PM Yashasvi Scholarship Yojana: 12वीं पास स्टूडेंट्स को मिलेंगे 1.25 लाख रुपये, जल्द करें अप्लाई, कहीं छूट ना जाए मौका

PM Yashasvi Scholarship Yojana 2022: केंद्र सरकार 9वीं से 12वीं तक के छात्रों के लिए प्रधानमंत्री यशस्वी छात्रवृति स्कॉलरशिप योजना लेकर आई है। इस योजना के तहत आर्थिक रूप से पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति (SC) अनुसूचित जनजाति (ST) वर्ग के उम्मीदवारों को 75 हजार से 1.25 लाख रुपये स्कॉलरशिप दी जाएगी।

PM YASHASVI SCHOLARSHIP 2022

पीएम यशस्वी स्कॉलरशिप योजना

मुख्य बातें
  • 9वीं से 12वीं तक के छात्रों को मिलेगा पीएम यशस्वी योजना का लाभ।
  • इस योजना का उद्देश्य देश के हर युवा को शिक्षित करना है।
  • आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के छात्रों को मिलेगा योजना का लाभ।
PM Yashasvi Scholarship Apply Online: 12वीं पास करने वाले छात्रों के लिए बड़ी खुशखबरी है। यदि आप इंटर पास करने के बाद स्नातक या डिप्लोमा कोर्सेज के लिए किसी कॉलेज या इंस्टीट्यूट में एडमिशन लेना चाहते हैं, लेकिन आर्थिक तंगी के चलते आपको पीछे हटना पड़ रहा है, तो अब आपको निराश होने की जरूरत नहीं है। केंद्र सरकार वीं 9वीं से 12वीं तक के छात्रों के शिक्षा के प्रति उत्साह और जागरूकता को बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री यशस्वी छात्रवृति योजना (PM Yashasvi Scholarship) लेकर आई है। इस स्कॉलरशिप योजना के तहत 9वीं, 11वीं और 12वीं पास छात्रों को 75 हजार रुपये से लेकर 1.50 लाख रुपये की आर्थिक मदद दी जाएगी। इसके साथ ही छात्रों के रहने से लेकर खाने तक की व्यवस्था मुफ्त होगी। यह एक अंब्रेला स्कीम होगी यानी इस स्कीम के अंतर्गत आने के बाद हर तरफ से आपको लाभ होने वाला है।
इस योजना के जरिए गांव के किसान, गरीब व असहाय लोगों की दहलीज पर शिक्षा की लौ पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है। पीएम यशस्वी योजना का उद्देश आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के छात्रों की शिक्षा में आ रही बाधाओं का दूर करना है। इस योजना के तहत देश के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग, अनुसूचित जाति (SC) अनुसूचित जनजाति (ST) वर्ग के छात्रों को स्नातक तक की पढ़ाई के लिए स्कॉलरशिप (PM Yashasvi Scholarship Official Website) दी जाएगी। हालांकि इसका लाभ वही छात्र उठा सकते हैं, जिनके माता पिता की वार्षिक आय 2.5 लाख रुपये से कम है। यदि आप अब तक इस योजना से अनजान हैं, तो हमारे इस लेख पर एक नजर डालें। यहां आप योजना का लाभ व आवेदन संबंधित संपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

PM Yashasvi Scholarship scheme, क्या है स्कीम

प्रधानमंत्री यशस्वी छात्रवृत्ति योजना के तहत 9वीं से लेकर 12वीं तक के छात्रों को 75 हजार रुपये से लेकर 1.50 लाख रुपये स्कॉलरशिप दिया जाता है। केंद्र सरकार ने इस योजना के तहत 85 लाख छात्रों को लाभ पहुंचाने का लक्ष्य रखा है। 9वीं से 10वीं के छात्रों को 75000 रुपये प्रतिवर्ष स्कॉलरशिप दी जाएगी, वहीं 11वीं से 12वीं के छात्रों को 1 लाख 25 हजार रुपये स्कॉलरशिप दिया जाएगा। इसके लिए पहले छात्रों को एंट्रेंस क्वालीफाई करना होगा। एंट्रेंस पास करने के बाद ही छात्र इस योजना के लिए पात्र होंगे। इस योजना का उद्देश्य देशभर के उन छात्रों को आर्थिक सहायता प्रदान करना है, पैसों की तंगी के चलते बीच में पढ़ाई छोड़ने के लिए मजबूर हो जाते हैं।
PM Yashasvi Scholarship Yojana के नियम व शर्तें
  • छात्र भारत का मूल निवासी होना चाहिए।
  • माता पिता की वार्षिक आय 2.50 लाख रुपये से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।
  • एंट्रेंस टेस्ट क्वालीफाई करने वाले छात्रों को ही इस योजना का लाभ मिलेगा।
  • सीधे बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी धनराशि
  • धनराशि पीएफएस के माध्यम से सीधे बैंक छात्र के बैंक खाते में हस्तांतरित की जाएगी।

PM Yashasvi Scholarship Registration, कैसे करें आवेदन

  1. सबसे पहले Department Of Socal Justice & Empowment की आधिकारिक वेबसाइट socialjustice.gov.in पर जाएं।
  2. होमपेज पर जाकर PM Young Achievers Scholarship Award Scheme लिंक पर क्लिक करना।
  3. यहां अपना पंजीकरण करें, रजिस्ट्रेशन नंबर व पासवर्ड आपके स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा।
  4. एप्लीकेशन फॉर्म पूरा भरें, मांगे गए सभी दस्तावेज स्कैन कर अपलोड करें।
  5. आपका फॉर्म स्वीकार कर लिया जाएगा।
बता दें केंद्र सरकार प्रत्येक वर्ष स्कॉलरशिप योजना के लिए आवेदन करने के लिए लिंक एक्टिव करता है। इसके लिए राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी एंट्रेंस टेस्ट आयोजित करता है। टेस्ट क्वालीफाई करने वाले छात्र इस योजना के लिए पात्र होते हैं।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

आदित्य सिंह author

मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम की नगरी अयोध्या का रहने वाला हूं। लिखने-पढ़ने का शौकीन, राजनीति और शिक्षा से जुड़े मुद्दों में विशेष रुचि। साथ ही हेल्...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited