Noida School Closed: बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए नोएडा जिला प्रशासन ने बंद किए स्कूल, ऑनलाइन क्लासेस रहेंगी जारी

Noida School Closed Due to Bad Air or Air Pollution: नोएडा के स्कूल बंद कर दिए गए हैं। बच्चे व अभिवाहक ध्यान दें, खराब हवा की वजह से लोगों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए नोएडा के जिला मजिस्ट्रेट कार्यालय ने एक नो​टिस जारी करते हुए फिजिकल क्लासेस बंद करने का ऐलान किया है।

noida school closed

स्कूल बंद की घोषणा

Noida School Closed Due to Bad Air or Air Pollution: नोएडा के स्कूलों के पढ़ रहे बच्चे व उनके अभिवाहक ध्यान दें, जिला मजिस्ट्रेट कार्यालय, नोएडा ने कुछ देर पहले एक नोटिस जारी की है, जिसमें उसने कहा है कि प्री स्कूल से लेकर कक्षा 9वीं तक के बच्चों के लिए फिजिकल क्लासेस बंद की जाती हैं। अब आफलाइन क्लासेज 10 नवंबर के बाद शुरू होंगे।

बता दें, दिल्ली एनसीआर में खराब वायु प्रदूषण और भी गंभीर होता जा रहा है, खराब वायु गुणवत्ता अनेकों स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का कारण बन सकती है, ऐसे में जिला मजिस्ट्रेट कार्यालय, नोएडा ने 7 नंवबर 2023 को एक अहम नोटिस जारी किया और फिजिकल क्लासेस के निलंबन करने का आदेश दिया।

400 से ज्यादा हो गया AQI

नोटिस में दी गए जानकारी के अनुसार, वायु गुणवत्ता सूचकांक यानी AQI दिल्ली एनसीआर में 400 से ज्यादा हो गया है। आसान शब्दों में बता दें, 400 से ज्यादा एक्यूआई का मतलब है गंभीर स्थिति। बता दें, वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ने ग्रेडेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान स्टेज 4 लागू किया है।

उपरोक्त आदेश के अनुसार, जिला गौतम बुद्ध नगर के सभी स्कूलों को निर्देशित किया जाता है कि प्री स्कूल से लेकर कक्षा 9वीं तक की आनलाइन फिजिकल क्लासेज को 10 नंवबर 2023 तक बंद कर दिया जाए और ग्रेडेड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान स्टेज 4 का पालन किया जाए।

दादरी और जेवर में भी लागू होगा आदेश

प्रशासन का आदेश नोएडा के अलावा गौतमबुद्ध नगर जिले के अंतर्गत आने वाले दादरी और जेवर उपमंडलों में भी लागू होगा।

10th से 12th तक छात्र रोजाना की तरह जाते रहेंगे स्कूल

इस नोटिस में 10th से 12th क्लासेज के छात्रों के लिए कोई सूचना नहीं है, इसलिए वे रोजाना की तरह स्कूल जाते रहेंगे, हालांकि संभावना है कि जल्द ही उनके लिए भी कोई आदेश आ जाए, ऐसे में टाइम्स नाउ नवभारत डिजिटल का एजुकेशन पेज देखते रहें। छात्रों और अभिभावकों को सलाह दी जाती है कि वे नोएडा स्कूल की छुट्टियों के बारे में अपडेट के लिए स्कूल प्रशासन से संपर्क करें।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

नीलाक्ष सिंह author

उत्तर प्रदेश की राजधानी, नवाबों के शहर लखनऊ का रहने वाला हूं। स्कूली शिक्षा, ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री सब इसी शहर से प्राप्त की। मीडिया क्ष...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited