Raksha Bandhan Holiday Date 2023: रक्षाबंधन की छुट्टी कब है स्कूलों में, जानें राखी पर किस तारीख को बंद रहेंगे स्कूल

Raksha Bandhan Holiday Date in School 2023: राखी मनाने की डेट को लेकर स्कूलों में छुट्टी की डेट को लेकर कंफ्यूजन बना हुआ है। 30 अगस्त या 31 अगस्त में से राखी की छुट्टी कब है - इसको लेकर दुविधा है। यहां जानें स्कूलों में राखी की छुट्टी कब होगी और रक्षा बंधन के लिए किस तारीख को स्कूल बंद रहेंगे।

rakshabandan ki chutti kab hai

रक्षाबंधन की छुट्टी कब है? 30 या 31 अगस्त किस दिन बंद रहेंगे स्कूल?

Raksha Bandhan SCHOOL Holiday 2023: स्कूलों में रक्षा बंधन की छुट्टी कब है? राखी 2023 में कब मनाई जाएगी। बता दें, त्योहारों का मौसम शुरू होने को है ऐसे में बच्चों को स्कूलों में छुट्टियों का आनंद लेने का मौका मिलेगा, लेकिन रक्षा बंधन 30 को मनाया जाएगा या 31 अगस्त को, अभी भी लोगों में कंफ्यूजन है, जिसके चलते स्कूल हॉलिडे को लेकर भी कुछ स्पष्ट नहीं हो रहा है। यहां जानें रक्षाबंधन की छुट्टी कब है स्कूलों में और राखी पर किस तारीख को बंद रहेंगे स्कूल।

स्कूल में कब है रक्षाबंधन की छुट्टी?

रक्षा बंधन को लेकर बेहद कंफ्यूजन है। बता दें, रक्षा बंधन का त्योहार 30 और 31 अगस्त दोनों दिन मनाया जाएगा। त्योहार मनाए जाने का समय 30 अगस्त को रात में 8:57 के बाद और 31 अगस्त को सुबह 7 बजकर 5 मिनट से पहले का है, ऐसे में 30 अगस्त को छुट्टी दिए जाने की कोई संभावना नहीं है लेकिन 31 अगस्त को स्कूलों ने अवकाश घोषित किया है। हालांकि ध्यान दें, भारत में शहरों के अनुसार अवकाश की सूचना आ रही है, ऐसे में आपको अपने स्कूल से कंफर्म करने की भी आवश्यकता है।

30 या 31 कब है स्कूल में छुट्टी

मिली जानकारी के अनुसार, कई शहरों में स्कूल रक्षा बंधन के उपलक्ष्य में 30 अगस्त को बंद रहेंगे, वहीं कुछ स्कूल 31 अगस्त को बंद रहने की जानकारी है। बता दें, इससे पहले अवकाश तालिका में 30 अगस्त को रक्षाबंधन का अवकाश घोषित किया गया था, लेकिन जैसे जैसे मुहूर्त का समय स्पष्ट हुआ शिक्षक संगठन की ओर से अवकाश की तिथि में संशोधन करने का अनुरोध किया गया था, जिसके बाद अब 31 अगस्त को छुट्टी दी जाएगी।

यूपी बिहार में 31 को स्कूल बंद

कई शहरों में अभी तक रक्षाबंधन की छुट्टी की घोषणा नहीं की गई है, जबकि यूपी बिहार में 31 अगस्त को रक्षाबंधन के अवकाश की घोषणा की जा चुकी है।

राजस्थान में 30 को स्कूल बंद

राजस्थान में 30 अगस्त को रक्षाबंधन की छुट्टी का ऐलान हुआ था, लेकिन हो सकता है पंचाग या भद्रकाल के समय को देखते हुए छुट्टी की जानकारी को अपडेट किया जाएगा।

झारखंड में 31 को छुट्टी

झारखंड में भी 30 को छुट्टी का ऐलान था, लेकिन इसे रिवाज्ड कर दिया गया और अब यहां 31 अगस्त को रक्षाबंधन मनाया जाएगा।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | एजुकेशन (education News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

लेटेस्ट न्यूज

    TNN एजुकेशन डेस्क author

    सरकारी नौकरी हर युवा की चाह है। आईएएस, पीसीएस जैसी कई नौकरियां ऐसी हैं, जिनके मिलने के बाद करियर फर्श से अर्श तक पहुंच जाता है, या यूं कहें कि सेट हो ...और देखें

    End of Article

    © 2024 Bennett, Coleman & Company Limited