NEET UG Result 2024: नीट में ग्रेस मार्क्स वालों के रिजल्ट का होगा फिर से जांच, शिक्षा मंत्रालय ने गठन किया पैनल

NEET UG Result 2024 Re Examine: शिक्षा मंत्रालय ने नीट यूजी 2024 परीक्षाओं में ग्रेस अंक प्राप्त करने वाले 1,500 से अधिक छात्रों के रिजल्ट का पुनर्मूल्यांकन करने के लिए एक पैनल का गठन किया है। पैनल में चार सदस्य शामिल होंगे, जिसकी अध्यक्षता एक पूर्व यूपीएससी अध्यक्ष करेंगे। जो NEET-UG 2024 परिणामों में संभावित विसंगतियों की जांच करेंगे।

NEET UG Exam 2024 (4)

NEET UG रिजल्ट के जांच की जानकारी

NEET UG Result 2024 Re Examine: नीट यूजी रिजल्ट को लेकर विवाद बढ़ता जा रहा है। शिक्षा मंत्रालय ने नीट यूजी 2024 परीक्षाओं में ग्रेस अंक प्राप्त करने वाले 1,500 से अधिक छात्रों के रिजल्ट का पुनर्मूल्यांकन करने के लिए एक पैनल का गठन किया है। पैनल में चार सदस्य शामिल होंगे, जिसकी अध्यक्षता एक पूर्व यूपीएससी अध्यक्ष करेंगे। जो NEET-UG 2024 परिणामों में संभावित विसंगतियों की जांच करेंगे। इन मामलों की समीक्षा करने वाली समिति को अगले सप्ताह के भीतर अपने निष्कर्ष प्रस्तुत करने की उम्मीद है।
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) के महानिदेशक सुबोध कुमार सिंह ने कहा कि यूपीएससी के पूर्व अध्यक्ष की अध्यक्षता वाला पैनल एक सप्ताह के भीतर अपनी सिफारिशें प्रस्तुत करेगा। ग्रेस मार्क्स प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों के परिणामों को संशोधित किया जा सकता है।

NEET UG Result Re Examine को लेकर नियम

NEET UG रिजल्ट के गहन जांच के बाद समिति इस बात पर निर्णय लेगी कि प्रभावित 1500 से अधिक आवेदकों को दोबारा परीक्षा की पेशकश की जाए या नहीं। साथ ही NEET-UG में ग्रेस अंकों के आवंटन ने किसी भी योग्यता मानदंड को प्रभावित नहीं किया है।

NTA ने दी जानकारी

NEET UG रिजल्ट के गहन जांच के लिए नई टीम बनाई गई है। नीट परीक्षा से जुड़ा मामला 6 केंद्रों और 1600 अभ्यर्थियों से जुड़ा है। NTA अध्यक्ष ने बताया कि हमने विशेषज्ञों की एक समिति बनाई थी, मुद्दे का विश्लेषण किया और शिकायतों का समाधान किया।
विशेष रूप से 1600 उम्मीदवारों और अन्य 23 लाख उम्मीदवारों के डर को दूर करने के लिए, राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) ने निर्णय लिया है कि एक उच्चाधिकार प्राप्त समिति शिकायत निवारण समिति की सिफारिशों का विश्लेषण करेगी। जिससे, सभी मुद्दों को फिर से संबोधित किया जा सके।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

Ravi Mallick author

सर्वविद्या की राजधानी कहे जाने वाले वाराणसी का रहने वाला हूं। यहीं से पढ़ाई की शुरुआत हुई। महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन पू...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited