस आसान तरीके से डाउनलोड करें पीडीएफ

NEET UG Answer Key 2024 Pdf: नीट यूजी परीक्षा की प्रोविजनल आंसर-की और ओएमआर रिस्पॉन्स शीट आधिकारिक वेबसाइट exams.nta.ac.in/NEET पर जल्द जारी की जाएगी। स्टूडेंट्स यहां दिए गए आसान स्टेप्स में नीट यूजी आंसर-की 2024 पीडीएफ डाउनलोड कर सकेंगे।

NEET UG Answer Key 2024

NEET UG Answer Key 2024

NEET UG Answer Key 2024 Pdf: नीट यूजी परीक्षा में शामिल स्टूडेंट्स के लिए बड़ा अपडेट है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से नीट यूजी परीक्षा की प्रोविजनल आंसर-की (NEET UG Answer Key 2024) किसी भी वक्त जारी की जा सकती है। ऐसे में जिन स्टूडेंट्स ने यह परीक्षा दी थी, वह आधिकारिक वेबसाइट exams.nta.ac.in/NEET से आंसर-की डाउनलोड (NEET UG 2024 Answer Key) कर सकेंगे। इसके अलावा यहां भी नीट यूजी आंसर-की 2024 की डायरेक्ट लिंक उपलब्ध करवा दी जाएगी।

NEET UG Answer Key 2024: एक शिफ्ट में हुई परीक्षा

नीट यूजी परीक्षा 5 मई 2024 को आयोजित की गई थी। यह परीक्षा देश के 571 और विदेश के 14 शहरों में दोपहर 2 बजे से शाम 5:20 बजे तक हुई थी। नीट यूजी का आयोजन परीक्षा का आयोजन इंग्लिश, हिंदी, असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू सहित कुल 13 भाषाओं में किया गया था। इस परीक्षा के लिए रजिस्टर्ड लगभग 24 लाख स्टूडेंट्स अब बेसब्री से आंसर-की और रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं।

NEET UG Answer Key 2024 Date: मई में जारी होगी आंसर-की

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, नीट यूजी परीक्षा की प्रोविजनल आंसर-की मई के दूसरे या तीसरे सप्ताह में जारी कर दी जाएगी। हालांकि, इस संबंध में फिलहाल कोई आधिकारिक जानकारी नहीं है। नीट यूजी आंसर-की जारी होने के बाद इस पर प्राप्त आपत्तियों पर विचार के बाद ही फाइनल आंसर-की जारी की जाएगी। वहीं, इस परीक्षा का रिजल्ट 14 जून को घोषित किया जाएगा।

How to download NEET UG Answer Key 2024

  • नीट यूजी की वेबसाइट exams.nta.ac.in/NEET पर जाएं।
  • फिर नीट यूजी आंसर-की 2024 के लिंक पर क्लिक करें।
  • अब आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुल जाएगा।
  • यहां मांगी गई जानकारी दर्ज करके सबमिट कर दें।
  • अब स्टूडेंट्स आंसर-की पीडीएफ डाउनलोड कर सकते हैं।

NEET UG Marking Scheme 2024: निगेटिव मार्किंग का प्रावधान

नीट यूजी मार्किंग स्कीम की बात करें तो इस परीक्षा में प्रत्येक सही जवाब पर 4 अंक दिए जाएंगे। जबकि, गलत जवाब पर 1 अंक की निगेटिव मार्किंग का प्रावधान है। यदि एक से अधिक विकल्प सही पाए जाते हैं तो उन लोगे को चार अंक (+4) दिए जाएंगे जिन्होंने सही विकल्पों में से किसी एक को चिह्नित किया है। हालांकि, यदि सभी विकल्प सही पाए जाते हैं तो सवाल अटेम्प्ट करने वाले सभी लोगों को चार अंक (+4) दिए जाएंगे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN एजुकेशन डेस्क author

    सरकारी नौकरी हर युवा की चाह है। आईएएस, पीसीएस जैसी कई नौकरियां ऐसी हैं, जिनके मिलने के बाद करियर फर्श से अर्श तक पहुंच जाता है, या यूं कहें कि सेट हो ...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited