NIOS Admission 2024: एनआईओएस 10वीं और 12वीं में दाखिले शुरू, जानें न्यूनतम आयु, प्रक्रिया, फीस से जुड़ी हर जानकारी

NIOS Admission 2024: शनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (NIOS) ने वर्ष 2024-25 के लिए एडमिशन नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। एनआईओएस कक्षा 10वीं और 12वीं में एडमिशन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। दाखिले के लिए आधिकारिक वेबसाइट sdmis.nios.ac.in पर जाकर आवेदन करें।

NIOS Admission 2024

NIOS Admission 2024

NIOS Class 10th, 12th Admission 2024: नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (NIOS) ने वर्ष 2024-25 के लिए एडमिशन की प्रक्रिया शुरू करने के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। जारी नोटिफिकेशन के अनुसार एनआईओएस कक्षा 10वीं और 12वीं में एडमिशन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। एनआईओएस माध्यमिक स्तर पर 19 भाषाओं सहित 38 विषय, उच्चतर माध्यमिक स्तर पर 13 भाषाओं सहित 43 विषय के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं। जो भी छात्र और छात्राएं ओपन स्कूलिंग के तहत 10वीं, 12वीं की पढ़ाई करना चाहते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट sdmis.nios.ac.in पर जाकर अंतिम तिथि से पहले आवेदन कर सकते हैं।
बता दें कि राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान (National Institute of Open Schooling) भारत के मुक्त विद्यालयों की शिक्षा-परिषद है। यह एक स्वायत्त संगठन है। इसकी स्थापना भारत सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा 1989 के नवम्बर में हुई थी। इसका उद्देश्य देश के सुदूरवर्ती क्षेत्रों के विद्यार्थियों को सस्ती शिक्षा सुलभ कराना है। केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (सीबीएसई) और उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद आदि की भांति राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान भी माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक स्तर पर परीक्षा संचालित करता है। माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्तर पर लगभग 15 लाख छात्रों के वर्तमान नामांकन के साथ यह दुनिया में सबसे बड़ी खुली स्कूली शिक्षा प्रणाली है जो भारत में मौजूद है।
एनआईओएस में छात्रों की पढ़ाई सेल्फ इंस्ट्रक्शनल मैटेरियल, स्टडी सेंटर्स, स्किल ट्रेनिंग सेंटर्स, ऑडियो/वीडियो प्रोग्राम और लाइव इंटेरैक्टिव के माध्यम से होती है। आपको जानकारी दे दें कि ओपन स्कूलिंग की फीस भी कम होती है साथ ही इसका सर्टिफिकेट राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तरों पर मान्य होता है। बता दें कि ओपन बोर्ड साल में दो बार परीक्षा का भी आयोजन करता है।

NIOS Class 10th, 12th Admission 2024: आयु सीमा

एनआईओएस कक्षा 10वीं के लिए किसी स्टूडेंट की न्यूनतम उम्र 14 साल होनी चाहिए, जबकि एनआईओएस कक्षा 12वीं के लिए स्टूडेंट की अधिकतम उम्र 15 वर्ष होनी चाहिए। एनआईओएस में 10वीं, 12वीं में एडमिशन के लिए आवेदन करने के लिए कोई अधिकतम आयु सीमा नहीं है।

NIOS Class 10th, 12th Admission 2024: वोकेशन कोर्स में आवेदन

एनआईओएस ने सेकेंडरी और सीनियर सेकेंडरी के साथ विभिन्न वोकेशनल कोर्सेंस और मुक्त बेसिक शिक्षा कार्यक्रमों में भी एडमिशन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू की है। एनआईओएस में 92 वोकेशनल कोर्स हैं। इन कोर्स में अगर एडमिशन लेना है तो, voc.nios.ac.in पर जाकर आवेदन करना होगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) और चुनाव के समाचार के लिए जुड़े रहे Times Now Navbharat से |

लेटेस्ट न्यूज

आदित्य सिंह author

मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम की नगरी अयोध्या का रहने वाला हूं। लिखने-पढ़ने का शौकीन, राजनीति और शिक्षा से जुड़े मुद्दों में विशेष रुचि। साथ ही हेल्...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited