Railway Recruitment 2022: रेलवे में नौकरी की बहार, 10वीं 12वीं पास ग्रेजुएट करें अप्लाई

RailwaY Recruitment 2022: उत्तरी रेलवे ने अपने यहां पर फर्मासिस्ट, रेडियो ग्राफर और लैब असिस्टेंट के पदों पर भर्ती निकाली है। इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से इन पदों की रिक्तियों पर भर्ती की जाएगी। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट nr.indianrailways.gov.in पर जाकर अपना आवेदन कर सकते हैं।

Railway Recruitment 2022

फार्मेसिस्ट, रेडिया ग्राफर व लैब असिस्टेंट के पदों पर वैकेंसी

मुख्य बातें
  • नॉर्थर्न रेलवे ने अपने यहां पर निकाली वैकेंसी।
  • फर्मासिस्ट, रेडियो ग्राफर व लैब असिस्टेंट के पदों पर की जाएगी भर्ती।
  • नीचे दिए इस लिंक पर क्लिक कर करें अप्लाई।
Railway Recruitment 2022: 10वीं 12वीं पास से लेकर ग्रेजुएट रेलवे में सरकारी नौकरी का सपना संजोए बैठे उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है। भारतीय रेलवे ने अपने यहां पर विभिन्न पदों पर बंपर भर्ती निकाली है। इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से रेलवे के फर्मासिस्ट, रेडियो ग्राफर और लैब असिस्टेंट के पदों पर भर्ती की जाएगी। यह उन उम्मीदवारों के लिए (Northern Railway Recruitment) अच्छी खबर है, जो लंबे समय से रेलवे में वैकेंसी का इंतजार कर रहे हैं। खास बात यह है कि, यहां उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा या मेरिट लिस्ट के बजाए इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा।
ऐसे में जो अभ्यर्थी लिखित परीक्षा से बचते हैं, उनके लिए नौकरी पाने का शानदार मौका है। इंटरव्यू के बाद डायरेक्ट इन पदों पर चयन किया जाएगा। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट nr.indianrailways.gov.in पर जाकर अपना आवेदन कर सकते हैं। यहां आप 11 नवंबर 2022 तक अप्लाई कर सकते हैं।
किन पदों पर होगी भर्ती
इस भर्ती प्रक्रियाके तहत रेलवे के फर्माशिस्ट, रेडियो ग्राफर और लैब असिस्टेंट के पदों पर भर्ती की जाएगी। यहां आवेदन करने के लिए अलग-अलग मानदण्ड निर्धारित किए गए हैं। आइए जानते हैं शैक्षणिक योग्यता, आवेदन प्रक्रिया, सैलेरी व चयन प्रक्रिया से लेकर संपूर्ण जानकारी।
शैक्षणिक योग्यता
फर्माशिस्ट के पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड वसे 12वीं कक्षा में उत्तीर्ण होना चाहिए। इसके अलावा फर्मासिस्ट में सर्टिफाइड इंस्टीट्यूट से दो साल का डिप्लोमा होना चाहिए। वहीं रेडियो ग्राफर के पदों पर आवेदन करने के लिए केमिस्ट्री व फिजिक्स से ग्रेजुएट होना चाहिए। साथ ही रेडियोग्राफी में डिप्लोमा होना चाहिए। अधिक जानकारी के लिए एक बार आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें।
Railway Recruitment 2022 Apply Online
  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट nr.indianrailways.gov.in पर जाएं।
  • होमपेज पर जाकर Northern Railway Pharmacist, Radio Grapher And Lab Assistant Recruitment 2022 लिंक पर क्लिक करें।
  • रजिस्ट्रेशन करें, पंजीकरण संख्या व पासवर्ड एसएमएस के माध्यम से आपके फोन पर आ जाएगा।
  • इसके बाद एप्लीकेशन फॉर्म पूरा भरें, मांगे गए सभी आवश्यक दस्तावेज स्कैन कर अपलोड करें।
  • आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
  • आपका आवेदन फॉर्म स्वीकार कर लिया जाएगा।
चयन प्रक्रिया
उत्तरी रेलवे के इन पदों पर चयन इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। यहां किसी प्रकार की कोई लिखित परीक्षा आयोजित नहीं की जाएगी। इससे संबंधित नोटिफिकेशन जल्द ही जारी कर दिया जाएगा।
सैलेरी
बता दें यहां उम्मीदवारों का चयन संविदा यानी कॉन्ट्रेक्ट बेस पर किया जाएगा। हालांकि सैलेरी काफी अच्छी दी जा रही है। फर्माशिस्ट के पदों पर चयनित उम्मीदवारों को 45091 रुपये दिए जाएंगे, वहीं रेडियो ग्राफर के पदों पर अभ्यर्थियों को 45091 रुपये दिए जाएंगे।
ग्रुप सी व डी के पदों पर बंपर भर्ती
इसके अलावा जल्द ही भारतीय रेलवे अपने यहां पर ग्रुप सी व डी के पदों पर बंपर बर्ती निकालने वाला है। बीते कुछ दिन पहले केंद्रीय रेल मंत्री अश्वनी वैष्णने ने संसदीय सत्र के दौरान बताया था, रेलवे में कुल 40 हजार से अधिक पद खाली हैं, इन पदों पर भर्ती के लिए जल्द ही नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। हालांकि अभी इससे संबंधित कोई आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है। अधिसूचना जारी होते ही आपको यहां सबसे पहले सूचित किया जाएगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

आदित्य सिंह author

मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम की नगरी अयोध्या का रहने वाला हूं। लिखने-पढ़ने का शौकीन, राजनीति और शिक्षा से जुड़े मुद्दों में विशेष रुचि। साथ ही हेल्...और देखें

End of Article

© 2024 Bennett, Coleman & Company Limited