PSTET Exam Guidelines: पीएसटीईटी परीक्षा की जरूरी गाइडलाइन, एडमिट कार्ड में ध्यान से देखें ये चीजें

PSTET Exam 2023 Guidelines: पीएसटीईटी परीक्षा 2023 का आयोजन 12 मार्च को किया जा रहा है। जिन उम्मीदवारों ने परीक्षा को लेकर सफलतापूर्वक रजिस्ट्रेशन कर दिया है, उन्हें बिना असफल हुए अपना प्रवेश पत्र परीक्षा केंद्र पर ले जाना चाहिए। यहां पर परीक्षा दिशानिर्देश, परीक्षा पैटर्न और दूसरे विवरण को चेक कर सकते हैं।

PSTET Exam Guidelines

PSTET परीक्षा गाइडलाइन

PSTET Exam Guidelines in Hindi: पंजाब स्टेट काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग शेड्यूल के अनुसार आज, 12 मार्च 2023 को PSTET परीक्षा 2023 आयोजित कर रहा है। केवल वे उम्मीदवार जिन्होंने परीक्षा के लिए सफलतापूर्वक पंजीकरण किया है, वे आज परीक्षा में शामिल हो सकेंगे। शेड्यूल के अनुसार परीक्षा 2 घंटे 30 मिनट की अवधि के लिए आयोजित की जाएगी। समय का उल्लेख नहीं किया गया है लेकिन प्रवेश पत्र में इसका उल्लेख अवश्य किया गया होगा।
पंजाब स्टेट काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग के उम्मीदवारों को यह सलाह दी जाती है कि वे एडमिट कार्ड के विवरण को ध्यान से देखें और सभी निर्देशों को ध्यान से पढ़ें। पीएसटीईटी परीक्षा 2023 दो पेपरों के लिए आयोजित की जाएगी - पीएसटीईटी 1 में बाल विकास और शिक्षाशास्त्र, भाषा 1, भाषा 2, गणित और पर्यावरण अध्ययन शामिल होंगे। प्रत्येक में 30 अंकों के लिए 30 एमसीक्यू होंगे।
PSTET 2 में बाल विकास और शिक्षाशास्त्र, भाषा 1, भाषा 2 में 30 अंकों के लिए प्रत्येक अनिवार्य है और चौथा 60 अंकों के लिए होगा जिसमें अन्य विषयों के गणित और विज्ञान, सामाजिक अध्ययन, कला और शिल्प, शारीरिक शिक्षा, गृह विज्ञान शामिल हैं। उर्दू, संगीत और संस्कृत।
पीएसटीईटी परीक्षा 2023 दिशानिर्देश (PSTET Exam Guidelines)
उम्मीदवार पीएसटीईटी 2023 के लिए ऑफलाइन मोड में उपस्थित होंगे। उम्मीदवारों को कम से कम एक घंटे पहले समय पर कार्यक्रम स्थल पर पहुंचना होगा।
किसी भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को अंदर ले जाने की अनुमति नहीं होगी।
आपको पीएसटीईटी परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड ले जाना भी जरूरी है।
इसके अलावा उम्मीदवारों को केवल पेन और पेंसिल ही ले जाने होंगे और अपना बैग परीक्षा हॉल के बाहर छोड़ना होगा।
पीएसटीईटी पेपर 1 और 2 उस व्यक्ति के लिए है जो क्रमशः कक्षा I से V और VI से VIII के लिए पढ़ाना चाहता है। पेपर 2 प्रशिक्षित ग्रेजुएट टीचर्स के लिए है। उम्मीदवार ध्यान दें कि एक बार परीक्षा समाप्त होने के बाद आंसर की और रिजल्ट तय समय में घोषित किए जाएंगे।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

प्रभाष रावत author

रक्षा और अंतर्राष्ट्रीय कूटनीतिक विषयों में विशेष रुचि रखने वाले प्रभाष रावत कुछ-ना-कुछ नया सीखते रहने में विश्वास करते हैं। बीते 5 साल से ज्यादा समय ...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited